1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. irctc news kolkata metro news mamata banerjee puts break on 1232 local trains the lifeline of suburban bengal indian railways eastern railway and south eastern railways mtj

बंगाल की लाइफलाइन पर लगा ब्रेक, स्टेशनों पर पसरा सन्नाटा, 1232 लोकल ट्रेनों का परिचालन ठप

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
लोकल ट्रेनों के परिचालन पर बंगाल सरकार ने लगायी रोक, स्टेशनों पर पसरा सन्नाटा
लोकल ट्रेनों के परिचालन पर बंगाल सरकार ने लगायी रोक, स्टेशनों पर पसरा सन्नाटा
Prabhat Khabar

कोलकाता (जे कुंदन): कोरोना वायरस के संक्रमण की दूसरी लहर शुरू होते ही बंगाल की लाइफलाइन पर फिर से ब्रेक लग गया. पिछले वर्ष नवंबर महीने से लोकल ट्रेनों का परिचालन शुरू हुआ था. उम्मीद थी कि धीरे-धीरे सब कुछ सामान्य हो जायेगा, लेकिन कोरोना की दूसरी लहर ने जिंदगी को वहीं पर लाकर खड़ा कर दिया, जहां वर्ष 2020 में वैश्विक महामारी कोरोना के समय थी.

बंगाल की ममता बनर्जी सरकार के फैसले के बाद गुरुवार (6 मई) से पूर्व रेलवे और दक्षिण पूर्व रेलवे के अंतर्गत सभी डिवीजनों में चलने वाली समस्त लोकल ट्रेनों का परिचालन बंद कर दिया गया. इसकी वजह से लाखों लोगों की परेशानी बढ़ गयी है. हावड़ा डिवीजन में 420, सियालदह डिवीजन की 666 व खड़गपुर डिवीजन की 146 लोकल ट्रेनों के पहिये पूरी तरह से थम गये हैं.

तीनों डिवीजन मिलाकर कुल 1,232 लोकल ट्रेनों का परिचालन अनिश्चितकाल के लिए बंद हो गया है. इन ट्रेनों के बंद होने के कारण उपनगरीय क्षेत्रों से कोलकाता व हावड़ा आने वाले लोगों की मुश्किलें अब बढ़ गयी हैं. हालांकि, मेट्रो सेवा फिलहाल जारी है, लेकिन मेट्रो प्रबंधन ने भी शुक्रवार से अपनी सेवा में कटौती करने का फैसला लिया है.

216 की जगह सिर्फ 192 मेट्रो

मेट्रो प्रबंधन से मिली जानकारी के अनुसार, शुक्रवार यानी 7 मई से मेट्रो ट्रेनों की संख्या कम कर दी गयी है. साथ ही समय में भी बदलाव किया गया है. सोमवार से शनिवार तक अब 216 के बदले 192 ट्रेनें ही चलेंगी. वहीं, रविवार को 16 ट्रेनें कम कर दी गयी हैं. अब 98 की बजाय 82 ट्रेनें ही चलेंगी. सोमवार से शनिवार तक पहली ट्रेन दक्षिणेश्वर से कवि सुभाष, दमदम से दक्षिणेश्वर, कवि सुभाष से दक्षिणेश्वर, दमदम से कवि सुभाष सुबह 7:30 बजे के बदले आठ बजे खुलेगी.

आखिरी ट्रेन दक्षिणेश्वर से कवि सुभाष के लिए रात 8:48 बजे के बदले रात 7:48 बजे, दमदम से कवि सुभाष के लिए रात 9 बजे के बदले रात 8 बजे व कवि सुभाष से दक्षिणेश्वर के लिए रात 9 के बदले 8 बजे खुलेगी. वहीं, रविवार को पहली सेवा उक्त स्टेशनों से सुबह 10 बजे शुरू होगी और आखिरी सेवा बाकी दिनों की तरह रहेगी. इस्ट-वेस्ट मेट्रो के समय सारिणी व ट्रेनों की संख्या में कोई बदलाव नहीं किया गया है.

Posted By : Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें