17.1 C
Ranchi
Wednesday, February 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Kanpur News: धार्मिक स्थलों से उतारे गए 300 लाउडस्पीकर, रात में ही थानेदारों को दिए गए थे निर्देश

कानपुर शहर में ध्वनि प्रदूषण पर रोक लगाने के बाद कमिश्नरेट पुलिस ने लाउडस्पीकर हटवाए. रविवार रात से ही कानपुर पुलिस कमिश्नरेट की तरफ से अभियान चला. धार्मिक और सार्वजनिक स्थलों से 300 लाउडस्पीकर उतरवाए गए.

कानपुर. ध्वनि प्रदूषण पर रोक लगाने को लेकर कमिश्नरेट पुलिस ने शहरभर से लाउडस्पीकर हटवाए. रविवार रात से ही कानपुर पुलिस कमिश्नरेट की तरफ से अभियान चला. धार्मिक और सार्वजनिक स्थलों से 300 लाउड स्पीकर उतरवाए गए. साथ ही 143 लाउड स्पीकर की आवाज को कम कराकर मानकों के अनुसार कराया गया. ध्वनि प्रदूषण कम करने के लिए स्पेशल डीजी कानून व्यवस्था प्रशांत कुमार की तरफ से पूरे प्रदेश में अवैध लाउडस्पीकरों को हटवाने के निर्देश दिए गए थे. रविवार से सोमवार के बीच कानपुर में मंदिर और मस्जिदों समेत अन्य सार्वजनिक स्थलों पर अवैध लाउड स्पीकरों को चिन्हित किया गया. पनकी, बेकनगंज, बाबूपुरवा, गोविंद नगर, सीसामऊ समेत पूरे कानपुर पुलिस कमिश्नरेट में अभियान चला. पुलिस कमिश्नर खुद भी सड़क पर उतरे और लाउडस्पीकर हटवाए.


रात में ही थानेदारों को दिए गए निर्देश

शासन से निर्देश मिलने के बाद रात में ही पुलिस कमिश्नर ने सभी थानेदारों को अवैध लाउड स्पीकर पर कार्रवाई करने के निर्देश जारी कर दिए. इसके अलावा उन्होंने ज्वाइंट सीपी समेत सभी डीसीपी को इस अभियान को मॉनीटर करने के निर्देश भी दिए. अधिकारी के मुताबिक अभियान चलता रहेगा. सेंट्रल पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड(सीपीसीबी) ने इलाकों के हिसाब से ध्वनि का मापदंड तय कर रखा है. इसके मुताबिक इंडस्ट्रियल, कॉमर्शियल, रेसिडेंशियल और साइलेंस जोन के लिए मापदंड तय है. हालांकि, अनुमति और शर्तों के साथ बजा सकते हैं.

Also Read: UP News : कानपुर में MBBS छात्र की हत्या, रामा मेडिकल कॉलेज के हॉस्टल के बेसमेंट में मिला शव
कहां कितने उतारे गए लाउडस्पीकर

● पूर्वी जोन 38 मानक के विपरीत पाए गए -38 लाउडस्पीकर मानक के विपरीत पाए गए थे. उनकी आवाज कम कराया गया. वहीं 83 लाउड स्पीकर अवैध तरह से लगे थे उन्हें हटवाया गया.

●साउथ जोन 69 अवैध लाउडस्पीकर उतरवाए-30 लाउडस्पीकर मानकों के विपरीत और 69 अवैध पाए गए.साथ ही मानकों से छेड़छाड़ न करने के लिए चेतावनी दी. वहीं सेन्ट्रल जोन में 35 लाउड स्पीकर मानकों से विपरित और 51 अवैध तरीके से लगे पाए गए.

●पश्चिम जोन 40 नहीं पूरे कर रहे मानक-40 लाउडस्पीकर मानकों के विपरीत और 97 अवैध तौर पर लगे मिले. उन्हें भी ठीक कराया गया और अवैध लाउडस्पीकर को उतरवाकर अपने कब्जे में ले लिए.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें