21.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

हावड़ा के कदमतल्ला बाजार में भीषण आग, 100 दुकानें जलीं

हावड़ा: मध्य हावड़ा के कदमतल्ला बाजार में आग लगने से लगभग 100 दुकानें जल कर खाक हो गयीं. आग इतनी विकराल थी कि उस पर काबू पाने के लिए लगभग तीन घंटे का समय लगा. भीषण आग की यह घटना शनिवार सुबह पाैने पांच बजे घटी. हवा तेज होने के कारण आग की लपटें बढ़ती […]

हावड़ा: मध्य हावड़ा के कदमतल्ला बाजार में आग लगने से लगभग 100 दुकानें जल कर खाक हो गयीं. आग इतनी विकराल थी कि उस पर काबू पाने के लिए लगभग तीन घंटे का समय लगा. भीषण आग की यह घटना शनिवार सुबह पाैने पांच बजे घटी. हवा तेज होने के कारण आग की लपटें बढ़ती गयीं और एक-एक कर सभी दुकानों को अपनी चपेट में ले लिया. घटना की खबर मिलते ही एक-एक कर मदकल के 10 इंजन पहुंचे और साढ़े चार घंटे की कोशिश के बाद आग बुझाने में कामयाब रहे. आग कैसे लगी, यह अभी तक साफ नहीं‍ हो सका है. प्राथमिक अनुमान में आग लगने का कारण शॉर्ट सर्किट बताया गया है.
कैसे घटी घटना: 36 बीघा जमीन पर फैला कदमतल्ला बाजार बहुत पुराना है. यहां सभी तरह की दुकानें हैं. शनिवार सुबह 4.45 बजे प्रात: भ्रमणकारियों की नजर एक मसाले की दुकान पर पड़ी. उस दुकान से धुआं व आग की लपटें निकलते देख लोगों के बीच अफरा-तफरी मच गयी. खबर दुकान मालिकों को दी गयी. सूचना मिलते ही दुकान के मालिक पहुंचे. तब तक आग की लपटें काफी अधिक बढ़ गयी थीं. खबर दमकल विभाग को दी गयी. आरोप है कि दमकल को घटनास्थल तक पहुंचने में 40 मिनट से अधिक का समय लग गया. दमकल के आते-आते आग पूरे बाजार में फैल चुकी थी. दुकानदारों ने पहले खुद आग बुझाने की कोशिश की, लेकिन कारगर साबित नहीं हुई. दुकानदारों‍ का आरोप है कि खबर देने के काफी देर बाद दमकलकर्मी पहुंचे. दमकल के आने तक अधिकतर दुकानें जल चुकी थीं.
बाजार के आस-पास जगह संकरी होने के कारण दमकलकर्मियों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा. आग को काबू करने के लिए दमकलकर्मियों ने चारों तरफ से पानी फेंकना शुरू किया. चार घंटे बाद लगभग 10 बजे आग को पूरी तरह बुझा लिया गया. दूसरी तरफ मेयर डॉक्टर रथीन चक्रवर्ती ने पीड़ित दुकानदारों को मुआवजा देने की घोषणा की है.
काफी बड़े क्षेत्रफल में बाजार फैला है. कई तरह की यहां दुकानें हैं. आग बहुत जल्द फैल गयी. 10 दमकलों की मदद से आग पर काबू पाया जा सका. दमकलकर्मी समय पर पहुंचे हैं. आग लगने का सटीक कारण क्या है, यह अभी बताना जल्दबाजी होगी. शॉर्ट सर्किट भी हो सकता है. पूरे मामले की जांच की जा रही है. अग्निश्मन की व्यवस्था दुरुस्त नहीं थी. बिजली के तार भी नियम के मुताबिक नहीं लगाये गये थे. नियमों की अनदेखी होने पर मालिक के खिलाफ एफआइआर दर्ज की जायेगी.
अभिजीत पांडेय, डिस्ट्रिक्ट फायर ऑफिसर
कदमतल्ला बाजार प्राइवेट है. निगम का इससे कोई लेना-देना नहीं है, लेकिन इस संकट की घड़ी में हम सभी पीड़ितों के साथ हैं. आग लगने से भारी क्षति हुई है. लगभग सभी दुकानें जल कर राख हो गयी हैं. बाजार में अग्निशमन की व्यवस्था थी कि नहीं, यह जांच का विषय है. मेयर से मुआवाजा दिलाने को लेकर मैं खुद बात करूंगी.
मौसमी घोष, पार्षद

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें