34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बर्दवान विस्फोट कांड : आत्मघाती आतंकी तैयार करनेवाला गिरफ्तार

बर्दवान विस्फोट कांड. एनआइए को मिली बड़ी सफलता, मदरसों में दे रहा था जिहादी ट्रेनिंग कोलकाता : गुप्त जानकारी के आधार पर नेशनल इंवेस्टिगेटिंग एजेंसी (एनआइए) ने बर्दवान विस्फोट मामले में एक फरार संदिग्ध आतंकी जियाउल हक को गिरफ्तार किया है. एनआइए सूत्रों के मुताबिक वह मालदा के कालियाचक स्थित 16 मील ओल्ड का रहनेवाला […]

बर्दवान विस्फोट कांड. एनआइए को मिली बड़ी सफलता, मदरसों में दे रहा था जिहादी ट्रेनिंग

कोलकाता : गुप्त जानकारी के आधार पर नेशनल इंवेस्टिगेटिंग एजेंसी (एनआइए) ने बर्दवान विस्फोट मामले में एक फरार संदिग्ध आतंकी जियाउल हक को गिरफ्तार किया है. एनआइए सूत्रों के मुताबिक वह मालदा के कालियाचक स्थित 16 मील ओल्ड का रहनेवाला है. एनआइए सूत्रों के मुताबिक वह बर्दवान कांड के अन्य एक फरार आतंकी रियाजुल करीम व यूसुफ शेख उर्फ मौलाना यूसुफ का काफी करीबी है. गिरफ्तार आरोपी जियाउल हक बर्दवान के खागड़ागढ़ स्थित मसजिद तल्ला में रहकर अपनी साजिश को अंजान दे रहा था.

विस्फोट के बाद जांच में एनआइए अधिकारियों को पता चला था कि जियाउल बर्दवान के सिमुलिया मदरसा व मुखिमनगर मदरसे में अन्य समर्थकों को जिहादी ट्रेनिंग देता था. इसके लिए वह कई तरह के दंगों की वीडियो क्लिप दिखाता था, जिससे कि ट्रेनिंग लेनेवाले उसकी बातों में आ कर संगठन के साथ जुड़ सकें. उसके ठिकानों से गुजरात व असम के वीडियो से यह बात सामने आयी.

एनआइए के अधिकारियों का कहना है कि जियाउल हक बांग्लादेशी प्रतिबंधित आतंकी संगठन जेएमबी के फरार प्रमुख आतंकी साजिद व साकिब उर्फ सुमन के साथ भी संपर्क में था. इस तरह के कई सबूत उन्हें मिले हैं.

जियाउल हक की गिरफ्तारी के बाद मालदा स्थित उसके घर में छापेमारी कर वहां से एक लैपटॉप भी बरामद किया गया है. बर्दवान धमाके के बाद रियाजुल करीम ने फरार होते समय इसे जियाउल हक को रखने के लिए दिया था. इस लैपटॉप को फॉरेंसिक जांच के लिए भेजा गया है.

गुवाहाटी से बर्दवान विस्फोट कांड के आरोपी की पत्नी गिरफ्तार

गुवाहाटी : बर्दवान विस्फोट मामले के आरोपी शाहनूर आलम की पत्नी सुजाना बेगम को यहां अंतरराज्यीय बस टर्मिनल (आइएसबीटी) से गिरफ्तार किया गया. पुलिस अधीक्षक (ऑपरेशन) सुधाकर सिंह ने कहा कि गुवाहाटी शहर पुलिस को सुजाना की गतिविधियांे के बारे में सूचना मिली और उसने गोरचुक क्षेत्र में आइएसबीटी में उसे खोज निकाला. उसे गुरुवार रात गिरफ्तार किया गया. पुलिस ने जब उसे गिरफ्तार किया, तो वह अपने नाबालिग बेटे के साथ थी. असम के बारपेटा जिले के चताला गांव का रहनेवाला शाहनूर आलम उर्फ डॉक्टर पश्चिम बंगाल में दो अक्तूबर को हुए बर्दवान विस्फोट का आरोपी है.

इस मामले में दो लोगों की मौत हुई थी. आलम फरार है और एनआइए ने हाल में उसके बारे में सूचना देनेवाले को पांच लाख रुपये का इनाम देने की घोषणा की. गांव के सेवानिवृत्त अध्यापक मजीबर रहमान के सातवें बेटे आलम के साथ करीब सौ अज्ञात लोगों ने पिछली ईद से एक दिन पहले वहां एक घर में नमाज पढ़ी थी. गांववालों ने कहा कि ईद के छह दिन बाद, शाहनूर और उसकी पत्नी सुजाना बेगम तथा उनका बेटा लापता हो गये थे.

वरिष्ठ पुलिस अधिकारियांे के अनुसार, शाहनूर के एक भाई जकारिया को एनआइए ने कुछ दिन पहले जमात उल मुजाहिदीन बांग्लादेश से कथित संलिप्तता के लिए गिरफ्तार किया था. एनआइए की एक टीम ने इस सप्ताह की शुरुआत में बारपेटा जिले में शाहनूर के आवास पर छानबीन की थी और कुछ सामग्री जब्त की थी.

बर्दवान सहित मुख्य स्टेशनों की सुरक्षा बढ़ी

कोलकाता. बर्दवान विस्फोट कांड के बाद पूर्व रेलवे के बर्दवान सहित मुख्य स्टेशनों की सुरक्षा बढ़ा दी गयी है. पूर्व रेलवे के महाप्रबंधक आरके गुप्ता ने फेयरली प्लेस स्थित पूर्व रेलवे के मुख्यालय में सभी विभागों के मुख्य अधिकारियों, विभागीय प्रबंधकों व मान्यताप्राप्त यूनियनों आदि के प्रमुखों के साथ महत्वपूर्ण बैइक की. उन्होंने हावड़ा व सियालदह डिवीजन के सभी प्रमुख स्टेशनों खासतौर पर बर्दवान स्टेशन की सुरक्षा बढ़ाने का निर्देश दिया. उन्होंने महिलाओं की सुरक्षा भी पुख्ता करने का निर्देश दिया. स्टेशनों पर सुरक्षा के लिए उन्होंने सभी इंतजाम करने का निर्देश दिया.

विस्फोटक से लदे दो वाहन जब्त

अमड़ापाड़ा (देवघर). दो दिनों के अंतराल में जिले की पुलिस ने भारी विस्फोटक बरामद की है. उड़नदस्ता टीम में शामिल अंचलाधिकारी विजय कुमार ने शुक्रवार को प्रखंड मुख्यालय के दुर्गा मंदिर चौक के निकट विस्फोटक से लदे दो वाहनों को जब्त किया. जब्त वाहनों से 112 कार्टून जिलेटिन, 10 काटरून डेटोनेटर व 30 बंडल तार बरामद किये गये. पुलिस ने विस्फोटक से लदे वाहनों के चालक राम प्रसाद तौमर व बबलू तौमर को गिरफ्तार कर लिया है. दोनों ने बताया कि ये विस्फोटक सामग्री वे दुमका जिले के शिकारीपाड़ा के हरिपुर सरसडांगा से अमड़ापाड़ा के पत्थर व्यवसायी अजय भगत को आपूर्ति करने के लिए ला रहे थे. झारखंड विधानसभा चुनाव को लेकर गठित उड़नदस्ता टीम में शामिल अंचलाधिकारी ने विस्फोटक से लदे वाहन को तलाशी के लिए मंदिर चौक के निकट रोका. भारी मात्र में विस्फोटक को देखकर इसकी सूचना अंचलाधिकारी ने थाने को दी गयी.

सूचना मिलते ही एएसआइ गणोश यादव एवं अनंत शर्मा सदलबल पहुंचे. पुलिस अधिकारियों ने दोनों विस्फोटक से लदे वाहनों को थाना लाया. इसके बाद डेटोनेटर, जिलेटिन एवं तार को वाहन से उतारकर जब्त किया. उल्लेखनीय है कि दो दिन पूर्व पाकुड़िया थाना क्षेत्र में भी विस्फोटक से लदा दो वाहनों को जब्त किया गया था. उक्त मामले में दो चालकों को गिरफ्तार जेल भेजा गया था. चर्चा है कि आखिर इतनी मात्र में विस्फोटक पदार्थ पत्थर व्यवसायी अजय भगत द्वारा किस परिस्थिति में मंगवाया गया था.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें