25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Ayodhya Security: अयोध्या में 13 हजार सुरक्षाकर्मी, 10 हजार सीसीटीवी कैमरे और सरयू में स्पीड बोट से निगरानी

राम मंदिर के पास लगे सीसीटीवी कैमरों में एआई तकनीक का इस्तेमाल किया गया है. इस बार सुरक्षा व्यवस्था में टेक्नोलॉजी का भरपूर इस्तेमाल किया गया. सभी सुरक्षा एजेंसियों व विभागों के बीच रियल टाइम इंफॉर्मेशन शेयरिंग होगी.

लखनऊ: अयोध्या में राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के दिन सुरक्षा व्यवस्था में लगभग 13 हजार सुरक्षाकर्मी व 10 हजार सीसीटीवी एक-एक गतिविधियों पर नजर रखेंगे. राम मंदिर के पास लगे सीसीटीवी कैमरों में एआई तकनीक का इस्तेमाल किया गया है. इस बार सुरक्षा व्यवस्था में टेक्नोलॉजी का भरपूर इस्तेमाल किया गया. सभी सुरक्षा एजेंसियों व विभागों के बीच रियल टाइम इंफॉर्मेशन शेयरिंग होगी.

अयोध्या में राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम को लेकर स्पेशल डीजी लॉ एंड ऑर्डर प्रशांत कुमार मीडिया को बताया कि सुरक्षा एजेंसियों के साथ समांजस्य बना हुआ है. एंटी ड्रोन टेक्नोलॉजी का भी इस्तेमाल किया जा रहा है. भारी वाहन अयोध्या न जाएं इसके लिए ट्रैफिक डायवर्जन किया गया है. जिला प्रशासन या राम जन्मभूमि ट्रस्ट के काम से जाने वाली गाड़ियों को एंट्री दी जा रही है. वीवीआईपी को लखनऊ एयरपोर्ट और अयोध्या एयरपोर्ट से पुलिस इस्कॉर्ट में मंदिर ले जाया जाएगा.

Also Read: Ayodhya Ram Mandir LIVE: आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत पहुंचे लखनऊ, कल प्राण प्रतिष्ठा समारोह में होंगे शामिल

कार्यक्रम स्थल पर बैठने की व्यवस्था ट्रस्ट ने की है. वहां सेक्टर में बांटकर विभिन्न भाषा जानने वाले अधिकारी लगाए गए हैं. अधिकतर अधिकारी सादे वस्त्रों में हरेंगे. बहुत जरूरी होने पर सुरक्षाकमी की शस्त्र के साथ ड्यूटी लगाई गई है. प्रशांत कुमार ने बताया कि सरयू नदी की तरफ से सुरक्षा के लिए एसडीआरएफ और एनडीआरएफ को लगाया गया है. साथ ही स्पीड बोट की व्यवस्था की गई है. उन्होंने बताया कि क्राउड मैनेजमेंट के लिए ड्रोन का इस्तेमाल किया जाएगा. इसके अलावा कुंभ की तरह फेस रिकाग्निशन सिस्टम भी इस्तेमाल किया जा रहा है. इंटीग्रेटेड कंट्रोल रूम से सभी विभागों से समन्वय रखा जा रहा है.

Also Read: UP Breaking News Live: अयोध्या में रामलला के प्राण प्रतिष्ठा समारोह को लेकर लखनऊ में धारा 144 लागू

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें