23.1 C
Ranchi
Friday, February 23, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeउत्तर प्रदेशआगराउत्तर भारत की प्रसिद्ध रामलीला का मुकुट पूजन से शुभारंभ, केंद्रीय मंत्री एसपी बघेल ने स्वरूपों की उतारी आरती

उत्तर भारत की प्रसिद्ध रामलीला का मुकुट पूजन से शुभारंभ, केंद्रीय मंत्री एसपी बघेल ने स्वरूपों की उतारी आरती

आगरा में इस साल रामलीला का मंचन रामकृष्ण लीला संस्थान मथुरा के निदेशक नीरज चतुर्वेदी की मंडली करेगी. अनंत चतुर्दशी के दिन हर साल लाला छन्नुमल की बारादरी में गणेश पूजन के साथ रामलीला का शुभारंभ होता है. रामलीला के महंत ने कमेटी के अध्यक्ष एवं महामंत्री से मुकुट पूजन कराया.

Agra News: विघ्न हरण मंगल करण, गणनायक गणराज, प्रथम निमंत्रण आपको सकल सुधारो काज. इसी मंगल कामना के साथ आगरा में उत्तर भारत की प्रसिद्ध रामलीला का शुभारंभ हो गया. यह रामलीला 28 अक्टूबर तक आयोजित की जाएगी, जिसके लिए गणपति और मुकुट पूजन लाला छन्नूमल बारादरी पर किया गया. इसके साथ ही मनकामेश्वर मंदिर में श्री रामचरितमानस का पाठ भी शुरू हो गया जो करीब एक महीने तक निरंतर चलेगा.

आगरा में इस साल रामलीला का मंचन रामकृष्ण लीला संस्थान मथुरा के निदेशक नीरज चतुर्वेदी की मंडली करेगी. अनंत चतुर्दशी के दिन हर साल लाला छन्नुमल की बारादरी में गणेश पूजन के साथ रामलीला का शुभारंभ होता है. रामलीला के महंत पंडित वेद प्रकाश पृथ्वी ने कमेटी के अध्यक्ष पुरुषोत्तम खंडेलवाल एवं महामंत्री राजीव अग्रवाल से मुकुट पूजन कराया.

Also Read: Train Cancelled: पंजाब में किसान आंदोलन का UP में असर, 24 से ज्यादा ट्रेनें प्रभावित, यात्री बेहाल, देखें सूची

पंडित मनोज भारद्वाज रामलीला महोत्सव तक निरंतर रामचरितमानस का पाठ करेंगे. मुकुट पूजन में मर्यादा पुरुषोत्तम राम, लक्ष्मण, भरत, शत्रुघ्न, मां जानकी और राम भक्त हनुमान के स्वरूपों का भी पूजन किया गया. साथ ही उनकी आरती मुख्य अतिथि केंद्रीय मंत्री एसपी सिंह बघेल ने उतारी.

उत्तर भारत की सबसे बड़ी और ऐतिहासिक आगरा की रामलीला में इस बार भी मथुरा के कलाकार अपना अभिनय दिखाएंगे. 2 अक्तूबर से शुरू होने जा रही रामलीला में मंचन को मथुरा से श्री गुरु रामकृपा रामलीला संस्थान के कलाकार आगरा आए. बीकॉम छात्र प्रद्युम्न चतुर्वेदी प्रभु श्रीराम का स्वरूप बनेंगे. वहीं, अधिवक्ता अनूप चतुर्वेदी रावण बनेंगे. ट्रांसपोर्ट कारोबारी नीरज चतुर्वेदी राजा जनक का किरदार निभाएंगे.

40 सदस्यीय मंडली बृहस्पतिवार शाम आगरा आई और यहां मुकुट पूजन में शामिल हुई. श्री गुरु रामकृपा रामलीला संस्थान के अध्यक्ष नीरज चतुर्वेदी ने बताया कि प्रभु श्रीराम का स्वरूप प्रद्युम्न चतुर्वेदी निवासी रत्नकुंड, चौबिया पाड़ा, मथुरा धारण करेंगे. वह मथुरा के केआर डिग्री कॉलेज से बीकॉम की पढ़ाई कर रहे हैं. उनके पिता रानू चतुर्वेदी भी रामलीला करते हैं. दादा बनवारी लाल चतुर्वेदी मथुरा के बड़े हास्य कलाकार थे. वहीं, लक्ष्मण का स्वरूप हनी चतुर्वेदी निवासी चौबिया पाड़ा, मथुरा बनेंगे.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें