37.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

2000 Note News: यूपी के कारोबारियों में 2000 का नोट लेने से हिचकिचाहट, बिना बैंक खाते वाले करें ये काम

2000 Note News: आरबीआई के फैसले के बाद 2000 रुपये का गुलाबी नोट बंद होने जा रहा है. नोट वापस लेने के लिए आरबीआई ने 30 सितंबर तक का वक्त दिया है. लेकिन, फिर भी लोग परेशान हैं. उनके मन में कई सवाल हैं, जिनका जवाब वे यहां देखकर शंका का समाधान कर सकते हैं.

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के 2000 रुपए के नोट चलन से बाहर करते हुए 30 सितंबर तक बदलने के आदेश के बाद यूपी में इसे लेकर हलचल तेज हो गई है. ये नोट आमतौर पर बाजार में प्रचलन में नहीं है. लेकिन, जिन लोगों ने ये नोट अपने पास रखे हुए हैं, वे आरबीआई के फैसले के बाद इन्हें बाजार में खपाने में जुट गए हैं. इसके लिए पेट्रोल पंप से लेकर बड़े बाजारों और खरीदारी के दौरान इनका इस्तेमाल करने की कोशिश की जा रही है. उधर कारोबारी 2000 के नोट लेने से इनकार तो नहीं कर रहे हैं. लेकिन, उनकी कोशिश है कि इसके लेनदेन से बचा जाए.

बैंक के बजाय बाजार में नोट खपाने की कोशिश

यूपी में 2000 नोट रखने वालों के चेहरे पर एक बार फिर चिंता की लकीरें नजर आ रही हैं. आरबीआई पहले ही 2018-19 में इस नोट को छापना बंद कर चुका है, वहीं बैंक के एटीएम में भी इनका प्रयोग नहीं हो रहा है. लेकिन, फिर भी जिन लोगों ने किसी वजह से ये नोट अपने पास रखे थे, वह अब इसे अब बाजार में खपाने में जुट गए हैं. हालांकि बैंक खाते के जरिए 20 हजार रुपये तक के दो हजार रुपए के नोट बदलवाए जा सकते हैं. फिर भी कई लोग इससे बचना चाह रहे हैं.

कारोबारियों ने 2000 के नोट को लेकर दी प्रतिक्रिया

  • लखनऊ के पांडेयगंज में अनाज का बड़ा बाजार है. आरबीआई की घोषणा के बाद यहां भी लोग 2000 का नोट लेकर पहुंचे. आम तौर पर सबसे ज्यादा लेन देन 500 के नोट के रूप में होता है. लेकिन, अब लोग 2000 का नोट लेकर भी पहुंच रहे हैं. कारोबारियों ने व्यापार के कारण ऐसे लोगों को वापस तो नहीं लौटाया लेकिन ज्यादा नोट लेने से इनकार कर दिया.

  • राजधानी के नाका हिंडोला में इलेक्ट्रॉनिक उत्पादों के बड़े बाजार में भी लोग खरीदारी के दौरान 2000 का नोट लेकर पहुंचे. कारोबारियों ने इससे इनकार तो नहीं किया. लेकिन, बचते जरूर आए. वहीं कई कारोबारी नोटबंदी की चर्चा करते दिखे.

  • शहर के प्रमुख बाजार अमीनाबाद में कई दुकानदार ग्राहक को लौटाने के बजाय फुटकर नहीं होने की बात कह रहे हैं. इसी तरह कुछ रेस्टोरंट 2000 के नोट सीमित मात्रा में ही लेने की बात कह रहे हैं.

  • लखनऊ व्यापार मंडल के अध्यक्ष अमरनाथ मिश्र के मुताबिक इस फैसले से डंप किया गया पैसा बाजार में वापस आएगा. अभी व्यापारी 100, 200 और 500 के नोट ही चला रहे हैं, ऐसे में घबराने की जरूरत नहीं है. वह 2000 के नोट आने पर अन्य नोट की तरह इसे अपने बैंक खाते में जमा कर सकते हैं. जरूरत इस बात की है कि अधिकारी व्यापारियों का उत्पीड़न नहीं करें, क्योंकि ये नोट बैंक में ही जाएंगे.

  • वहीं तालकटोरा इंडस्ट्रियल एस्टेट के अध्यक्ष यूनुस सिद्धकी के मुताबिक पहले नोटबंदी के बाद से कारोबार को नुकसान पहुंचा है. अब इस तरह के फैसले से कोई फायदा नजर नहीं आ रहा है.

  • प्रोविंशियल इंडस्ट्रीज एसोसिएशन (पीआईए) के राष्ट्रीय अध्यक्ष मनोज बंका के मुताबिक कोविड 19 के बाद कारोबार अभी तक पूरी तरह पटरी पर नहीं लौट पाया है. डिजिटल लेनदेन में नकदी पहले ही घट चुकी है. ऐसे में कोई असर भले ही नहीं हो. लेकिन, इस तरह के फैसले से कारोबार को झटका जरूर लगता है.

  • आगरा व्यापार मंडल अध्यक्ष टी एन अग्रवाल ने कहा कि इस आदेश से बाजार में उथल-पुथल देखने को मिलेगी. नोटबंदी की दिक्कत को लोग भूले नहीं हैं. सहालग के बीच इस तरह के फैसले लाने की जरूरत नहीं थी.

Also Read: अलीगढ़ में बंद मकान में मिला दारोगा का शव, पोस्टर्माटम रिपोर्ट में हत्या की पुष्टि के बाद अपनों पर गहराया शक
इस तरह बदला सकते हैं 2000 का नोट

  • आरबीआई के मुताबिक 2000 रुपये के बैंक नोट को किसी भी बैंक में बदलवाया जा सकता है. अगर किसी व्यक्ति का खाता एसबीआई में है. लेकिन, उसके करीब कोई अन्य बैंक है तो वह वहां जाकर भी 2000 रुपये का नोट बदलवा सकता है. किसी भी बैंक में जाकर इन्‍हें बदला जा सकेगा.

  • बैंक 2000 रुपये के नोटों को बदलने का काम 23 मई 2023 से शुरू कर देंगे. कोई असुविधा नहीं हो इसके लिए बैंक के कामकाज के घंटों में कभी भी इन नोटों को बदलवाया जा सकेगा.

  • बैंक का सामान्‍य कामकाम इस फैसले की वजह से प्रभावित नहीं हो, इसके लिए एक बार में 20,000 रुपये की सीमा तय की गई है. इस तरह 23 मई 2023 से लोग एक बार में 20,000 रुपये तक 2000 रुपये के नोटों को बदलवा सकते हैं.

  • अगर बैंक नोट लेने से इनकार करता है, तो व्यक्ति पहले बैंक प्रबंधन से शिकायत कर सकता है. 30 दिन के भीतर अगर बैंक की ओर से जवाब नहीं मिलता है तो RBI के शिकायत प्रबंधन पोर्टल cms.rbi.org.in पर शिकायत की जा सकती है.

  • जिनके पास अपना बैंक खाता नहीं है, ऐसे लोग भी किसी बैंक की ब्रांच में जाकर नोट बदलवा सकते हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें