1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. amartya sen told bengal bjp strong on sc community voters in west bengal election 2021 avh

WB Election 2021:...तो बंगाल में बीजेपी ने दलितों के बीच ऐसे बनाई पैठ, नोबेल पुरस्कार विजेता अमर्त्य सेन ने बताया

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
अमर्त्य सेन
अमर्त्य सेन
File

बंगाल में विधासभा चुनाव के बीच नोबेल विजेता अमर्त्य सेन ने बीजेपी के बंगाल में मजबूती को लेकर बड़ा बयान दिया है. अमर्त्य सेन ने कहा है कि बीजेपी दलितों कै बीच संगठन के जरिए पकड़ बनाई है. संगठन के जरिए ही बीजेपी बंगाल में ममता बनर्जी की पार्टी से इलेक्शन फाइट कर रही है.

हिंदुस्तान टाइम्स से बात करते हुए अर्थशास्त्र के क्षेत्र में नोबेल विजेता अमर्त्य सेन ने कहा कि किसी समुदाय से अगर आपको समर्थन प्राप्त होता है, तो इसका सीधा अर्थ है कि आपका संगठन मजबूत है. उन्होंने कहा कि बंगाल में बीजेपी दलित और आदिवासियों के बीच संगठन के आधार पर मजबूत स्थिति में है.

हिंदुत्व के उभार पर कही ये बात- अर्थशास्त्री सेन ने बंगाल में हिंदुत्व के उभार को लेकर भी बयान दिया. उन्होंने कहा कि सेकुलर कहे जाने वाले बंगाल में हिंदुत्व का सबसे बड़ी वजह पीएम, गृहमंत्री और एक सबसे बड़े राज्य के सीएम का सक्रिय होना है. उन्होंने कहा कि बीजेपी हिंदुत्व के वोट के लिए पिछले कई वर्षों से यहां पर फोकस की हुई है.

पीके ने दलित वोटरों को लेकर किया था दावा- इससे पहले, ममता बनर्जी के चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने दावा करते हुए कहा था कि दलित वोटर इस बार बीजेपी के साथ है. पीके का यह ऑडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायल हुआ था. 2011 के जनगणना के अनुसार पश्चिम बंगाल में कुल 23.51% दलित समुदाय रहते हैं. बंगाल के करीब 121 सीटों पर इनके वोट का असर है.

prashant kishor
prashant kishor
facebook

बता दें कि पश्चिम बंगाल में आठ चरण में 294 सीटों के लिऐ मतदान हो रहा है. इनमें से 135 सीटों पर चार चरण का चुनाव संपन्न हो चुका है. बंगाल चुनाव का परिणाम 2 मई को जारी किया जाएगा. इस बार बंगाल चुनाव में मुख्य मुकाबला सत्ताधारी टीएमसी और बीजेपी में है. वहीं लेफ्ट, कांग्रेस और पीरजादा अब्बास की पार्टी मामले को त्रिकोणीय बनाने में जुटी है.

Posted By: Avinish Kumar Mishra

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें