1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. asansol
  5. farming continues by fertilizing 47833 acres of barren land farmers group is being given benefit of government projects smr

478.33 एकड़ बंजर जमीन को उर्वरक कर खेती का कार्य जारी, फार्मर्स ग्रुप बनाकर दिया जा रहा है सरकारी परियोजनाओं का लाभ

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
आसनसोल में 478.33 एकड़ बंजर जमीन को उर्वरक कर खेती का कार्य जारी
आसनसोल में 478.33 एकड़ बंजर जमीन को उर्वरक कर खेती का कार्य जारी
प्रभात खबर

आसनसोल : पश्चिम बर्दवान जिले में माटीर सृष्टि परियोजना के तहत 478.33 एकड़ बंजर जमीन को उर्वर कर खेती के जरिये किसानों को आर्थिक मजबूती प्रदान करने का कार्य तेजी से आगे बढ़ रहा है. परियोजना के तहत एग्रीकल्चर, हॉर्टिकल्चर, इन्टरकॉपिंग, मुर्गी पालन, बकरी पालन, मछली पालन के कुल 74 स्किम से किसानों को जोड़कर उन्हें आर्थिक आत्मनिर्भरता प्रदान किया जा रहा है.

किसानों को जोड़कर फार्मर्स ग्रुप तैयार करने का कार्य आरंभ किया है. इससे किसानों को विभिन्न सरकारी स्किम का भी लाभ मिलेगा. 48 सेल्फ हेल्प ग्रुप के सदस्य भी इसमें शामिल हैं. जिला पंचायत ग्रामीण विकास अधिकारी (डीपीआरडीओ) तमजीत चक्रवर्ती ने कहा कि किसानों की संख्या बढ़ाने के साथ नयी जमीन चिन्हित का कार्य भी जारी है.

जिले के आठ प्रखंडों में सरकारी बंजर जमीन को उर्वर कर हरियाली फैलाने और रोजगार का एक बेहतर अवसर प्रदान करने के उद्देश्य से जिला प्रशासन माटीर सृष्टि परियोजना के तहत तेजी से कार्य आरम्भ किया है. जिले में इसके लिए 478.33 एकड़ जमीन चिन्हित की गई है. जिसमें 108.97 एकड़ जमीन रैयती है.

यहां फूल, फल, सब्जी के साथ मुर्गी, मछली और बकरी पालन का कार्य आरंभ किया है. किसानों को नियमित आय मिलती इसके लिए इंटर कॉपिंग खेती भी हो रही है. परियोजना में अभी तक 432 पुरुष और महिलाएं जुड़ी है. डीपीआरडीओ श्री चक्रवर्ती ने बताया कि पश्चिम बर्दवान जिला औद्योगिक नगरी होने के कारण यहां कृषि के प्रति लोगों का आकर्षण काफी कम रहा है.

कृषि के जरिये रोजगार का बेहतर अवसर मिल सकता है. इस विषय पर लोगों को जागरूक कर माटीर सृष्टि परियोजना से जोड़ा गया है. उन्हें सिर्फ अपना श्रम देना है. कुछ रैयती जमीन के अलावा सरकार से बीज, खाद सारा कुछ मिलेगा. उन्हें फसल उगाना है और उसका मुनाफा कमाना है. परियोजना के तहत रानीगंज और सलानपुर में दो फार्मर्स ग्रुप तैयार किया गया है. परियोजना से जुड़े सभी को फार्मर्स ग्रुप में जोड़ा जाएगा. इससे उन्हें सरकारी विभिन्न स्किम का लाभ भी मिलेगा.

posted by : sameer oraon

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें