27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Train News : यात्रियों के लिये खुशखबरी, जुलाई से सियालदह शाखा में चल सकती हैं 12 डिब्बों की लोकल ट्रेन

Train News : पूर्व रेलवे प्राधिकरण ने कहा कि जून में लोकसभा चुनाव खत्म होने के एक महीने के भीतर सारे काम पूरे हो जायेंगे. इसके बाद सियालदह के सभी सेक्शन पर 12 कोच की लोकल ट्रेनें चलेंगी.

Train News : पश्चिम बंगाल में लोकल ट्रेन (Local Train) को कोलकाता का लाइफलाईन माना जाता है.कुछ ही महीनों में सियालदह की सभी शाखाओं में 12 डिब्बे वाली ट्रेनें शुरू हो रही हैं. इस खबर की जानकारी पूर्वी रेलवे ने दी है. उन्होंने कहा कि सियालदह की सभी शाखाओं पर 12 कोच वाली लोकल ट्रेन चलाने के लिए आवश्यक बुनियादी ढांचा लगभग पूरा हो चुका है. लोकसभा चुनाव संपन्न होने के एक माह के अंदर इसे पूरा कर लिया जायेगा. इसके बाद नई सेवा शुरू की जाएगी.

पूर्व रेलवे की सियालदह शाखा में ट्रेनों की तीन लाइनें

पूर्व रेलवे की सियालदह शाखा में ट्रेनों की तीन लाइनें हैं. सियालदह दक्षिण, सियालदह मुख्य यानी सियालदह-राणाघाट-कृष्णानगर और सियालदह उत्तर यानी सियालदह-बनगांव खंड. इसमें से सियालदह दक्षिण की सभी ईएमयू ट्रेनों को 12 डिब्बों वाली बनाया गया था, लेकिन अन्य दो खंडों की सभी ट्रेनें 12 डिब्बों वाली नहीं थीं. बल्कि अधिकतर ट्रेन नौ डिब्बों वाली थीं. लेकिन सियालदह की इन दोनों शाखाओं में काफी भीड़ होने के कारण नौ कोच वाली ट्रेन में यात्रियों की मुश्किलें बढ़ती जा रही थीं. पूर्वी रेलवे के अधिकारियों ने यात्री सुविधा के लिए कमरों की संख्या बढ़ाने के बारे में सोचा लेकिन इसे लागू करना आसान नहीं था, क्योंकि, अगर ट्रेन का कमरा बढ़ेगा तो ट्रेन की लंबाई भी बढ़ जाएगी. लेकिन सियालदह के इन दोनों डिवीजनों के सभी स्टेशन लंबाई में उतने बड़े नहीं हैं.

WB News : अधीर रंजन चौधरी ने तृणमूल पर कसा तंज, ममता बनर्जी को अपनी तुलना केजरीवाल व सोरेन से नहीं करनी चाहिए

प्लेटफॉर्म की लंबाई बढ़ाने का काम जारी

इसलिए सबसे पहले ईस्टर्न रेलवे अथॉरिटी ने प्लेटफॉर्म की लंबाई बढ़ाने का काम शुरू किया. संबंधित ओवरहेड केबल कार्य के साथ-साथ सिग्नल और यार्ड लेआउट परिवर्तन के लिए नॉन-इंटरलॉकिंग कार्य भी जारी है. पूर्व रेलवे के अधिकारियों ने कहा कि यह काम आसान नहीं था क्योंकि सियालदह शाखा पूर्वी रेलवे के सबसे व्यस्त स्टेशनों में से एक है. क्योंकि, इस काम को करने के लिए ट्रेन की आवाजाही को इतनी देर तक रोकना पड़ेगा, सियालदह जैसे व्यस्त स्टेशन पर यह संभव नहीं है. विभिन्न कठिनाइयों के बीच सियालदह स्टेशन के प्लेटफॉर्म संख्या 4 की लंबाई बढ़ाने का काम लगभग पूरा होने वाला है. प्लेटफार्म 1, 2 और 3 पर भी काम चल रहा है.

Mamata Banerjee : ममता बनर्जी ने कहा, ‘मोदी की गारंटी’ का मतलब है सभी विपक्षी नेताओं को सलाखों के पीछे डालना

जुलाई महीने से सियालदह शाखा की सभी लोकल ट्रेनों होंगी 12 डिब्बों की

पूर्व रेलवे प्राधिकरण ने कहा कि इसके बाद प्लेटफॉर्म संख्या 5 की लंबाई विस्तार के पूरा होने के बाद ही सियालदह के सभी खंडों पर 12 कोच वाली ट्रेनें चलाना संभव होगा. उनका मानना ​​है कि जून में लोकसभा चुनाव खत्म होने के एक महीने के भीतर सारे काम पूरे हो जायेंगे. इसके बाद सियालदह के सभी सेक्शन पर 12 कोच की लोकल ट्रेनें चलेंगी. यात्रियों को जिसका लाभ जुलाई महीने से मिलने की संभावना है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें