1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. up weather forecast up weather update 6 may 2022 weather predictions sht

UP Weather: यूपी में रिमझिम बारिश और नम हवा से मौसम हुआ सुहावना, जानें अगले 3 दिन के मौसम का हाल

प्रदेशभर के अलग-अलग इलाकों में रिमझिम बारिश और ठंडी हवा से लोगों को बड़ी राहत मिली है. लखनऊ स्थित मौसम केंद्र के मुताबिक, प्रदेश में अगले तीन से चार दिनों तक ऐसा ही मौसम बने रहने की संभावना है.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Lucknow
Updated Date
UP Weather UPdate
UP Weather UPdate
फाइल फोटो

UP Weather Update: उत्तर प्रदेश में मई का महिना गर्मी से राहत की उम्मीद लेकर आया है. प्रदेशभर में लू के साथ भीषण गर्मी से लोग बुरी तरह त्रस्त हो चुके थे, लेकिन अलग-अलग इलाकों में रिमझिम बारिश और ठंडी हवा से लोगों को बड़ी राहत मिली है. लखनऊ स्थित मौसम केंद्र के मुताबिक, प्रदेश में अगले तीन से चार दिनों तक ऐसा ही मौसम बने रहने की संभावना है.

यूपी में अगले तीन से चार दिन सुहावना रहेगा मौसम

कानपुर के चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के मौसम विभाग के मुताबिक, प्रदेश के अलग-अलग जिलों में हुई बारिश की वजह से मौसम में नमी बढ़ी है. आने वाले तीन से चार दिनों तक मौसम इसी तरह रहेगा. हालांकि, इसके बाद फिर गर्मी बढ़ेगी. बताया गया कि बंगाल की खाड़ी में चक्रवात बन रहा है. इसके बाद ही यूपी के कई शहरों में हल्की से मध्यम बारिश होगी.

नम हवाओं से बदला यूपी का मौसम

चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के मौसम विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक, गुरुवार को अधिकतम तापमान 36.2 डिग्री रहा और न्यूनतम तापमान 22.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. रिपोर्ट के मुताबिक, अरब सागर, बंगाल की खाड़ी और हिमालयी क्षेत्र तीन तरफ से हवाएं नमी लेकर आईं, जिसके बाद मौसम में बदलाव देखा गया है.

लोगों का घर से निकलना हो गया था मुश्किल

दरअसल, अप्रैल महीने में आसमान से बरसती आग ने लोगों का घर से निकलना मुश्किल कर दिया था. ऐसे में स्कूल जाने वाले बच्चों को भी गर्मी की तपिश का सामना करना पड़ रहा था. यूपी के वाराणसी में गर्मी का आलम ये हो गया था कि यहां सदाबहार और हमेशा गुलजार रहने वाले काशी के गंगा घाटों की रौनक ही खत्म हो गई थी. जो पक्के घाट कभी गंगा किनारे की खूबसूरती में चार चांद लगाया करते थे, वो आग उगलने लगे थे. घाटों के पत्थरों से उठने वाली तपिश और आसमान से बरसते अंगारों के चलते लोगों को बुरा हाल था. फिलहाल, मई की शुरुआत वाराणसी समेत प्रदेशभर में गर्मी से राहत है, जोकि आगामी तीन से चार दिन तक जारी रहेगी.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें