1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. encroachment of banks of ganges in kolkata land mafia using space for illegal sand mining and business of stolen iron mtj

West Bengal: कोलकाता में गंगा के तट पर कब्जा, बालू खनन से चोरी का लोहा रखने तक का चल रहा कारोबार

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
प्रभात खबर की रिपोर्ट का असर. एक्शन में कोलकाता पोर्ट ट्रस्ट
प्रभात खबर की रिपोर्ट का असर. एक्शन में कोलकाता पोर्ट ट्रस्ट
Prabhat Khabar

कोलकाताः पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में वार्फ लाइसेंस की आड़ में गंगा नदी के तट पर बालू खनन से लेकर चोरी का लोहा रखने तक का कारोबार धड़ल्ले से चल रहा है. कोलकाता पोर्ट ट्रस्ट के चेयरमैन विनीत कुमार और तत्कालीन जहाजरानी मंत्री मनसुख मंडाविया को गंगा तट पर कब्जा के संबंध में शिकायती चिट्ठी लिखे जाने और प्रभात खबर (prabhatkhabar.com) में इसकी रिपोर्ट प्रकाशित होने के बाद केपीटी हरकत में आया और कुछ कार्रवाई की.

हालांकि, काशीपुर इलाके के स्ट्रैंड बैंक रोड स्थित एक-दो टिन के शेड को तोड़ने और हटाने की यह कार्रवाई सांकेतिक ही थी. जब केपीटी ने अवैध निर्माण को तोड़ा, तो पता चला कि टिन शेड की आड़ में पक्का निर्माण भी हो रहा था. इस मामले की शिकायत करने वाले भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के स्थानीय नेता सुनील राय का आरोप है कि पोर्ट ट्रस्ट के निचले स्तर के अधिकारियों की मिलीभगत से ये सब हो रहा है.

शिकायतकर्ता को मिल रही है धमकी

श्री राय ने प्रभात खबर को बताया कि जब से केपीटी ने कार्रवाई शुरू की है, उन्हें इलाके में सक्रिय भू-माफिया धमकी दे रहे हैं. अपनी शिकायत वापस लेने का दबाव बना रहे हैं. उन्होंने कहा कि केपीटी ने एक-दो अवैध निर्माण को तोड़ा है, लेकिन जब तक गंगा किनारे के सभी गैरकानूनी निर्माण को नहीं तोड़ा जायेगा, तब तक गंगा को भू-माफिया के कब्जे से मुक्त नहीं कराया जा सकेगा.

काशीपुर-बेलगछिया भाजपा के संयोजक सुनील राय ने कहा कि भू-माफिया जमीन कब्जा करने के लिए सबसे पहले वार्फ लाइसेंस लेते हैं. जगह को पहले टिन से घेर लेते हैं. बाद में उसके पीछे पक्का निर्माण शुरू कर देते हैं. दूसरी तरफ, टिन के शेड को किराये पर दे दिया जाता है. लोहा चोर इसे अपना गोदाम बना लेते हैं और चोरी का लोहा यहां रखते हैं. गंगा के किनारे अवैध रूप से बालू खनन का भी खेल खूब हो रहा है.

भू-माफिया के खेल से पोर्ट ट्रस्ट के चेयरमैन भी हैरान

कोलकाता से हुगली और दक्षिण 24 परगना तक भू-माफिया के चल रहे इस खेल के बारे में जानकर पोर्ट ट्रस्ट के चेयरमैन विनीत कुमार भी हैरान हैं. उन्होंने कार्रवाई के निर्देश दिये हैं. इसके बाद विजिलेंस के अधिकारियों ने कई बार इलाके में जाकर जांच की. कुछ निर्माण को तोड़ा भी गया. लेकिन, पूरी कार्रवाई अभी बाकी है. सुनील राय ने कहा है कि यदि गंगा के तट को भू-माफिया के कब्जे से मुक्त नहीं कराया गया, तो वे बड़ा आंदोलन करेंगे.

Posted By: Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें