25.1 C
Ranchi
Wednesday, February 21, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeराज्यउत्तर प्रदेशKanpur News: कानपुर मेट्रो की सुरक्षा अब विशेष बल के हवाले, 260 जवानों को किया गया तैनात

Kanpur News: कानपुर मेट्रो की सुरक्षा अब विशेष बल के हवाले, 260 जवानों को किया गया तैनात

कानपुर मेट्रो की सुरक्षा व्यवस्था अब विशेष सुरक्षा बल के जवानों को सौंप दी गई है. अधिकारियों ने इसके लिए आदेश जारी कर दिए हैं. कानपुर मेट्रो की सुरक्षा में विशेष सुरक्षा बल को तैनाती भी शुरू करा दी गई है.

कानपुर मेट्रो की सुरक्षा व्यवस्था अब विशेष सुरक्षा बल के जवानों को सौंप दी गई है. अधिकारियों ने इसके लिए आदेश जारी कर दिए हैं. कानपुर मेट्रो की सुरक्षा में विशेष सुरक्षा बल को तैनाती भी शुरू करा दी गई है. ये सुरक्षा बल के जवान कानपुर के नौ मेट्रो स्टेशनों, यार्ड, डिपो और कंट्रोलरूम की सुरक्षा करेंगे. उत्तर प्रदेश विशेष सुरक्षा बल के 260 जवानों को आपदा से निपटने और एटीएस जवानों से गन चलाने का प्रशिक्षण लेने के बाद ही कानपुर मेट्रो की संरक्षण के लिए तैनात किया गया है. नौ मेट्रो स्टेशन, एक मेट्रो डिपो, यार्ड, एक कंट्रोल रूम के सुरक्षा की जिम्मेदारी सौंपी गई है. सुरक्षा में तैनात जवानों को मेट्रो सुरक्षा से पहले तीन माह का विशेष प्रशिक्षण कराया गया है. इस प्रशिक्षण के दौरान जवानों को हर परिस्थिति में लोहा लेने के लिए तैयार किया गया है. किस तरह से ड्यूटी के दौरान अलर्ट रहना है. किन-किन बिंदुओं पर सुरक्षा में चूक नहीं होनी चाहिए. किसी भी आपदा से निपटने का लिए यूपी एसडीआरएफ की ओर से प्रशिक्षण दिलाया गया है.

बैग चेक करने को लगाए गए स्कैनर

सुरक्षा शाखा की ओर से सुरक्षा संबंधी उपकरण जैसे डोर फ्रेम मेटल डिटेक्टर, हैंड हेल्ड मेटल डिटेक्टर, एक्सरे और बैग स्कैनर चलाने का प्रशिक्षण दिया गया है. यूपी एटीएस ने जवानों को एक-47 एमपी-5 गन तथा ग्लाक पिस्टल का विशेष प्रशिक्षण दिया गया है. साथ ही रूम इंटरवेंशन स्पेशल टेक्टिक्स का प्रशिक्षण दिया गया है. उत्तर प्रदेश विशेष सुरक्षा बल के जवान प्रशिक्षण के बाद किसी भी परिस्थितियों से निपटने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं. सभी जवानों को पूरी निष्ठा के साथ ड्यूटी करने की शपथ दिलाई गई है.

Also Read: Kanpur : आवारा जानवरों से मुक्ति को हेल्पलाइन नंबर, लोकेशन के साथ फोटो मिलते ही नगर निगम ने पकड़े 43 बंदर

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें