27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Buddha Circuit UP: फर्रुखाबाद के संकिसा बौद्ध तीर्थ का होगा विकास, पर्यटन विभाग खर्च करेगा 20 करोड़ रुपये

Buddha Circuit UP यूपी के फर्रुखाबाद में स्थित पवित्र बौद्ध स्थल संकिसा के विकास के लिए 20 करोड़ रुपये खर्च होंगे. यहां एक बौद्ध संग्रहालय का निर्माण भी कराया जाएगा. यूपी में कुल छह बौद्ध तीर्थ स्थल हैं.

लखनऊ: फर्रुखाबाद में काली नदी के तट पर स्थित पवित्र बौद्ध स्थल (Buddha Circuit UP) संकिसा का विकास किया जाएगा. पर्यटन विभाग ने इसके लिए कई महत्त्वपूर्ण परियोजनाएं शुरू की हैं. लगभग 20 करोड़ रुपये से बौद्ध विहार में बाउंड्री वाल, वॉटर फैसिलिटी, यात्री शेड, प्रकाश व्यवस्था, प्रसाधन, रेस्ट रूम और यात्री हाल आदि का निर्माण कराया जाएगा. इसके अलावा लगभग 2.25 एकड़ क्षेत्र में 10 करोड़ रुपये की लागत से बौद्ध संग्रहालय का निर्माण भी कराया जाएगा. संग्रहालय के बगल वाली जमीन पर भी विकास कार्य कराए जाएंगे.

भगवान बुद्ध संकिसा में हुए थे अवतरित
यूपी के पर्यटन व संस्कृति मंत्री जयवीर सिंह ने बताया कि भगवान बुद्ध देवलोक में अपनी माता को उपदेश देकर संकिसा की पवित्र भूमि पर अवतरित हुए थे. संकिसा (Buddha Circuit UP) उत्तर प्रदेश फर्रुखाबाद जिले में काली नदी के तट पर स्थित है. उत्तर प्रदेश पर्यटन विभाग संकिसा को विश्व स्तरीय आधुनिक सुविधाओं से युक्त बनाने में जुटा है. परियोजनाओं के पूरा होने पर संकिसा न केवल एक महत्वपूर्ण बौद्ध धार्मिक स्थल के रूप में उभरेगा, बल्कि एक प्रमुख पर्यटन केंद्र के रूप में भी विकसित होगा. जिससे स्थानीय अर्थव्यवस्था को भी बल मिलेगा. उन्होंने कहा कि संकिसा को एक प्रमुख बौद्ध तीर्थस्थल और पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने के लिए हम प्रतिबद्ध हैं.

प्रदेश में छह बौद्ध तीर्थ स्थल
पर्यटन मंत्री ने बताया कि संकिसा हमारे बौद्ध सर्किट (Buddha Circuit UP) का प्रमुख तीर्थ स्थल है. प्रदेश में कपिलवस्तु, कौशांबी, कुशीनगर, श्रावस्ती, संकिसा और सारनाथ सहित 6 प्रमुख बौद्ध स्थल हैं. पर्यटन विभाग संकिसा को एक विश्व स्तरीय पर्यटन स्थल बना रहा है. जिससे अधिक से अधिक विदेशी बौद्ध अनुयायी प्रदेश में भ्रमण के लिए आए और हमारी अर्थव्यवस्था को मजबूत करने में योगदान दें. कई देशों की अर्थव्यवस्था पर्यटन पर आधारित है. पर्यटन के क्षेत्र में लगातार विस्तार के साथ ही पूंजी निवेश की संभावनायें बढ़ती जा रही है. पर्यटन सेक्टर में स्थानीय स्तर पर रोजगार के अवसर तथा आमदनी की असीमित संभावनाएं हैं. इसलिये राज्य सरकार प्रदेश में स्थित पर्यटन स्थलों (Uttar Pradesh Tourism Place) पर पर्यटकों के लिये विभिन्न सुविधायें विकसित करने पर जोर दे रही है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें