22.1 C
Ranchi
Wednesday, February 21, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeराज्यउत्तर प्रदेशUP Weather Update: यूपी में बारिश के बाद गलन में इजाफा, मिचौंग के कारण मौसम में होगा उलटफेर, जानें...

UP Weather Update: यूपी में बारिश के बाद गलन में इजाफा, मिचौंग के कारण मौसम में होगा उलटफेर, जानें ताजा अपडेट

UP Weather Update: आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र, लखनऊ के मुताबिक प्रदेश में फिलहाल बारिश की स्थिति जारी रहेगी. अगले चौबीस से अड़तालीस घंटे में मिचौंग की वापसी होगी. इसकी वजह से दक्षिण पूर्वी यूपी में ज्यादा असर देखने को मिल सकता है.

UP Weather Update: उत्तर प्रदेश में मौसम के बदले अंदाज ने लोगों की मुश्किलें बढ़ा दी हैं. राज्य में लखनऊ सहित अलग अलग हिस्सों में हुई बारिश की वजह से तापमान में जहां गिरावट दर्ज की गई है, वहीं हवाओं की वजह से शीतलहर ने जोर पकड़ लिया है. यूपी में बीते चौबीस घंटे मौसम के करवट लेने से लोगों को पहली बार गलन वाली सर्दी का एहसास हुआ. लखनऊ में सोमवार का दिन बारिश के नाम रहा. सुबह से लेकर शाम तक बादल बरसते रहे. इस बारिश की वजह से गलन में इजाफा हुआ, वहीं मंगलवार को भी प्रदेश में बारिश का मौसम की संभावना जताई गई है. राजधानी लखनऊ सहित अन्य इलाकों में मंगलवार सुबह बारिश का असर देखने का मिला. सोमवार को हुई बारिश की वजह से मौसम में गलन बढ़ गई है. आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र, लखनऊ के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ के कारण चक्रवाती हवा का क्षेत्र मध्य पाकिस्तान, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और आसपास का इलाका बना हुआ है. इस वजह से मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है. पश्चिमी उत्तर प्रदेश के बाद अब लखनऊ समेत मध्य यूपी में भी मौसम का असर नजर आ रहा है. मिचौंग तूफान लौटते वक्त उत्तर प्रदेश पर असर डालेगा, जिसकी वजह से यहां बदलाव देखने को मिल सकता है.

इन जनपदों में बारिश के आसार

आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र, लखनऊ के मुताबिक प्रदेश में फिलहाल बारिश की स्थिति जारी रहेगी. अगले चौबीस से अड़तालीस घंटे में मिचौंग की वापसी होगी. इसकी वजह से दक्षिण पूर्वी यूपी में ज्यादा असर देखने को मिल सकता है. प्रदेश में लखनऊ, बाराबंकी, हरदोई, कन्नौज, कानपुर, कानपुर देहात, खीरी, सीतापुर, अलीगढ़, आगरा, औरैया, बदायूं, बरेली, बुलंदशहर, गौतमबुद्धनगर, कासगगंज, जालौन, झांसी, रामपुर, संभल, शाहजहांपुर समेत आसपास बरसात हुई है. अभी ये स्थिति जारी रहेगी.

Also Read: Weather Today: 100 किमी की रफ्तार से बढ़ रहा तूफान मिचौंग, तमिलनाडु के इन इलाकों में भारी बारिश
बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना

प्रदेश में मंगलवार को पूर्वी यूपी में अलग-अलग स्थानों पर बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ने के आसार हैं. प्रयागराज, मीरजापुर, वाराणसी, चंदौली और सोनभद्र में बारिश का असर ज्यादा देखने को मिल सकता है. इस दौरान पश्चिमी यूपी में मौसम सामान्य तौर पर शुष्क बना रह सकता है. 6 दिसंबर को भी प्रदेश में इसी तरह का मौसम देखने को मिल सकता है ओर पूर्वांचल में बारिश की स्थिति बनी रहेगी. आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र, लखनऊ के मुताबिक प्रदेश में 7 दिसंबर को पूर्वांचल में अलग-अलग स्थान पर बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है, जबकि पश्चिमी यूपी में मौसम शुष्क बना रहेगा. वहीं 8, 9 और 10 दिसंबर को पूरे प्रदेश में मौसम शुष्क बने रहने के आसार हैं.

न्यूनतम तापमान में होगी और ज्यादा गिरावट

प्रदेश में अगले 24 घंटे के दौरान न्यूनतम तापमान में और ज्यादा गिरावट देखने को मिलेगी. पछुआ हवा के प्रभाव से न्यूनतम तापमान में तेजी से गिरावट आने की संभावना है. बंगाल की खाड़ी में बने गंभीर चक्रवाती तूफान मिचौंग के मंगलवार को दक्षिणी आंध्र प्रदेश तट को पार करने के बाद इसकी वाह्य परिधि का प्रभाव पहुंचने से 7 दिसंबर तक विंध्य और आसपास के सुदूर दक्षिणी-पूर्वी उत्तर प्रदेश को प्रभाव दिख सकता है. इस इलाके में आसमान में बादल छाए रहने और हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र, लखनऊ के मुताबिक सोमवार को मौसम में बदलाव के बाद राजधानी लखनऊ में सुबह साढ़े 8 बजे से शाम साढ़े 8 बजे तक 15.4 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है. बीते दस सालों में 2019 के बाद ये सर्वाधिक है. मंगलवार तक यह और भी बढ़ सकती है. वहीं मलीहाबाद में 25 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें