23.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

पश्चिम बंगाल में पंचायत चुनाव एक ही चरण में 14 मई को

कोलकाता : काफी खींचतान के बाद आखिरकार राज्य चुनाव आयोग ने गुरुवार को पंचायत चुनाव के दिन की घोषणा कर दी. दार्जिलिंग और कालिम्पोंग को छोड़कर राज्य के 20 जिलों में पंचायत चुनाव 14 मई को एक चरण में संपन्न होगा. यानी मतदान रमजान महीने के शुरू होने के पहले होगा. राज्य चुनाव आयोग के […]

कोलकाता : काफी खींचतान के बाद आखिरकार राज्य चुनाव आयोग ने गुरुवार को पंचायत चुनाव के दिन की घोषणा कर दी. दार्जिलिंग और कालिम्पोंग को छोड़कर राज्य के 20 जिलों में पंचायत चुनाव 14 मई को एक चरण में संपन्न होगा. यानी मतदान रमजान महीने के शुरू होने के पहले होगा. राज्य चुनाव आयोग के सचिव नीलांजन शांडिल्य की ओर से बताया गया कि राज्य सरकार और राज्य चुनाव आयोग द्वारा संयुक्त विचार-विमर्श के बाद पंचायत चुनाव के तिथि निर्धारित की गयी.

मतगणना की तिथि अभी तक तय नहीं हो पायी है. कहीं पर पुनर्मतदान होने की जरूरत पड़ी, तो वह 16 मई को होगी. चुनाव में सुरक्षा व्यवस्था राज्य सरकार की ओर से करायी जायेगा. पंचायत चुनाव मे केंद्रीय सुरक्षा बलों की तैनाती पर राज्य चुनाव आयोग की ओर से बताया गया कि फिलहाल इस पर फैसला नहीं हो पाया है. हालांकि पंचायत चुनाव में सुरक्षा व्यवस्था के मुद्दे पर राज्य चुनाव आयोग जल्द ही राजनीतिक दलों के साथ बैठक करेगा. चुनाव में सिविक वाॅलिंटियर की मदद के बारे में भी फिलहाल कोई फैसला नहीं हुआ है. आॅब्जर्वर की नियुक्ति के बारे में राज्य चुनाव की ओर से बताया गया कि प्रत्येक जिलों में एक आॅब्जर्वर होंगे, जबकि प्रति दो ब्लॉकों में एक आॅब्जर्वर की नियुक्ति होगी.

इधर, नामांकन पत्रों की जांच के बाद राज्य चुनाव आयोग की ओर से बताया गया कि जिला परिषद में 3,776 उम्मीदवारों के नामांकन पत्र वैध पाये गये हैं. पंचायत समिति में 28,405 और ग्राम पंचायत में 1,30,209 उम्मीदवारों के नामांकन पत्र वैध हैं.

आंकड़ों में :

कुल मतदाता – 5,08,35,002

ग्राम पंचायत की कुल सीट – 48,650

पंचायत समिति की कुल सीट – 9,217

जिला परिषद की कुल सीट – 825

मतदान के कुल परिसर – 43,067

कुल पोलिंग स्टेशन – 58,467

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें