1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. up covid 19 update 193 new positive case reports of coronavirus in uttar pradesh sht

UP Corona Update: यूपी में कोरोना के 193 नए पॉजिटिव केस रिपोर्ट, गौतमबुद्ध नगर में सबसे अधिक मामले दर्ज

उत्तर प्रदेश में पिछले 24 घंटे में पूरे प्रदेश में 193 नए केस की पुष्टि हुई, जिसमें, गौतमबुद्ध नगर में 66, गाजियाबाद में 36, लखनऊ में 21, मेरठ में 18 और कानपुर नगर में 17 नए केस शामिल हैं.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Lucknow
Updated Date
UP Corona Update Live
UP Corona Update Live
prabhat khabar

Lucknow News: प्रदेश में शासन-प्रशासन की हर संभव कोशिश के बाद भी कोरोना के नए मामलों में वृद्धि का सिलसिला लगातार जारी है. अप्रैल माह के मध्य से एनसीआर और कुछ अन्य जिलों में केस बढ़ रहे हैं. पिछले 24 घंटे में पूरे प्रदेश में 193 नए केस की पुष्टि हुई, जिसमें, गौतमबुद्ध नगर में 66, गाजियाबाद में 36, लखनऊ में 21, मेरठ में 18 और कानपुर नगर में 17 नए केस शामिल हैं.

सीएम ने टेस्ट संख्या बढ़ाने के दिए निर्देश

हालांकि, राहत की बात यह है कि इसी अवधि में 159 लोग स्वस्थ होकर अपने घर जा चुके हैं. जिन जिलों में केस अधिक मिल रहे हैं. वहां सार्वजनिक स्थानों पर फेस मास्क लगाया जाना अनिवार्य कर दिया है. सीएम योगी ने टीम-9 की बैठक में टेस्ट की संख्या बढ़ाये जाने और जीनोम सिक्वेंसिंग का काम सतत जारी रखने के निर्देश दिए हैं.

1.63 लाख लोगों ने आरोग्य मेले का लाभ उठाया

सीएम योगी ने बताया कि, गांवों में स्वास्थ्य सुविधाओं/सेवाओं की सहज उपलब्धता के लिए 'मुख्यमंत्री अयोग्य मेले' सार्थक सिद्ध हो रहे हैं. विगत रविवार को लगभग 1.63 लाख लोगों ने आरोग्य मेले का लाभ उठाया. प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर आयोजित होने वाले आरोग्य मेलों से अधिकाधिक लोगों को लाभान्वित कराने के सीएम ने निर्देश दिए हैं.

मेडिकल कॉलेजों में अग्निशमन व्यवस्थाओं की जांच का निर्देश

मुख्यमंत्री ने निर्देश जारी करते हुए कहा कि, सभी अस्पतालों तथा मेडिकल कॉलेजों में अग्निशमन व्यवस्थाओं का निरीक्षण करें, जिससे अग्नि की घटनाओं से कोई क्षति न होने पाए. पूरे प्रदेश में तत्काल अभियान चलाकर यह कार्य किया जाए. फसलों में आग लगने की दुःखद घटनाओं की भी जानकारी मिल रही है. इसके दृष्टिगत विशेष सावधानी बरतें. सभी फायर स्टेशन पूरी मुस्तैदी से कार्यरत रहें.

प्रदेश में अब तक कोविड टीके की 31 करोड़ 50 लाख डोज लगी

उत्तर प्रदेश में अब तक कोविड टीके की 31 करोड़ 50 लाख डोज लगाई जा चुकी हैं. जबकि 11 करोड़ 15 लाख से अधिक कोविड टेस्ट भी किए जा चुके हैं. 18 से अधिक आयु की पूरी आबादी को टीके की कम से कम एक डोज लग चुकी है, जबकि 88.72% वयस्क लोगों को दोनों खुराक मिल चुकी है. 15 से 17 आयु वर्ग में 95.3% से अधिक किशोरों को पहली खुराक मिल चुकी है और 67% से किशोरों को दोनों डोज लग चुकी है. 12 से 14 आयु वर्ग में 63% से अधिक बच्चे टीकाकवर पा चुके हैं, इन्हें दूसरे डोज लगाया जाना भी शुरू हो चुका है. बच्चों के टीकाकरण और वयस्कों के बूस्टर डोज लगाए जाने को और तेज किए जाने की जरूरत है.

प्रदेश में कुल 1621 एक्टिव केस

ट्रैक, टेस्ट, ट्रीट और टीकाकरण की नीति के सफल क्रियान्वयन से उत्तर प्रदेश में कोविड पर प्रभावी नियंत्रण बना हुआ है. वर्तमान में प्रदेश में कुल 1621 एक्टिव केस हैं. इसमें 1556 लोग घर पर ही स्वास्थ्य लाभ प्राप्त कर रहे हैं. इनके स्वास्थ्य पर सतत नजर रखने के सीएम योगी आदित्यनाथ ने निर्देश दिए हैं.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें