1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. asansol
  5. for 40 years zarina of kumarapur heart is beating right side read full report smj

40 साल से कुमारपुर की जरीना का दिल धड़क रहा है दाहिनी ओर, पढ़ें पूरी रिपोर्ट

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Bengal news : एक्सरे रिपोर्ट दिखातीं कुमारपुर की जरीना खातून. रिपोर्ट से पता चला कि जरीना का दिल दाहिनी ओर धड़कता है.
Bengal news : एक्सरे रिपोर्ट दिखातीं कुमारपुर की जरीना खातून. रिपोर्ट से पता चला कि जरीना का दिल दाहिनी ओर धड़कता है.
प्रभात खबर.

Bengal news, Asansol news : आसनसोल : आसनसोल नगर निगम के वार्ड संख्या 55 अंतर्गत कुमारपुर इलाके के निवासी मोहम्मद रमजान की पत्नी जरीना खातून (40 वर्षीय) का सीने के एक्सरे रिपोर्ट शुक्रवार को देखकर स्थानीय चिकित्सक डॉ आलम भी चकित हो गये. रिपोर्ट में दिखा कि जरीना का दिल बाईं ओर की बजाय दाहिनी ओर है. चिकित्सक ने इसकी जानकारी उसके घरवालों को दी, तो सबकी बेचैनी बढ़ गयी. डॉ आलम ने उन्हें आश्वासन दिया कि इससे जरीना को कुछ भी नहीं होगा. वह सामान्य जीवनयापन कर पायेगी.

मेडिकल टर्म में 'फाइट्स इन्वर्स' कहा जाता

आसनसोल जिला अस्पताल के अधीक्षक डॉ निखिलचंद्र दास ने कहा कि इसे मेडिकल टर्म में फाइट्स इन्वर्स कहा जाता है. किसी-किसी मामले में शरीर के अंदर का दिल, लिवर, अपेंडिक्स आदि सभी ऑर्गन दूसरी ओर हो जाते हैं. ऐसे मामले को फाइट्स इन्वर्स टोटल कहते हैं. ऐसा मामला एक लाख लोगों में एक में पाया जाता है. इससे व्यक्ति के सामान्य जीवनयापन में कोई समस्या नहीं होती है.

इधर, जरीना खातून ने बताया कि लगातार बुखार रहने के कारण जुलाई महीने में उन्होंने स्थानीय चिकित्सक डॉ आलम से अपनी जांच करवाई थी. उन्हें छाती का एक्सरे और खून की जांच कराने को कहा गया. साथ में कुछ दवाईयां भी लिख कर दी गयी. 17 जुलाई को अविष्कार डायगोनेस्टिक सेंटर में एक्सरे कराया गया. बुखार ठीक हो जाने के बाद रिपोर्ट चिकित्सक को नहीं दिखाया गया. इसके उपरांत वह अपने दो बेटों और एक बेटी को लेकर अपने मायके दामोदर में रहने चली गयी.

उन्होंने बताया कि उनकी बेटी छोटी है और वह हमेशा उनके छाती से लगकर सोती है. लडकी ने अनेक बार कहा कि मां तुम्हारे दाहिनी ओर धक-धक सुनाई देती है. इस बात पर कभी ध्यान नहीं दिया. आर्थिक तंगी से जूझ रही जरीना शुक्रवार को वार्ड के तृणमूल नेता शंकर चक्रवर्ती के समक्ष मदद की गुहार लगाने पहुंची. उसकी तबीयत भी ठीक नहीं थी. श्री चक्रवर्ती ने उनको डॉ आलम के पास जाने को कहा. जरीन डॉ आलम को अपनी रिपोर्ट दिखायी, तो डॉक्टर भी चकित हो गये. उन्होंने श्री चक्रवर्ती के साथ उनके घरवालों को रिपोर्ट की पूरी जानकारी देते हुए बताया कि इनका दिल दाहिनी ओर है. श्री चक्रवर्ती ने उन्हें हरसंभव मदद करने का आश्वासन दिया.

क्यों चली जाती है दाहिनी ओर दिल

आसनसोल जिला अस्पताल के अधीक्षक डॉ निखिलचंद्र दास और सीनियर कार्डियोलॉजिस्ट डॉ एस मैथ्यू दोनों ने बताया कि प्रेग्नेंसी के दौरान गर्भ में पल रहे बच्चे का रोटेशन किसी कारण रुक जाने से दिल दाहिनी ओर चला जाता है. किसी- किसी मामले में गर्भावस्था में स्मोकिंग करना, प्रेग्नेंसी के दौरान बार-बार एक्सरे कराने, असावधानी बरतने और कुछ मामलों में जेनेटिक समस्या भी इसका कारण हो सकता है. इससे मरीज को किसी प्रकार की कोई समस्या नहीं होती है. किसी कारण यदि ऑपरेशन करना पड़े, तो चिकित्सक को काफी सावधानी बरतनी होती है.

Posted By : Samir Ranjan.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें