23.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

अयोध्या राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा: विहिप ने लालकृष्ण आडवाणी और मुरली मनोहर जोशी को किया आमंत्रित, मिला आश्वासन

विश्व हिंदू परिषद के अंतरराष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष आलोक कुमार ने कहा है कि अयोध्या में राम मंदिर आंदोलन के नेता लालकृष्ण आडवाणी और मुरली मनोहर जोशी को आमंत्रित किया गया है. हमने रामजी के आंदोलन के बारे में बात की. दोनों वरिष्ठों ने कहा कि वे इस कार्यक्रम में आने की पूरी कोशिश करेंगे.

Ayodhya Ram Mandir Pran Pratishtha: अयोध्या में रामलला के भव्य प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम की तैयारियों को तेजी से अंतिम रूप दिया जा रहा है. श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के पदाधिकारी विभिन्न स्तर पर तैयारियों का जायजा ले रहे हैं. वहीं कार्यक्रम में अतिथियों को आमंत्रित करने का सिलसिला जारी है. विभिन्न क्षेत्रों की खास हस्तियों से लेकर राम मंदिर आंदोलन से जुड़े लोगों को ​आमंत्रित किया जा रहा है. इसी कड़ी में विश्व हिंदू परिषद ने मंगलवार को कहा है कि 22 जनवरी 2024 में अयोध्या में राम मंदिर के भव्य उद्घाटन के लिए लालकृष्ण आडवाणी और मुरली मनोहर जोशी को आमंत्रित किया गया है. विहिप का यह बयान तब आया है जब इससे पहले श्रीराम मंदिर तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने कहा था कि आडवाणी और जोशी की बढ़ती उम्र और कड़ाके की ठंड के कारण उनसे नहीं आने का अनुरोध किया गया है. श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के महासचिव चंपत राय ने सोमवार कहा कि लालकृष्ण आडवाणी जी का होना अनिवार्य है. लेकिन, उनकी सेहत को देखते हुए हम निवेदन करेंगे कि वह नहीं आएं. इसके अलावा मुरली मनोहर जोशी से मैं वार्ता कर कहा हूं कि वो सेहत के कारण नहीं आएं. लेकिन, वह जिद कर रहे कि मैं आऊंगा. चंपत राय के इस बयान के बाद सोशल मीडिया पर आडवाणी और मुरली मनोहर जोशी ट्रेंड करने लगे.

राम मंदिर आंदोलन का प्रमुख चेहरा रहे आडवाणी-जोशी

वहीं विश्व हिंदू परिषद के अंतरराष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष आलोक कुमार ने कहा है कि अयोध्या में राम मंदिर आंदोलन के नेता लालकृष्ण आडवाणी और मुरली मनोहर जोशी को 22 जनवरी के कार्यक्रम के लिए आमंत्रित किया गया है. हमने रामजी के आंदोलन के बारे में बात की. दोनों वरिष्ठों ने कहा कि वे इस कार्यक्रम में आने की पूरी कोशिश करेंगे. विहिप के सोशल साइट एक्स पर आधिकारिक एकाउंट के जरिए कहा गया, ‘हिंदुत्व के पुरोधा, श्रेष्ठ विचारक डॉ. मुरली मनोहर जोशी से 17 दिसंबर को राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के अखिल भारतीय सम्पर्क प्रमुख श्रीराम लालजी व विश्व हिंदू परिषद के अंतराष्ट्रीय कार्याध्यक्ष आलोक कुमार ने 22 जनवरी 2023 के श्रीराम प्राण-प्रतिष्ठा अयोध्या के कार्यक्रम के लिए निमंत्रित किया. लाल कृष्ण आडवाणी अब 96 वर्ष और जोशी 89 साल के हैं. दोनों ने राम जन्मभूमि आंदोलन का आगे बढ़कर नेतृत्व किया. आडवाणी ने आंदोलन के लिए समर्थन जुटाने के लिए गुजरात के सोमनाथ से उत्तर प्रदेश के अयोध्या तक ‘रथ यात्रा’ निकाली थी. बाबरी मस्जिद विध्वंस के वक्त बीजेपी के दोनों दिग्गज मौजूद थे.

Also Read: Ram Mandir Ayodhya: सजने लगा राम दरबार, प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में इन प्रमुख हस्तियों को किया गया आमंत्रित
125 परंपराओं के संत, 13 अखाड़े, 6 दर्शन के दर्शनाचार्य को आमंत्रण

श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के महासचिव चंपत राय ने बताया कि 22 जनवरी 2024 को अयोध्या में राम मंदिर के उद्घाटन के लिए व्यवसाय, खेल, विज्ञान और कला क्षेत्र से हाई-प्रोफाइल आमंत्रित लोगों के नाम सूचीबद्ध किए हैं. हर राज्य की संस्थाएं और हर राज्य का प्रतिनिधित्व हो पाए इसके लिए 125 परंपराओं के संत, 13 अखाड़े, 6 दर्शन के दर्शनाचार्य को निमंत्रित किया गया है. इनमें आचार्य महामंडलेश्वर अवधेशानंद गिरि जी महाराज, निर्मल समाज के संत ज्ञान देव जी, बाबा रामदेव, केरल की आनंदमयी मां, दलाई लामा, रामभद्राचार्य जी, रामानुजाचार्य भास्कर आदि को आमंत्रित किया गया है. इसके अलावा जत्थेदार स्वामी नांदेड साहब जत्थेदार पटना साहिब को भी आमंत्रित किया गया है. इसके साथ ही 2200 गृहस्थों को भी बुलाया गया है. मीडिया संस्थानों के मालिक, पत्रकार जो 1984 से 1992 तक सक्रिय रहे हों, औद्योगिक जगत के प्रमुखों, देश की तमाम धार्मिक व सामाजिक संस्थाएं, जैसे गायत्री परिवार के सदस्यों आदि को भी बुलाया गया है. राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के 25 लोग आमंत्रित हैं.

राम मंदिर निर्माण कार्य में लगे श्रमिकों को भी आमंत्रण

विश्व हिंदू परिषद के करीब 100 लोग बुलाए गए हैं. राम मंदिर के निर्माण कार्य में लगे कुछ मजदूरों को भी बुलाया गया है. इसमें 198 वेंडर्स, ठेकेदार के प्रतिनिधि भी रहेंगे. राम मंदिर के उद्घाटन में सीआरपीएफ, यूपी पुलिस के 1992 में डीआईजी रहे अफसरों को भी बुलाया गया है. पूर्व प्रधानमंत्री, एचडी देवेगौड़ा को भी आमंत्रित किया गया है. इसके अलावा एल एंड टी, अंबानी, अडानी, टाटा ग्रुप को भी बुलाया गया है.  साथ ही साथ गुरदास मान, अमिताभ बच्चन, माधुरी दीक्षित, अरुण गोविल, नितीश भारद्वाज, मधुर भंडारकर, प्रसून जोशी, चित्रकार वासुदेव कामत जैसी हस्तियों को भी बुलाया गया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें