मई में हो सकता है सिलीगुड़ी निगम का चुनाव

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

पवन अग्रवाल, सिलीगुड़ी : सिलीगुड़ी नगर निगम चुनाव इस साल मई में होने की संभावना जतायी जा रही है. इसके लिए राज्य चुनाव आयोग ने अभी से ही चुनावी प्रक्रिया शुरू कर दी है. चुनाव आयोग के विश्वस्त सूत्रों की माने तो सिलीगुड़ी नगर निगम के सभी 47 वार्ड की नयी सूची 17 जनवरी को जारी होगी.

वार्ड परिसीमन को लेकर 30 जनवरी तक आपत्ति दर्ज करायी जा सकती है. इसकी फाइनल सूची 24 फरवरी को प्रकाशित होगी. निगम की वर्तमान बोर्ड की मियाद 18 मई को समाप्त हो जायेगी.
17 जनवरी को वार्ड परिसीमन सूची जारी करेगा चुनाव आयोग
कई पार्षदों का हो सकता है पत्ता साफ
संभावित वार्ड परिसीमन सूची अगर फाइनल सूची रही तो कई वर्तमान पार्षदों का पत्ता साफ हो सकता है. इसे लेकर पार्षदों की अभी से ही धड़कनें तेज हो गयी है. ऐसे पार्षद किस वार्ड से खड़े होंगे या फिर उन्हें दूसरे वार्ड के लिए टिकट मिलेगा भी या नहीं, यह चर्चा का विषय बना हुआ है.
संभावित वार्ड परिसीमन सूची के मुताबिक छह नंबर वार्ड इस बार महिला वार्ड होने की संभावना है. वर्तमान में इस वार्ड के पार्षद खुद मेयर अशोक भट्टाचार्य हैं.
बीते चुनाव में 20 नंबर वार्ड अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित होने पर श्री भट्टाचार्य को माकपा ने छह नंबर वार्ड से चुनाव लड़ने के लिए टिकट दिया था. इस बार यह वार्ड अगर महिला वार्ड आरक्षित होता है तो संभवत: श्री भट्टाचार्य अपने ही होम वार्ड 20 से चुनाव लड़ सकते हैं. इसी तरह 24 नंबर वार्ड अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित हो सकती है.
ऐसा होने पर निगम के मेयर परिषद सदस्य सह माकपा से वार्ड पार्षद शंकर घोष को दूसरे वार्ड से यह चुनाव लड़ना पड़ सकता है. ऐसी ही संभावना निगम के चेयरमैन दिलीप सिंह के साथ भी दिख रहा है. वे वर्तमान में 42 नंबर वार्ड से माकपा पार्षद हैं. लेकिन इस बार यह वार्ड अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित होने की संभावना है. ऐसे में उन्हें भी दूसरे वार्ड से चुनाव लड़ना पड़ सकता है.
वार्ड परिसीमन की संभावित सूची
महिला वार्ड: 2, 6, 9, 12, 15, 19, 25, 28, 31, 34, 37, 40 व 45 नंबर वार्ड.
अनुसूचित जाति वार्ड: 5, 23 व 44 नंबर वार्ड.
अनुसूचित जनजति वार्ड: 42 नंबर वार्ड.
अनुसूचित जाति महिला वार्ड: 18, 21 व 24 नंबर वार्ड.
नयी सूची को लेकर अटकलें तेज
वार्ड परिसीमन सूची को लेकर सिलीगुड़ी की राजनीति में अभी से ही अटकलों का बाजार भी गरम हो चुका है. सभी राजनैतिक दलों के नेता-कार्यकर्ता खासतौर पर विभिन्न दलों के वार्ड पार्षदों में तरह-तरह की कयासबाजी हो रही है. इसके लिए सभी मीडियों कर्मियों से संपर्क भी साधने लगे हैं और परिसीमन सूची की सटीक जानकारी लेने का प्रयास कर रहे हैं.
Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें