27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Uttarakhand SSSC 2021 परीक्षा पेपर लीक कराने वाले मास्टर माइंड लखनऊ से गिरफ्तार, UPSTF ने पायी सफलता

यूपी एसटीएफ (UPSTF) ने उत्तराखंड में आयोजित UKSSSC 2021 परीक्षा का पेपर लीक कराने वाले मास्टर माइंड (Mastermind) सादिक मूसा और योगेश्वर राव को गुरुवार को लखनऊ से गिरफ्तार किया है. सादिक पर उत्तराखंड पुलिस (Uttarakhand Police) ने दो लाख रुपये और योगेश्वर पर एक लाख रुपये का ईनाम घोषित किया था.

Lucknow: यूपी एसटीएफ (UPSTF) ने वर्ष 2021 में उत्तराखंड में आयोजित UKSSSC 2021 परीक्षा के पेपर लीक कराने वाले मास्टर माइंड सादिक मूसा और योगेश्वर राव को लखनऊ से गिरफ्तार कर लिया. अंतर्राज्यीय गैंग के सरगना सादिक मूसा पर दो लाख और योगेश्वर राव पर एक लाख रुपये का इनाम घोषित है. दोनों की गिरफ्तार की जानकारी उत्तराखंड पुलिस (Uttarakhand Police) को दे दी गयी है.

UKSSSC की परीक्षा का पहले ही लीक कराया था पेपर

यूपी एसटीएफ (UPSTF) से मिली जानकारी के अनुसार 4 व 5 दिसंबर 2021 को उत्तराखंड में एसएसएससी (UKSSSC-2021) की लिखित परीक्षा थी. आरोपियों ने इस परीक्षा का प्रश्न पत्र पहले ही लीक कराकर अभ्यर्थियों को उपलब्ध करा दिया. इस मामले में देहरादून के रायपुर थाना में एफआईआर दर्ज करायी गयी थी. साथ ही पुलिस महानिदेशक उत्तराखंड ने गैंग के सरगना शाहगंज जौनपुर निवासी सैयद सादिक मूसा और उसके गैंग के सक्रिय सदस्य इंदिरा नगर लखनऊ निवासी योगेश्वर राव के गिरफ्तारी के लिये क्रमश: दो व एक लाख रुपये ईनाम घोषित किया गया था.

उत्तराखंड पुलिस ने यूपीएसटीएफ से मांगा था सहयोग

उत्तराखंड पुलिस (Uttarakhand Police) ने इस मामले में यूपी एसटीएफ (UPSTF) से सहयोग मांगा गया था. ADG STF अमिताभ यश के नेतृत्व में एसएसपी एसटीएफ विशाल विक्रम सिंह ने लखनऊ के पॉलीटेक्निक चौराहे पर दोनों आरोपियों सादिक मूसा और योगेश्वर राव को गिरफ्तार कर लिया. इस ऑपरेशन में एसआई विनय कुमार सिंह, एसआई मनोज सिंह, हेड कांस्टेबल रमेश चंद्र उपाध्याय, सुधीर सिंह, अमित कुमार, सत्यप्रकाश वर्मा भी शामिल थे.

लखनऊ की कंपनी ने छापे थे पेपर, कर्मचारी ने किये थे लीक

एसएसपी एसटीफ के अनुसार पूछताछ के दौरान गिरफ्तार आरोपियों ने बताया कि वर्ष 2021 में उत्तराखंड राज्य में आयोजित UKSSSC 2021 की लिखित परीक्षा का प्रश्नपत्र इंजीनियरिंग कालेज चौराहे पर स्थित आरएमएस सल्यूशन कंपनी लखनऊ प्रिंट कर रही थी. जिसकी जानकारी हम लोगों को कंपनी में कार्य कर रहे कासान शेख ने दी थी. कासान ने यह भी बताया था कि यह परीक्षा 04/05 दिसंबर 2021 को होगी. इस परीक्षा का पेपर वह उपलब्ध करा देगा.

आठ लाख रुपये प्रति व्यक्ति पर तय हुआ था सौथा

कासान शेख ने पेपर (UKSSSC Paper Leak) देने के एवज में प्रत्येक व्यक्ति से 08 लाख रुपये मांगे थे. सौदा तय होने के बाद 5 दिसंबर को द्वितीय पाली में होने वाली परीक्षा का पेपर कासान ने 3 दिसंबर को इंजीनियरिंग कॉलेज चौराहे के पास स्थित गौशाला के सामने उपलब्ध करा दिया. पेपर मिलने की जानकारी सादिक और योगेश्वर ने उत्तराखंड निवासी शशिकांत सिंह और धामपुर बिजनौर निवासी केंद्रपाल सिंह को दे दी. साथ ही केंद्रपाल सिंह को हल्द्वानी (Uttarakhand) पहुंचने के लिये कहा गया.

उत्तराखंड के शशिकांत व बिजनौर के केंद्रपाल से हुई थी डील

सादिक ने पूछताछ में बताया कि वह अपने साधनों से फिरोज व सम्पन्न राव के साथ 4 दिसंबर को हल्द्वानी पहुंच गया. वहां बृजपाल हॉस्पिटल के पास एक होटल में योगेश्वर राव के नाम से दो कमरे बुक किये गये. वहीं पर शशिकांत सिंह व केंद्रपाल से उनकी मुलाकात हुयी और प्रति अभ्यर्थी (UKSSSC 2021 Paper Leak) 10 लाख रुपये तय कर प्रश्नपत्र देकर वापस आ गये. शशिकांत ने योगेश्वर राव को 20 लाख रुपये दे दिये और बाकी रुपये बाद में देने का वादा किया गया. शशिकांत से मिला रुपया योगेश्वर राव ने कासान शेख को दिया था.

संदिग्ध अभ्यर्थियों की जांच में हुआ था खुलासा

पूछताछ में यह भी पता चला कि UKSSSC 2021 परीक्षा सम्पन्न होने के बाद 2022 में उत्तराखंड में विधानसभा चुनाव था. जिस कारण आचार संहिता लागू हो गयी थी. चुनाव सम्पन्न होने के बाद परीक्षा का परिणाम जारी हुआ था. परीक्षा परिणाम जारी होने के बाद आयोग की स्क्रीनिंग में लगभग 100 अभ्यर्थी संदिग्ध पाये गये. जिसके आधार पर आयोग ने जांच बैठा दी. जांच के दौरान अनियमितता पाये जाने पर परीक्षा के संबंध में थाना रायपुर देहरादून में अभियोग पंजीकृत किया गया. सादिक ने बताया कि उनका नाम प्रकाश में आने की जानकारी सोशल मीडिया से हुयी थी. साथ ही यह भी जानकारी हुयी थी कि गिरफ्तारी के लिये पुस्कार भी घोषित किया गया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें