1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. kolkata assembly election 2021 result latest update kolkata port bhavanipore seat bengal chuanv 2021 ke natije

‍Bengal Election Results 2021 |Kolkata South|: दक्षिण कोलकाता की 4 हाई-प्रोफाइल सीटों पर ममता की पार्टी TMC को विशाल बढ़त

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
भारतीय सेना के पूर्व लेफ्टिनेंट जनरल सुब्रत साहा राजनीति के मैदान में पिछड़े
भारतीय सेना के पूर्व लेफ्टिनेंट जनरल सुब्रत साहा राजनीति के मैदान में पिछड़े
Prabhat Khabar

दक्षिण कोलकाता की 4 हाई-प्रोफाइल सीटों पर ममता की पार्टी TMC को विशाल बढ़त. दूर-दूर तक नहीं दिख रहा कोई प्रतिद्वंद्वी. बालीगंज, भवानीपुर, रासबिहारी और कोलकाता पोर्ट विधानसभा सीटों पर बड़े अंतर से जीत की ओर अग्रसर हैं तृणमूल के नेता.

रासिबहारी में पिछड़ गये रिटायर्ड लेफ्टिनेंट जनरल सुब्रत साहा

दक्षिण कोलकाता की रासबिहारी विधानसभा सीट पर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के उम्मीदवार रिटायर्ड लेफ्टिनेंट जनरल सुब्रत साहा पिछड़ गये हैं. तृणमूल कांग्रेस के देवाशीष कुमार को 2 हजार से अधिक वोटों की लीड मिल गयी है.

ममता बनर्जी की सिटिंग विधानसभा सीट भवानीपुर में तृणमूल के उम्मीदवार शोभनदेव चट्टोपाध्याय ने फिल्म जगत के रुद्रनील घोष पर 10 हजार से अधिक वोटों की बढ़त बना ली है. कोलकाता पोर्ट विधानसभा सीट पर ममता बनर्जी के करीबी अल्पसंख्यक नेता फिरहाद हकीम ने भाजपा उम्मीदवार अवध किशोर गुप्ता पर विशाल बढ़त हासिल कर ली है. फिरहाद को अब तक 40750 वोट मिले हैं, जबकि अवध किशोर को 4262 मत मिले हैं.

बालीगंज में ममता बनर्जी कैबिनेट के मंत्री सुब्रत मुखर्जी ने भी अपने मुख्य प्रतिद्वंद्वी पर बड़ी बढ़त बना ली है. सुब्रत मुखर्जी 23012 वोट पाकर पहले स्थान पर हैं, जबकि भाजपा के लोकनाथ चटर्जी को 1656 और माकपा के डॉक्टर फुवाद हलीम को 1264 वोट मिले हैं.

दक्षिण कोलकाता तृणमूल कांग्रेस के सबसे मजबूत गढ़ हैं. इस बार के विधानसभा चुनाव में तृणमूल को यहां कड़ी चुनौती मिल रही है. दक्षिण कोलकाता में इस बार 8,95,585 मतदातों ने 26 अप्रैल(सातवें चरण) को अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया था. पिछले चुनाव में कुल मतदाता 858709 थे, जिसमे से 555373 मतदातों ने ही मतदान किया था.

दक्षिण कोलकाता

दक्षिण कोलकाता जिले की 4 विधानसभा सीटों पर सातवें चरण में वोटिंग हुई है. जिले के 4 विधानसभा सीटें (159) भवानीपुर, (158) कोलकाता पोर्ट, (160) रासबिहारी और (161) बालीगंज के अंतर्गत आती

2016 में जीत दर्ज करने वाले कैंडिडेट्स

1.(159) भवानीपुर - ममता बनर्जी (AITC)

2.(158)कोलकाता पोर्ट - फिरहाद हाकिम (AITC)

3. (160)रासबिहारी - सोभानदेब चट्टोपाध्याय (AITC)

4. (161)बालीगंज - सुबरता मुखर्जी (AITC)

2016 के विधानसभा चुनाव पर एक नज़र

दक्षिण कोलकाता की सभी 4 विधानसभा सीटों (भवानीपुर, कोलकाता पोर्ट, रासबिहारी और बालीगंज) पर वर्ष 2016 में तृणमूल कांग्रेस का जादू चला था. तृणमूल कांग्रेस सुप्रीमो ममता बनर्जी का जादू लोगों के सिर चढ़कर बोला था. इस बार ममता बनर्जी खुद भवानीपुर से चुनाव नहीं लड़ रही हैं. वर्तमान में भवानीपुर से ममता बनर्जी खुद विधायक हैं तो कोलकाता पोर्ट से फिरहाद हकीम, रासबिहारी से शोभनदेव चट्टोपाध्याय और बालीगंज से सुब्रत मुखर्जी विधायक हैं. ये सभी पार्टी के वरिष्ठ नेता हैं और मंत्री भी हैं.

Posted By: Aditi Singh

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें