25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

West Bengal : करोड़ों के चिटफंड घोटाले की जांच के तहत बंगाल, यूपी समेत देश के अलग-अलग ठिकानों पर ईडी की छापेमारी

West Bengal : बता दें कि सहारा इंडिया में देश के लाखों लोगों के पैसे अब भी फंसे हुए हैं. वे अपने पैसे की वापसी का इंतजार कर रहे हैं. पिछले साल ही केंद्र सरकार ने पैसे वापसी को लेकर बड़ा कदम बढ़ाते हुए रिफंड पोर्टल लॉन्च किया था.

West Bengal : करोड़ों रुपये के चिटफंड घोटाले से जुड़े एक मामले की जांच के तहत प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने बुधवार को पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश, दिल्ली व पंजाब के अलग-अलग हिस्सों में छापेमारी की है. बंगाल में उत्तर 24 परगना के न्यू बैरकपुर स्थित एक फ्लैट में अभियान चलाया गया, जबकि लखनऊ के कपूरथला स्थित सहारा इंडिया के मुख्यालय में भी ईडी की छापेमारी हो हुई. अभियान में केंद्रीय जांच एजेंसी के अधिकारियों के साथ सेंट्रल आर्म्ड पुलिस फोर्स (सीएपीएफ) के जवान भी साथ रहे. अभियान ईडी की कोलकाता जोन की ओर से की जा रही है.

लखनऊ के कपूरथला स्थित सहारा इंडिया के मुख्यालय में भी कोलकाता जोन व लखनऊ जोन के इडी अधिकारियों की दबिश

जानकारी के अनुसार यह पूरा मामला कोलकाता की चिटफंड कंपनी में कथित तौर पर हुए घोटाले से जुड़ा है. लखनऊ के सहारा इंडिया के मुख्यालय में इडी के कोलकाता जोन के साथ ही लखनऊ जोन के अधिकारियों ने भी छापेमारी की. अभियान के दौरान मुख्यालय में मौजूद कर्मचारियों के मोबाइल फोन को इडी के अधिकारियों ने जब्त कर लिये. साथ ही छापेमारी के दौरान वहां किसी को अंदर व बाहर नहीं जाने दिया गया. बताया जा रहा है कि कंपनी के पूर्व कर्मचारियों व पदाधिकारियों के ठिकानों पर भी तलाशी अभियान चलाया गया.

Mamata Banerjee : ममता बनर्जी के खिलाफ राज्यपाल के मानहानि मुकदमे की सुनवाई गुरुवार तक स्थगित


बंगाल में सहारा के पूर्व कर्मचारी के फ्लैट में भी दबिश

ईडी ने उत्तर 24 परगना के न्यू बैरकपुर में जिस शख्स के फ्लैट में छापा मारा है वह सहारा इंडिया का एक पूर्व कर्मचारी बताया गया है. बुधवार सुबह करीब 7.30 बजे ईडी की पांच सदस्यीय टीम ने न्यू बैरकपुर के मेन रोड स्थित ‘वेस्ट सारदा’ अपार्टमेंट के बी-ब्लॉक में उक्त पूर्व कर्मचारी के फ्लैट पर छापेमारी की. वह शख्स उस अपार्टमेंट में अपनी पत्नी और बेटे के साथ रहता है. उन्होंने एक बार एक वित्तीय संस्थान में काम किया था. स्थानीय सूत्रों के मुताबिक, शख्स कई सालों से न्यू बैरकपुर में रह रहा है. अभियान के दौरान उसके अपार्टमेंट के बाहर सीएपीएफ जवानों की तैनाती थी. इधर, ईडी अधिकारियों के अभियान का पता चलते ही न्यू बैरकपुर के थाना प्रभारी भी वहां पहुंचे थे. बाद में वह चले गये.

Suvendu Adhikari : राजभवन के सामने धरने पर बैठेंगे शुभेंदु अधिकारी, हाईकोर्ट से मिली सशर्त इजाजत

दस्तावेजों की हुई जांच

सूत्रों के अनुसार, अभियान के दौरान ईडी के अधिकारियों ने सहारा इंडिया के मुख्यालय व अन्य लोगों के ठिकानों पर दस्तावेजों की जांच की है. डिजिटल उपकरणों की भी जांच की गयी है. बताया जा रहा है कि वित्तीय लेन-देन से संबंधित कुछ दस्तावेज भी जब्त किये गये हैं. हालांकि, जांच के बाबत आधिकारिक तौर पर ईडी की ओर से कुछ नहीं बताया गया है. बता दें कि सहारा इंडिया में देश के लाखों लोगों के पैसे अब भी फंसे हुए हैं. वे अपने पैसे की वापसी का इंतजार कर रहे हैं. पिछले साल ही केंद्र सरकार ने पैसे वापसी को लेकर बड़ा कदम बढ़ाते हुए रिफंड पोर्टल लॉन्च किया था.

Narendra Modi : प्रधानमंत्री ने कहा, विकास के जो काम नरेन्द्र मोदी करता है, तृणमूल कहती है कि ‘ऐटा होते देबो ना’

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें