24.9 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

UP Weather Forecast: यूपी में बारिश-आंधी से एक बार फिर मौसम लेगा करवट, मई के पहले हफ्ते तक कई जनपदों में अलर्ट

UP Weather Forecast: आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक गुरुवार को कुछ स्थानों पर बारिश और गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है. राज्य के पश्चिमी क्षेत्र में आंधी और बारिश के आसार हैं. ये स्थिति इस महीने के अंत से लेकर मई की शुरुआत तक बनी रहेगी. पश्चिमी यूपी में ज्यादा असर देखने को मिलेगा.

UP Weather Forecast: उत्तर प्रदेश के मौसम में एक बार फिर बदलाव देखने को मिल रहा है. दो दिन के सामान्य तापमान के बाद अब राज्य में एक बार फिर आंधी और बरसात की स्थिति बन रही है. देश के कई राज्यों के साथ यूपी में भी गुरुवार को विक्षोभ परिवर्तन और चक्रवाती हवाओं के कारण आंधी, बारिश की संभावना है. अगले कुछ दिनों तक मौसम की ​ऐसी स्थिति बनी रहेगी.

अप्रैल के अंत तक आंधी-बारिश की स्थिति

आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक गुरुवार को कुछ स्थानों पर बारिश और गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है. राज्य के पश्चिमी क्षेत्र में आंधी और बारिश के आसार हैं. ये स्थिति इस महीने के अंत से लेकर मई की शुरुआत तक बनी रहेगी. मौसम में हुए बदलाव का पश्चिमी यूपी में ज्यादा असर देखने को मिलेगा. मई के पहले हफ्ते तक कई जनपदों में बारिश, आंधी को लेकर अलर्ट जारी किया गया है. गुरुवार को पश्चिमी यूपी में मौसम में उलटफेर के बाद 28 अप्रैल को लखनऊ और आसपास के क्षेत्रों में बादलों की आवाजाही देखने को मिलेगी. इसके बाद 29 अप्रैल से लेकर 2 मई तक तेज हवाओं के साथ बारिश की संभावना है. कुछ स्थानों पर ओलावृष्टि भी हो सकती है.

न्यूनतम और अधिकतम तापमान में गिरावट

एनसीआर के इलाके में तापमान में गिरावट देखने को मिल सकती है. हालांकि पहले से ही राज्य में अधिकतम और न्यूनतम तापमान का ग्राफ नीचे चला गया है. इस महीने के मध्य में जहां पारा 45 डिग्री पहुंचने के करीब था, वहीं अब ये 40 डिग्री से नीचे चला गया है. आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक 29 अप्रैल तक अधिकतम तापमान में तीन से पांच और न्यूनतम तापमान में दो डिग्री तक की गिरावट देखने को मिल सकती है.

Also Read: UP: मुख्तार अंसारी की बढ़ सकती हैं मुश्किलें, गैंगस्टर एक्ट और हत्या के प्रयास में आज कोर्ट सुनाएगा फैसला
अप्रैल में हुई अब तक की सबसे ज्यादा बारिश

मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक चक्रवाती हवाओं के कारण उत्तर प्रदेश के तापमान में उतार चढ़ाव की स्थिति देखने को मिली है. अप्रैल में लगभग बीस वर्षों बाद तापमान में इतने व्यापक स्तर पर बदलाव देखने को मिला है. लू के थपेड़ों से लेकर बारिश और ओलावृष्टि की स्थिति बनी. इससे पहले भी अप्रैल में बारिश हुई. लेकिन, इस बार के मुकाबले असरदार नहीं थी. महीना खत्म होने से पहले ही अप्रैल में कई जगह बारिश का रिकॉर्ड टूट चुका है.

धूप और बादलों की आवाजाही के बीच बदलता रहेगा मौसम

मौसम ​वैज्ञानिकों के मुताबिक चक्रवाती हवाओं और पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता फिलहाल दो मई तक जारी रहने की संभावना है. अगले चौबीस से अड़तालीस घंटे में मौसम में फिर बदलाव देखने को मिलेगा. राज्य के कुछ हिस्सों में तेज बारिश, आंधी और ओले पड़ने की संभावना है. इसके बाद धूप और गर्मी का असर देखने को मिलेगा. एक बार फिर तापमान 40 डिग्री से ऊपर चला जाएगा. वहीं घने बादलों की बीच में आवाजाही देखने को ​मिलेगी. अप्रैल में पहले भी मौसम में इस तरह का उतार चढ़ाव देखने को मिल चुका है और आगे भी इसकी संभावना जताई जा रही है.

चक्रवाती हवाओं के कारण मौसम में बदलाव

आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक विदर्भ और आसपास के क्षेत्र पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है. इस चक्रवाती हवाओं के क्षेत्र से दक्षिण आंतरिक कर्नाटक तक एक ट्रफ रेखा जा रही है. चक्रवाती हवाओं के क्षेत्र के कारण उत्तर प्रदेश में इसका असर देखने को मिल रहा है. इस सप्ताह तक इसके सक्रिय रहने की संभावना है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें