1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. uttar pradesh panchayat chunav latest news yogi cabinet has approved reservation rules elections dates will be announced soon reservation list avd

UP Panchayat Chunav : आरक्षण का इंतजार खत्म, योगी कैबिनेट ने लगायी मुहर, जल्द होगा चुनाव की तारीखों का ऐलान

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
योगी कैबिनेट ने आरक्षण नियमावली पर लगायी मुहर
योगी कैबिनेट ने आरक्षण नियमावली पर लगायी मुहर
twitter

उत्तर प्रदेश में पंचायत चुनाव (UP Panchayat Chunav) की सरगर्मी तेज हो गयी है. वैसे लोगों के लिए इस समय बड़ी खबर है, जो चुनाव की तारीखों के ऐलान और आरक्षण नियमावली का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. दरअसल खबर है कि उत्तर प्रदेश की योगी आदित्याथ सरकार ने आरक्षण नियमावली (reservation rules) पर अपनी मुहर लगा दी है.

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार योगी कैबिनेट ने पंचायत चुनाव को लेकर आरक्षण नियमावली को अपनी मंजूरी दे दी है. योगी कैबिनेट से आरक्षण नियमावली पर रास्ता साफ होने के बाद बताया जा रहा है कि बहुत जल्द चुनाव को लेकर अधिसूचना जारी कर दी जाएगी. उत्तर प्रदेश में होने वाले पंचायत चुनाव से जुड़ी हर Latest News in Hindi से अपडेट रहने के लिए बने रहें हमारे साथ.

आरक्षण नियमावली को मंजूरी मिलने के साथ ही अब स्थिति साफ हो जाएगी कि कौन सा गांव में कौन सी जाति के लिए आरक्षित है या फिर आरक्षण से बाहर है. इधर ऐसा माना जा रहा है कि आरक्षण सूची जारी होने के बाद जल्द ही चुनाव आयोग पंचायत चुनाव को लेकर तारीखों का ऐलान कर देगा.

पंचायत चुनाव को लेकर हाईकोर्ट सख्त

इधर यूपी पंचायत चुनाव को लेकर हाईकोर्ट पूरी तरह से सख्त है. कोर्ट ने राज्य निर्वाचन आयोग को निर्देश दिया है कि 30 अप्रैल तक राज्य में पंचायत चुनाव करा लें. इसके साथ ही कोर्ट ने योगी आदित्यनाथ सरकार को 17 मार्च तक आरक्षण का काम भी पूरा कर लेने का निर्देश दिया है.

चुनाव आयोग ने हाईकोर्ट को बताया कि 22 जनवरी को पंचायत चुनाव को लेकर मतदाता सूची तैयार कर ली गयी है. परिसीमन का काम भी पूरा कर लिया गया है. आरक्षण सूची फाइनल होने के बाद चुनाव की तारीखों को ऐलान भी कर दिया जाएगा.

Posted By - Arbind kumar mishra

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें