1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. bhabanipur assembly seat is not easy for any party in west bengal election 2021 mamata banerjee congress tmc bjp latest news in hindi mtj

WB Vidhan Sabha Chunav 2021: भवानीपुर में किसी भी पार्टी की जीत की राह इस बार नहीं होगी आसान

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
भवानीपुर में सातवें चरण में 26 अप्रैल है मतदान
भवानीपुर में सातवें चरण में 26 अप्रैल है मतदान
प्रभात खबर ग्राफिक्स

कोलकाता : पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता के भवानीपुर विधानसभा क्षेत्र में इस बार किसी भी दल के लिए राह आसान नहीं दिख रही. पिछले दो विधानसभा चुनावों से यह सीट तृणमूल कांग्रेस के कब्जे में है. वर्ष 2016 में यहां से तृणमूल कांग्रेस प्रमुख ममता बनर्जी चुनाव तो जीत गयीं थीं, लेकिन उनकी जीत का अंतर वर्ष 2011 के मुकाबले आधे से भी कम रहा था.

सुश्री बनर्जी वर्ष 2011 का चुनाव 54 हजार वोटों के अंतर से जीती थीं, लेकिन 2016 में उनकी जीत का अंतर घटकर 25 हजार रह गया था. हालांकि, इस बार उन्होंने अपना चुनाव क्षेत्र भवानीपुर से बदलकर नंदीग्राम कर लिया है. यहां पर उन्होंने अपने करीबी शोभनदेव चट्टोपाध्याय को चुनाव मैदान में उतारा है. भाजपा ने रुद्रनील को, तो संयुक्त मोर्चा ने युवा कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष शादाब खान को टिकट दिया है.

वर्ष 2016 के विधानसभा चुनाव में इस सीट से ममता बनर्जी ने जीत दर्ज की थी. उन्होंने पूर्व केंद्रीय मंत्री और कांग्रेस की नेता दीपा दासमुंशी को हराया था. दीपा दासमुंशी इस बार मुकाबले में नहीं हैं. उस समय ममता बनर्जी की जीत का अंतर 25,301 वोट का था, जबकि उन्हें कुल 65,520 वोट मिले थे. 2011 में उन्होंने माकपा के नारायण प्रसाद जैन को करीब 54 हजार वोट के विशाल अंतर से हराया था.

भवानीपुर विधानसभा क्षेत्र में करीब 90 हजार बांग्लाभाषी और 50 हजार गैर-बांग्लाभाषी मतदाता हैं. मुस्लिम वोटरों की संख्या करीब 45 हजार है. यहां मुस्लिम वोटर निर्णायक साबित होते रहे हैं. गुजराती और मारवाड़ी समुदाय के मतदाताओं की भी अच्छी-खासी तादाद है.

कभी कांग्रेस का गढ़ था भवानीपुर

भवानीपुर कभी कांग्रेस का गढ़ हुआ करता था, लेकिन तृणमूल कांग्रेस के उदय के साथ यह उसके पाले में चला गया. भाजपा के नेता यहां तृणमूल के खिलाफ डोर-टू-डोर कैम्पेन कर रहे हैं. दक्षिण कोलकाता लोकसभा क्षेत्र के तहत आने वाली भवानीपुर विधानसभा क्षेत्र में कोलकाता नगर निगम के आठ वार्ड हैं.

लोकसभा चुनाव में भाजपा को कुछ वार्डों में काफी वोट मिले थे और तृणमूल कांग्रेस के लिए यही सबसे बड़ी चिंता की वजह है. इसके अलावा भवानीपुर विधानसभा क्षेत्र के वार्ड 73 में ममता बनर्जी का घर भी है. पिछले दो चुनावों से इस सीट पर सत्तारूढ़ दल तृणमूल कांग्रेस का कब्जा रहा है.

वर्ष 2016 के विधानसभा चुनाव के दौरान इस सीट पर कुल मतदाताओं की संख्या 2,05,713 थी. इनमें से 1,37,475 वोटरों ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया था. पूरे विधानसभा क्षेत्र में 269 पोलिंग बूथ बनाये गये थे और यहां 67 फीसदी के आस-पास वोटिंग हुई थी.

भवानीपुर विधानसभा सीट का इतिहास

भवानीपुर विधानसभा सीट पर पहली बार साल 1952 में वोट डाले गये थे, जिसमें कांग्रेस के प्रत्याशी को जीत मिली थी. साल 1967 के चुनाव के बाद इस सीट को समाप्त कर दिया गया. वर्ष 2011 में यह सीट फिर से अस्तित्व में आयी और तृणमूल कांग्रेस को यहां शानदार जीत मिली.

Posted By : Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें