27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

यूपी में खोले जाएंगे 6609 नए पेट्रोल पंप, हर सड़क-हाइवे पर आसानी से मिलेगा पेट्रोल-डीजल, इस तरह करें आवेदन

उत्तर प्रदेश में 6609 नए पेट्रोल पंप खोलने के लिए आवेदन मांगे गए हैं. इसमें इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम और हिन्दुस्तान पेट्रोलियम के पेट्रोल पंप खोले जाएंगे. आवदेन के लिए तीन महीने का मौका दिया गया है. नियमों के तहत अगर आवेदन सही पाए गए तो पात्र लोगों को कंपनियों की ओर से लाइसेंस दिया जाएगा.

Petrol Pump application 2023 : अगर आप पेट्रोल पंप के लिए लाइसेंस लेने का विचार बना रहे हैं तो ये आपके लिए काम की खबर है. उत्तर प्रदेश में पांच साल बाद फिर पेट्रोल पंप स्टेशनों के लिए आवेदन मांगे गए हैं. पेट्रोलियम मंत्रालय ने यूपी में एक साथ 6609 नए पेट्रोल पंप खोलने के लिए आवेदन मांगे हैं. इसके लिए प्रमुख सार्वजनिक क्षेत्र की तीन प्रमुख कंपनियां इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम ने सूबे में छह हजार से अधिक (6609) नए पेट्रोल पंप खोलने का फैसला किया है.

क्या होंगे नियम-शर्तें

पेट्रोल पंप स्टेशनों के आवेदन के लिए 3 महीने की मोहलत दी गई है. इसमें नियमों के तहत योग्य आवेदकों को तेल कंपनियां पंप लगाने का लाइसेंस दिया जाएगा. पेट्रोल पंप के लिए तेल कंपनियों ने इससे पहले 2018 में आवेदन लेकर लाइसेंस जारी किए गए थे और अब पांच साल बाद दोबारा ऐसा हो रहा है.शहरों के राजमार्गों के अलावा गांव-देहात, सीमावर्ती इलाकों में भी मांग क अनुसार ये पेट्रोल पंप खोले जाने हैं.

आवेदन प्रक्रिया 28 जून से प्रारंभ होने के साथ 27 सितंबर तक जारी रहेगी. आवेदन की विस्तृत जानकारी वेबसाइट www.petrolpumpdealerchayan.in पर दी गई है. रिटेल और रेगुलर आउटलेट खोलने के लिए आईओसी, बीपीसी और एचपीसी के लिए रीजनल डिविजनल ऑफिस से संपर्क साधा जा सकता है.

चयन प्रक्रिया को निष्पक्ष और पारदर्शी बनाने के लिए किसी स्वतंत्र एजेंसी के जरिये कम्प्यूटर से ड्रॉ निकाला जाएगा. उत्तर प्रदेश में इंडियन ऑयल के 3275 पेट्रोल पंप, हिंदुस्तान पेट्रोलिय के 1500 पंप और भारत पेट्रोलियम के 1834 पेट्रोल पंप अभी मौजूदा समय में हैं. हालांकि नए आवेदनों में आईओसी, बीपीसीएल और एचपी के कितने पेट्रोल पंप हैं, ये नहीं बताया गया है.

इसमें जातिवार, पूर्व स्वतंत्रता सेनानी, पूर्व सैनिक के आधार पर कोटे की बात भी है. पेट्रोल पंप लाइसेंस के अंतिम ड्रॉ में शामिल होने के लिए सभी मानकों पर खरा उतरना होगा. पेट्रोल डीजल के रिफिलिंग स्टेशनों के लाइसेंस के आवेदनों की पूरी तरह गहन जांच के बाद ही अंतरिम नामों की छंटनी की जाएगी. इसके बाद कंप्यूटराइज्ड ड्रॉ के जरिये नामों की घोषणा होगी.

सबसे अधिक पेट्रोल पंप यूपी में

सरकार के आंकड़ों के अनुसार, देश में अभी कुल 81,100 पेट्रोल पंप है. राज्य सभा में दिए गए एक जवाब का आंकड़ा बताता है कि देश में सबसे अधिक पेट्रोल पंप उत्तर प्रदेश में 9942 है. यानी देश के कुल पेट्रोल पंप का 12 फीसद पंप उत्तर प्रदेश में हैं. इसके बाद महाराष्ट्र का स्थान आता है जहां कुल 7468 पेट्रोल पंप हैं.

बाकी के जिन राज्यों में अधिक पेट्रोल पंप हैं, उनमें तमिलनाडु में 6651, राजस्थान 5871, कर्नाटक 5784, मध्य प्रदेश 5395, आंध्र प्रदेश 4168, गुजरात 5391, तेलंगाना में 3716, पंजाब में 3874, पश्चिम बंगाल में 2831, केरल में 2496, ओडिशा में 2182, और हरियाणा में 3579 पेट्रोल पंप हैं. दिल्ली में 400, गोवा में 126, लद्दाख में 16, सिक्क्म से 60 पेट्रोल पंप हैं. यह आंकड़ा पेट्रोलियम प्लानिंग एंड एनालिसिस सेल (पीपीएसी) का है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें