15.1 C
Ranchi
Thursday, February 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Mamata Banerjee : ममता बनर्जी ने दोगुना किया लक्ष्मी भंडार, अब 500 की जगह मिलेगा 1000 रुपये

राज्य सरकार ने लक्ष्मी भंडार परियोजना के लिए नए वित्तीय आवंटन की घोषणा की. यह स्कीम उपभोक्ताओं को मई की शुरुआत से मिलेगी. इसके लिए सालाना 1200 करोड़ रुपये आवंटित किये गये हैं.

राज्य सरकार ने लोकसभा चुनाव से पहले लक्ष्मी भंडार योजना (Laxmir bhandar Scheme) के लिए वित्तीय आवंटन बढ़ा दिया है. बजट में राज्य ने लक्ष्मी भंडार को लेकर बड़ा ऐलान किया है. लक्ष्मी भंडार का आवंटन बढ़ाया जा रहा है. सामान्य महिलाओं को 1,000 रुपये और अनुसूचित जाति को 1,200 रुपये दिये जायेंगे. गौरतलब है कि गुरुवार को विधानसभा में बजट में यह प्रस्ताव पेश किया गया. सरकार के अनुसार, 2 करोड़ 11 लाख महिलाओं काे लाभ मिल रहा है. मंत्री चंद्रिमा भट्टाचार्य ने बजट पेश करते हुए कहा, यह मां,माटी, की सरकार हमारी मां व बहनों के हाथों को मजबूत करके खुश है.

लक्ष्मी भंडार योजना 2021 के फरवरी में हुई थी शुरु

दरअसल, लक्ष्मी भंडार योजना 2021 के विधानसभा चुनाव से पहले फरवरी में शुरू की गई थी. इस योजना के तहत राज्य की 25 से 60 वर्ष की आयु वर्ग की महिलाओं को राज्य सरकार की ओर से वित्तीय सहायता मिलती है. राज्य में रहने वाले परिवार की कोई भी महिला सदस्य इसका लाभ उठा सकती है. इस बार, राज्य सरकार ने 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले उस परियोजना के लिए वित्तीय आवंटन बढ़ा दिया.

Also Read: West Bengal Budget 2024 Live : बजट में सिविक वालेंटियर के वेतन में वृद्धि, डीए को लेकर का बड़ा ऐलान
अप्रैल 2024 से शुरू होगी बढ़ी हुई राशि मिलना

बजट सत्र में बताया गया कि बढ़ी राशि अप्रैल 2024 से मिलनी शुरू होगी. उपभोक्ताओं को यह लाभ मई से मिलेगा. चंद्रिमा ने कहा कि इसके लिए राज्य सरकार के खजाने से अतिरिक्त 1,200 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं. इसके अलावा, लक्ष्मी भंडार के बारे में एक और घोषणा है. लक्ष्मी भंडार के प्राप्तकर्ता 60 वर्ष की आयु पार करने के बाद स्वतः ही वृद्धावस्था पेंशन के अंतर्गत आ जायेंगे. लक्ष्मी भंडार में वित्तीय आवंटन बढ़ाने के साथ-साथ पूर्वी मेदिनीपुर, उत्तर 24 परगना और दक्षिण 24 परगना के मछुआरों के लिए ‘समुद्र साथी’ नामक परियोजना की घोषणा की गई है.

Also Read: पश्चिम बंगाल : राज्य बजट आज, लोकसभा चुनाव से पहले राहत की उम्मीद

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें