1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. up budget 2021 140 crore rupees by yogi govt for ayodhya development airport name maryada purushottam shriram airport smb

UP Budget 2021-22 : योगी सरकार के बजट में कई बड़े एलान, श्री राम के नाम पर Ayodhya में बनेगा एयरपोर्ट

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
अयोध्या का राम मंदिर
अयोध्या का राम मंदिर
फोटो - ट्वीटर

UP Budget 2021-22 Latest Updates योगी सरकार ने अयोध्या के विकास के लिए 140 करोड़ रुपये का बजट पास किया है. साथ ही यूपी विधान मंडल में सोमवार को पेश 2021-22 के बजट में अयोध्‍या में निर्माणाधीन हवाई अड्डे का नाम मर्यादा पुरुषोत्‍तम श्रीराम हवाई अड्डा, अयोध्‍या रखने का निर्णय लिया गया है. इसके लिए बजट में 101 करोड़ रुपये की व्‍यवस्‍था की गई है.

अयोध्‍या हवाई अड्डे को अन्‍तरराष्‍ट्रीय स्तर का विकसित करने की योजना

अयोध्‍या हवाई अड्डे को अन्‍तरराष्‍ट्रीय हवाई अड्डा के रूप में विकसित करने की योजना है. पिछले साल अगस्‍त के पहले सप्ताह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अयोध्‍या में श्रीराम मंदिर निर्माण की आधारशिला रखी थी. इसके बाद से धार्मिक पर्यटन की दृष्टि से अयोध्‍या के प्रति देश-दुनिया में आकर्षण बढ़ा है.

अयोध्‍या नगरी के विकास के लिए बजट में 140 करोड़ की व्‍यवस्‍था

अयोध्‍या स्थित सूर्यकुंड के विकास सहित अयोध्‍या नगरी के सर्वांगिण विकास की योजना के लिए बजट में 140 करोड़ रुपये की व्‍यवस्‍था की गई है. अयोध्‍या में पर्यटन सुविधाओं के विकास एवं सौंदर्यीकरण के लिए 100 करोड़ रुपये की व्‍यवस्‍था की गई है. बजट में गौतमबुद्धनगर के जेवर हवाई अड्डे पर हवाई पट्टियों की संख्‍या दो से बढ़ाकर छह करने का निर्णय लिया गया है और बजट में इसके लिए दो हजार करोड़ रुपये की धनराशि प्रस्‍तावित की गई है.

अयोध्या एयरपोर्ट को एशिया के सबसे बड़े हवाई अड्डे के रूप में विकसित करने का दावा

वित्‍त मंत्री सुरेश खन्‍ना द्वारा बजट पेश किये जाने के बाद मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने पत्रकारों से दावा किया कि इस हवाई अड्डे को एशिया के सबसे बड़े हवाई अड्डे के रूप में विकसित किया जाएगा. वहीं, कुशीनगर हवाई अड्डा को केंद्र सरकार द्वारा अन्‍तरराष्‍ट्रीय हवाई अड्डा घोषित किया गया है और राज्‍य में जल्‍द ही 4 अंतरराष्‍ट्रीय हवाई अड्डे लखनऊ, वाराणसी, कुशीनगर और गौतमबुद्धनगर होंगे. इसके अलावा भारतीय सरकार की उड़ान योजना के तहत अलीगढ़, आजमगढ़, मुरादाबाद, श्रावस्‍ती, चित्रकूट तथा सोनभद्र हवाई सेवा के लिए चयनित किये गये हैं. इनमें सानेभद्र और चित्रकूट में हवाई अड्डे का निर्माण मार्च तक पूरा हो जाएगा, जबकि अन्‍य के कार्य पूरे हो चुके हैं. (इनपुट : भाषा)

Upload By Samir Kumar

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें