27.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

लोगों के स्वास्थ्य के साथ हो रहा खिलवाड़, शुद्ध सरसों तेल के नाम पर बिक रहा है मिलावटी तेल

दुर्गापुर : शिल्पांचल व उसके आसपास के इलाके में इन दिनों दुकानों में शुद्ध सरसों तेल के नाम पर धड़ल्ले से मिलावटी तेल बेचा जा रहा है. मिलवाटी तेल की पोल खाद्य की शुद्धता परखने एवं मिलावटखोरी रोकने के लिए जिम्मेदार खाद्य औषधि विभाग के अधिकारियों ने नहीं, बल्कि कड़ाके की ठंड ने खोली है. […]

दुर्गापुर : शिल्पांचल व उसके आसपास के इलाके में इन दिनों दुकानों में शुद्ध सरसों तेल के नाम पर धड़ल्ले से मिलावटी तेल बेचा जा रहा है. मिलवाटी तेल की पोल खाद्य की शुद्धता परखने एवं मिलावटखोरी रोकने के लिए जिम्मेदार खाद्य औषधि विभाग के अधिकारियों ने नहीं, बल्कि कड़ाके की ठंड ने खोली है.

कड़ाके की सर्दी शुरू होते ही लोगों की रसोई में शुद्ध सरसों तेल के लेवल लगे जार में रखा सरसों का तेज अचानक रंग बदलने लगा है, जिसे देख लोग हैरान हैं. उपभोक्ताओं ने बताया कि जार के अंदर बाजार से खरीदा गया सरसों तेल वनस्पति घी की तरह जार की तली में जमने लगा है. ठंड में जम रहे सरसों तेल ने लोगों की नींद उड़ा दी है.
स्वास्थ्य के लिए हानिकारक
स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि मिलावटी सरसों तेल सेहत के लिए हानिकारक है. इसके लगातार उपयोग से फू ड पॉइजनिंग, आंतों का इनफेक्शन, पेट संबंधी गम्भीर बीमारी हो सकती है. लम्बे समय तक इसका प्रयोग करने से लीवर खराब होने का खतरा भी बढ़ जाता है.
मिलावटी तेल की पहचान करें ऐसे
तेल कारोबार से जुड़े जानकारों का कहना है कि सरसों तेल के दाम में वृद्धि होने के कारण तेल कारोबारी इसमें पॉम आयल की मिलावट कर जमकर मुनाफा काट रहे हैं लेकिन उपभोक्ताओं के लिए सरसों तेल में मिलावट की जांच करना बहुत आसान है.
सरसों तेल का जार रात में फ्रीज में रख दें. सुबह जार को देखें यदि उसकी तली में तेल जम गया है तो वह मिलावटी है और यदि वह नहीं जमा तो तेल शुद्ध है. इस संबंध में पूछे जाने पर खाद्य विभाग के अधिकारी पी.एस. चौबे ने कहा कि नकली उत्पाद के खिलाफ कार्रवाई होगी.
किसी तरह के नकली उत्पाद और गैरकानूनी काम करने वालों को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा. उन्होंने बताया कि विभाग की ओर से मिलावटी उत्पादकों को लेकर उनका अभियान जारी है. इस प्रकार के कार्य में लिप्त लोग अपनी थोड़ी कमाई को लेकर लोगों के स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ कर रहे है. उन्हें बख्शा नहीं जाएगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें