1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. heavy rain alert for north bengal and sikkim imd issues orange alert mtj

Heavy Rain Alert: उत्तर बंगाल और सिक्किम में भारी बारिश का अलर्ट, दक्षिण में हल्की से मध्यम वर्षा

मौसम विभाग ने उत्तर बंगाल और सिक्किम में 19 जून तक बहुत भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. दक्षिण बंगाल में मानसून ने दस्तक दे दी है, लेकिन वहां भारी बारिश की कोई चेतावनी नहीं है. हां, वर्षा हो रही है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Heavy Rain Alert For North Bengal, Sikkim
Heavy Rain Alert For North Bengal, Sikkim
File Photo

Heavy Rain Alert For North Bengal, Sikkim: भारत मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department) ने उत्तर बंगाल में बहुत भारी बारिश (Very Heavy Rain) की चेतावनी दी है. कहा गया है कि भारी बारिश के बीच भू-स्खलन (Landslide) भी हो सकते हैं. इतना ही नहीं, नदियों में उफान आ सकता है. सिक्किम में प्रशासन ने पर्यटकों से मशहूर पर्यटन स्थलों पर नहीं जाने की अपील की है.

उत्तर बंगाल के कई जिलों में बारिश का ऑरेंज अलर्ट

अलीपुर स्थित मौसम विभाग (Weather Department) ने शनिवार को अगले 48 घंटों तक उत्तर बंगाल (North Bengal) में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. मौसम विभाग (Weather Forecast) ने बताया कि पश्चिम बंगाल के उप-हिमालयी क्षेत्रों के जिलों में आगामी तीन दिन तक लगातार भारी बारिश की संभावना है. विभाग ने 19 जून तक के लिए उत्तर बंगाल के कई जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट (Orange Alert) जारी किया है.

क्या है ऑरेंज अलर्ट

मौसम विभाग की ओर से ऑरेंज अलर्ट (Weather Department Orange Alert) जारी करने का मतलब है कि आंधी-तूफान और गरज-चमक के साथ भारी बारिश हो सकती है. दूसरी ओर, कोलकाता में मानसून (Monsoon Hits Kolkata) ने दस्तक दे दी है. लेकिन, फिलहाल दक्षिण बंगाल (South Bengal) में भारी बारिश की संभावना नहीं है. 20 जून के बाद ही दक्षिण बंगाल में भारी बारिश के संकेत मिल रहे है.

कोलकाता में वायु की गुणवत्ता सुधरी

शनिवार को कोलकाता महानगर का न्यूनतम तापमान 25.8 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 31.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. कोलकाता में बारिश के बाद प्रदूषण के स्तर में सुधार देखा जा रहा है. इसी के साथ वायु गुणवत्ता सूचकांक में भी सुधार हुआ है. बता दें कि शनिवार को शहर का वायु गुणवत्ता सूचकांक ‘अच्छा’ बताया गया.

सिक्किम में फंसे सैकड़ों टूरिस्टों को बचाया गया

सिक्किम में फंसे सैकड़ों टूरिस्टों को सुरक्षित निकाल लिया गया. ये लोग उत्तरी सिक्किम के लाचेन और लाचुंग में फंसे थे. कुछ लोग युमथांग और गुरुडोंगमार में भी फंसे थे. सभी को सुरक्षित जगहों पर पहुंचा दिया गया है. फंसे पर्यटकों को गंगटोक लाया गया है. बताया गया है कि जोंगो, चुंगथांग, लाचेन, लाचुंग और दिकचू में भू-स्खलन की वजह से पर्यटक फंस गये थे.

कोलकाता से मधु सिंह की रिपोर्ट

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें