31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

गोरखपुर में पान-गुटखा, खैनी खाकर सड़क पर थूकने वालों को निगम करेगा सम्मानित, फूल माला पहनाकर खींचा जाएगा फोटो

गोरखपुर में अब पान, गुटखा और खैनी खाकर सड़क पर थूकने वालों की खैर नहीं है. नगर निगम गोरखपुर में जल्द ही अभियान शुरू करने की तैयारी चल रही है. जो भी लोग सड़क पर पान-गुटका खाकर थूकेगा, उसे नगर निगम द्वारा फूल माला पहनाकर फोटो खींचा जाएगा.

गोरखपुर. उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में नगर निगम स्वच्छता अभियान को लेकर विशेष अभियान चला रहा है. अब पान, गुटखा और खैनी खाकर सड़क पर थूकने वालों की खैर नहीं है. जो पुरुष या महिला सड़क पर पान, गुटखा और तंबाकू खाकर थूकेगा तो उसे मिस्टर और मिसेस पीकू का खिताब दिया जाएगा. इन लोगों के ऊपर 250 रुपए का जुर्माना भी लगाया जाएगा. इतना ही नहीं इन लोगों को फूल का माला पहनाकर फोटो भी खींचा जाएगा.

फूल माला पहनाकर खींचा जाएगा फोटो

नगर निगम गोरखपुर में जल्द ही अभियान शुरू करने की तैयारी चल रही है. लेकिन, इससे पहले नगर निगम द्वारा नागरिकों को जागरूक किया जा रहा है. वह पान, गुटखा खाकर सड़कों पर ना थूके. नगर निगम द्वारा स्वच्छ सर्वेक्षण में लाल स्पॉट के खिलाफ अभियान चलाया जा रहा है. नगर निगम 3 मार्च तक जागरुकता अभियान चलाएगा. 3 मार्च के बाद भी अगर लोग नहीं मानते हैं तो उन्हें चालान करने के बाद फूल माला पहनाकर फोटो खींचा जाएगा.

गंदगी फैलाने वालों का भी चालान होगा

स्वच्छ भारत मिशन के नोडल अधिकारी डॉक्टर मणि भूषण तिवारी ने बताया कि अगले महीने मार्च से सड़क पर गुटखा खाकर थूकने वालों के खिलाफ नगर निगम अभियान चलाएगा. यह अभियान सड़कों के साथ-साथ कार्यालयों में भी चलाया जाएगा. जिसमें 250 रुपए का जुर्माना भी जमा कराया जाएगा. 4 मार्च से गंदगी फैलाने वालों का भी चालान होगा. उन्होंने बताया कि सार्वजनिक स्थान पर भी लोगों को सबक सिखाने के लिए नगर निगम ने निर्णय लिया है.

4 मार्च से लगाया जाएगा जुर्माना

इतना ही नहीं नगर निगम में सड़क पर मलबा फेंकने वाले पर 4 मार्च से जुर्माना लगाया. नगर निगम ऐसे लोगों पर 2000 रुपए का जुर्माना लगाएगा. स्वच्छ भारत अभियान के राज्य मिशन निदेशक ने छह लाख से ज्यादा आबादी वाले मोहल्ले में 4 मार्च से 31 मार्च से जुर्माने की कार्रवाई के निर्देश दिए है. इसके साथ ही सड़कों पर कूड़ा फेंकने कोरे को अलग कर सफाई कर्मियों पर ना देने वालों पर 200 रुपए का जुर्माना लगाया .

कूड़ा फेंकने वालों पर 1000 रुपए प्रति सप्ताह लगेगा जुर्माना

नगर पालिका ,नगर पंचायत में क्रमश 100 रुपए और 50 रुपए लोगो से जमा कराएगा. इसके साथ ही नगर निगम ने पेड़ों की छाल, टहनिया सड़क पर फेंकने वालों पर 200 रुपए का जुर्माना लगाया. वहीं मांस और हड्डी सड़कों पर फेंकने वालों पर 700 रुपए का जुर्माना लगेगा. एक बार से ज्यादा कूड़ा फेंकने वालों पर 1000 रुपए प्रति सप्ताह जुर्माना लगाया जाएगा.

रिपोर्ट– कुमार प्रदीप,गोरखपुर

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें