1. home Home
  2. state
  3. up
  4. up chunav 2022 election commission of india know how suvidha app and cvigil app work in elections sht

UP Chunav 2022: चुनाव में बड़े काम के हैं ये ऐप, वोटिंग लिस्ट में नाम जुड़वाना हो या करनी हो शिकायत...

निर्वाचन आयोग ने उत्तर प्रदेश समेत पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों के कार्यक्रम की घोषणा कर दी है. ऐसे में आयोग ने सुविधा ऐप और C-vigil ऐप का भी जिक्र किया. आइए जानते हैं इनके बारे में..

By Prabhat Khabar Digital Desk, Lucknow
Updated Date
UP Chunav 2022
UP Chunav 2022
Prabhat Khabar

UP Chunav 2022: भारत निर्वाचन आयोग ने उत्तर प्रदेश समेत पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों के कार्यक्रम की घोषणा कर दी है. यूपी में 7 चरणों मे चुनाव होगा. प्रथम चरण के लिए वोटिंग 10 फरवरी, द्वितीय चरण 14 फरवरी, तृतीय चरण 20 फरवरी, चतुर्थ चरण 23 फरवरी, पांचवा चरण 27 फरवरी, छठा चरण 3 मार्च, सातवां चरण-7 मार्च और 10 मार्च को मतगणना होगी. ऐसे में जानना जरूरी है कि सुविधा ऐप, know your candidate ऐप और C-vigil ऐप किस तरह मददगार साबित होंगे.

क्या है सुविधा ऐप

मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा ने बताया कि उम्मीदवार सुविधा ऐप की मदद से नामांकन करा सकेंगे. नामांकन प्रक्रिया 20 जनवरी से शुरू होगी जोकि 28 जनवरी को खत्‍म हो जाएगी. उम्‍मीदवार 31 जनवरी तक अपना नाम वापस ले सकते हैं. चुनाव आयोग ने कोरोना से बचाव के लिए ही नामांकन प्रक्र‍िया में यह बड़ा बदलाव किया है.सुविधा ऐप के जरिए ही लोग वोटर लिस्ट में अपना नाम जुुुुुड़वा सकते हैं.

क्या है know your candidate ऐप

इस बार चुनाव में know your candidate ऐप भी लॉन्च किया है. इस ऐप पर चुनाव में खड़े उम्मीदवारों को अपने ऊपर दर्ज आपराधिक मुकदमों के बारे में जानकारी देनी होगी. ऐप के जरिए मतदाता कुछ ही देर में अपने विधानसभा उम्मीदवार की कुंडली का पता लगा सकते हैं. ऐप पर उम्मीदवार के बारे में विस्तार से जानकारी दी जाएगी.

क्या है सी-विजिल ऐप

मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा ने चुनाव में जनभागीधारी बढ़ाने के लिए सी-विजिल ऐप पर लोगों से चुनाव संबंधित किसी भी प्रकार की शियाकत करने के लिए कहा, दरअसल, चुनाव में किसी भी प्रकार की धांधली न हो इसके लिए लोग सी-विजिल ऐप पर शिकायत दर्ज करा सकते हैं. आयोग का कहना है कि अगर चुनाव में कहीं धांधली पाई जाती है, तो लोग इसके जरिए शिकायत करें, इस ऐप के जरिए चुनाव में धांधली के अलावा आचार संहिता के उल्लंघन की जानकारी भी दे सकते हैं.

सी-विजिल ऐप पर शिकायत कैसे करें

ऐप पर शिकायत करने के लिए आपके पास स्मार्टफोन के कैमरे और GPS एक्सेस की जरूरत होती है. शिकायत दर्ज कराते ही 100 मिनट के अंदर समस्या के निवारण की दिशा में काम शुरू कर दिया जाता है. आयोग शिकायतकर्ता द्वारा अपलोड किए गए फोटो और वीडियो की मदद से लोकेशन का पता लगा लेता है.

गोपनीय रखी जाएगी शिकायतकर्ता की पहचान

शिकायतकर्ता को किसी भी प्रकार की हानि न हो इसके लिए उसकी पहचान भी गोपनीय रखी जाती है. यह पहली बार नहीं है. जब आयोग इस ऐप का इस्तेमाल कर रहा है. आयोग बीते 3 सालों से इस ऐप का इस्तेमाल कर चुनाव प्रक्रिया को पारदर्शी बनाने की दिशा में काम करता आ रहा है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें