21.1 C
Ranchi
Friday, February 23, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeराज्यउत्तर प्रदेशUP News: दीपावली से पहले रोडवेज की बसों में महंगा हुआ बरेली-लखनऊ का सफर, जानें जेब कितनी करनी होगी...

UP News: दीपावली से पहले रोडवेज की बसों में महंगा हुआ बरेली-लखनऊ का सफर, जानें जेब कितनी करनी होगी ढीली?

बरेली के फरीदपुर टोल प्लाजा का विरोध शुरू हो गया है. नगर निगम के पार्षद राजेश अग्रवाल ने फरीदपुर टोल प्लाजा को नियम विरुद्ध बताया है. इस मामले में परिवहन विभाग से शिकायत की गई है. धनेटा टोल और फरीदपुर टोल की दूरी काफी कम है. हालांकि, यहां का पिछले दिनों टोल महंगा कर दिया है.

Bareilly News: उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी जनपद के मैगलगंज में टोल प्लाजा से टोल टैक्स शुरू हो गया है, जिसके चलते उत्तर प्रदेश सड़क परिवहन निगम (रोडवेज) ने दीपावली से पहले बरेली-लखनऊ का किराया बढ़ा दिया है. यह किराया 12 रुपए बढ़ाया गया है. क्योंकि, रोडवेज की बसों से मैगलगंज टोल प्लाजा पर एक तरफ से 435 रुपए और आने-जाने के टोल के रूप में 650 रुपए टोल लिया जा रहा है. बरेली वाया सीतापुर से लखनऊ की दूरी 368 किमी है. यहां से लखनऊ का सामान्य बस से किराया 309 रुपए और राजधानी बस से 403 रुपए किराया था. मगर, अब यह बढ़कर 321 और 415 रुपए हो गया है. एआरएम अरुण कुमार बाजपेई ने बताया कि बढ़ा किराया रविवार से लागू कर दिया गया है. इसके बाद यात्रियों से किराए को लेकर कहासुनी शुरू हो गई है. राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचआई) ने फरीदपुर, खैराबाद और इटौंजा के बाद मैगलगंज में 20 अक्टूबर यानी शुक्रवार से टोल टैक्स की वसूली शुरू कर दी है. राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण की दरों के मुताबिक यहां से कार, जीप और हल्के वाहन को एक तरफ से 130 रुपए, दोनों तरफ से 190 रुपए, हल्के वाणिज्यिक वाहनों को एक दिशा से 205 रुपए और दोनों दिशा से 310 रुपए, बस और ट्रक (दो धुरी वाले वाहन) को एक दिशा से 435 रुपए और दोनों दिशा से 650 रुपए, काॅमर्शियल वाहन (तीन धुरी वाले) को एक दिशा से 475 रुपए और दोनों दिशा से 710, बड़े वाहन (चार से छह धुरी वाले) को 680 रुपए, दोनों दिशा से 1020 रुपए और बडे़ वाहन (सात या इससे अधिक धुरी वालों) को एक दिशा से 830, और दोनों दिशा से 1245 रुपए देने पड़ रहे हैं. मैगलगंज टोल प्लाजा पर हरियाणा के गुरुग्राम की स्काईलार्क इंफ्रा कंपनी टोल वसूल रही है. कंपनी ने 27.45 लाख रुपए प्रतिदिन जमा करने की सहमति के साथ अनुबंध किया है. इस हाइवे पर प्रतिदिन करीब 18 हजार से अधिक वाहन गुजरते हैं.

फरीदपुर टोल प्लाजा नियम विरुद्ध, विरोध शुरू

बरेली के फरीदपुर टोल प्लाजा का विरोध शुरू हो गया है. नगर निगम के पार्षद राजेश अग्रवाल ने फरीदपुर टोल प्लाजा को नियम विरुद्ध बताया है. इस मामले में परिवहन विभाग से शिकायत की गई है. धनेटा टोल और फरीदपुर टोल की दूरी काफी कम है. हालांकि, यहां का पिछले दिनों टोल महंगा कर दिया है. यह टोल शाहजहांपुर में रोजा बाइपास चालू होने के बाद महंगा किया गया है. फरीदपुर टोल की तय दरों में वृद्धि हो चुकी है. पहले लखनऊ की यात्रा पर औसतन 30 लाख रुपए हर दिन टोल टैक्स मिलता था, लेकिन नई दरों के बाद यह राशि हर दिन 34 लाख रुपए हो गई है.

Also Read: UP Crime News: लखनऊ में प्रॉपर्टी डीलर से केंद्रीय गृहमंत्री का पीएस बनकर 85 लाख हड़पे, आठ पर एफआईआर दर्ज
3 से 4 टोल होने पर बढ़ा खर्च

बरेली से लखनऊ तक 4 टोल हो गए हैं. पहले 3 टोल थे. इससे रोडवेज बसों का खर्च बढ़ जाएगा, जिसके चलते रोडवेज ने भी बस किराया बढ़ा दिया. इसके साथ ही बरेली से लखनऊ का खर्च भी बढ़ गया है. हालांकि, बरेली से लखनऊ का रेल सफर टोल टैक्स से भी सस्ता है. यहां से जनरल टिकट 100 से 150 रुपए और एसी का टिकट 400 से 650 रुपए तक का है. दिल्ली वाया बरेली, सीतापुर- लखनऊ के सफर में पहले 1400 रुपए के टोल थे. मगर, अब 1790 रुपए के टोल हो गए हैं. मगर, प्रदेश की राजधानी लखनऊ का सफर करने वालों के लिए बरेली वाया हरदोई-लखनऊ का सफर काफी सस्ता है. इस रोड पर सिर्फ फरीदपुर का टोल है.

रिपोर्ट- मुहम्मद साजिद, बरेली

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें