1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. mamata banerjee to send money in accounts of 89 lakhs farmers under krishak bandhu scheme mtj

ममता बनर्जी का बड़ा ऐलान- कृषक बंधु योजना के तहत 89 लाख किसानों के बैंक अकाउंट में भेजे जायेंगे पैसे

पश्चिम बंगाल के किसानों को अब दोहरा लाभ मिलने वाला है. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के बाद अब 89 लाख किसानों के खाते में कृषक बंधु योजना के पैसे भी आने लगेंगे. मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने पूर्व बर्दवान में आज इसकी घोषणा की.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी केंद्र सरकार पर भी बरसीं
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी केंद्र सरकार पर भी बरसीं
Prabhat Khabar

बर्दवान/पानागढ़: पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) ने सोमवार को अपने पूर्व बर्दवान जिला के दौरे के तहत राज्य के 89 लाख किसानों के अकाउंट में कृषक बंधु योजना के 2,385 करोड़ रुपये सीधे उनके अकाउंट में ट्रांसफर करने की प्रक्रिया शुरू हो गयी. मुख्यमंत्री ने बर्दवान के गोदा हेल्थ सिटी में कृषक बंधु योजना के उद्घाटन बैठक में 22 लाभार्थियों को सम्मानित किया. पूर्व बर्दवान जिला के करीब 4 लाख किसान इस योजना से लाभान्वित होंगे. दिसंबर 24 तक राज्य के सभी किसानों को इस योजना का लाभ मिलेगा.

कृषि उद्योगों का विकास मेरा लक्ष्य- ममता बनर्जी

मुख्यमंत्री ने कहा की पूर्व बर्दवान जिला अपने मिहिदाना, लेंचा, शीताभोग जैसे मिष्ठान्न के लिए प्रसिद्ध है. इन मिठाइयों का स्वाद लोगों को बहुत भाया है. उन्होंने कहा की हम चाहते हैं कि यहां बड़े-बड़े होटल बनें, जिला में व्यावसायिक प्रतिष्ठानों का विकास हो. जिला में लोगों को रोजगार देने वाले संस्थान तैयार हों. उन्होंने कहा कि बर्दवान में कृषि उद्योगों का विकास भी उनका लक्ष्य है.

हेलीपैड बनने का लोगों को मिलेगा लाभ

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि उनकी यात्रा के लिए यहां एक हेलीपैड का निर्माण करवाया गया था, लेकिन वह सड़क मार्ग से आयी हैं. वह चाहती हैं कि उक्त हेलीपैड का इस्तेमाल आम जनता की भलाई के लिए हो. मुख्यमंत्री ने कहा कि हेलीपैड होंगे, तो 15 मिनट में लोग कोलकाता, मालदा, अंडाल के बीच आवागमन कर सकते हैं.

छात्रों को दिया जा रहा 10 लाख रुपये का स्मार्ट कार्ड

मुख्यमंत्री ने कहा कि जो पढ़ने-लिखने वाले बच्चे हैं उन्हें 10,00,000 रुपये का स्मार्ट कार्ड मुहैया कराया जायेगा, ताकि उनकी पढ़ाई में किसी तरह की बाधा न आये. हजारों छात्रों को स्मार्ट कार्ड दे दिया गया है. करीब 20,000 और स्मार्ट कार्ड जल्द मुहैया करा दिये जायेंगे. उन्होंने कहा कि अगले सप्ताह तक इन छात्रों को स्मार्ट कार्ड दे दिया जायेगा.

विद्यार्थियों के लिए सरकार लायी है कई योजनाएं

ममता बनर्जी ने कहा कि कन्याश्री, शिक्षाश्री, सबुज साथी आदि योजनाओं के तहत विद्यार्थियों को लाभ मिलेगा. मुख्यमंत्री ने कहा कि आईसीडीएस और आशा कर्मियों को मोबाइल फोन सरकार की ओर से मुहैया कराया जायेगा, ताकि वे आम लोगों से संपर्क कर सकें. मुख्यमंत्री ने कहा कि विधवा भत्ता, किसान भत्ता, पेंशन योजना आदि आम लोगों को दिया जा रहा है. जय जोहार लक्ष्मी भंडार योजना का भी लोगों को लाभ मिल रहा है.

योजनाओं का लाभ लेने के लिए दुआरे सरकार में करें आवेदन

मुख्यमंत्री ने कहा कि जो लोग सरकार की योजनाओं से वंचित हैं, वे दुआरे सरकार शिविर में जायें. अपना आवेदन दें. उन्हें भी उक्त योजनाओं का लाभ मिलेगा. दुआरे सरकार शिविर में आवेदन देने वाले लोगों को एक माह में जाति प्रमाण पत्र मिल जा रहा है.

मनरेगा का पैसा नहीं दे रही केंद्र सरकार

मुख्यमंत्री ने केंद्र की भाजपा सरकार को आड़े हाथ लिया. कहा कि मनरेगा के 100 दिन का पैसा केंद्र सरकार नहीं दे रही है. मुख्यमंत्री ने आरोप लगाया कि 6 माह बीत गये, लेकिन अभी तक यहां के मजदूरों का 100 दिन के काम का रुपया बकाया है. मुख्यमंत्री ने कहा कि यदि जल्द ही मजदूरों का पैसा जारी नहीं कर सकते, तो भाजपा को गद्दी पर बैठने का कोई अधिकार नहीं है.

उज्ज्वला योजना केंद्र सरकार का फ्लॉप शो

बांग्ला आवास योजना, बांग्ला सड़क योजना आदि के भी रुपये केंद्र सरकार ने रोक रखे हैं. उन्होंने कहा कि बंगाल में आकर बंगाल को विभाजित करने की योजना में भाजपा विफल रही. यही कारण है कि बंगाल के नाम पर चल रही योजनाओं का रुपया नहीं भेज रही है. मुख्यमंत्री ने कहा कि उज्ज्वला गैस योजना केंद्र सरकार का फ्लॉप शो है.

सीबीआई से विरोधियों को डराती है भाजपा

मुख्यमंत्री ने कहा कि यदि भाजपा के खिलाफ कोई कुछ बोलता है, तो सीबीआई को उसके पीछे लगा दिया जाता है. भाजपा मनमानी कर रही है. मुख्यमंत्री ने माध्यमिक तथा उच्च माध्यमिक में अनुत्तीर्ण छात्र-छात्राओं को और मेहनत करने की सलाह दी. कहा कि एक वर्ष और मेहनत करेंगे, तो उनका रिजल्ट अच्छा आयेगा. मुख्यमंत्री ने अग्निपथ योजना की भी आलोचना की.

रिपोर्ट- मुकेश तिवारी

Prabhat Khabar App :

देश, दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, टेक & ऑटो, क्रिकेट और राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें