1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. ration card news in hindi photo of sister in law replaced by wife in ration card online kaise banega amh

Ration Card : राशन कार्ड में पत्‍नी की जगह साली का फोटो, मच गया बवाल

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Ration Card Latest Updates
Ration Card Latest Updates
file photo/demo pic

राशन कार्ड (Ration Card) को लेकर यूपी के एक घर में बवाल मचा गया है. आइए आपको बताते हैं आखिर ऐसा क्या हुआ है जो हंगामा खड़ा हुआ है. दरअसल प्रदेश के गोरखपुर शहर के गीतावाटिका मुहल्‍ले में एक व्‍यक्ति ने राशन कार्ड के लिए आवेदन किया था. उसका राशन कार्ड बना भी लेकिन उसमें गड़बड़ी हो गई.

हुआ ये कि राशनकार्ड पर पत्‍नी की जगह साली की फोटो लग गई. इसके बाद राशन कार्ड देखकर परिवार के लोग भड़क गये. मामले को लेकर जहां पीडि़त व्‍यक्ति विभाग को जिम्‍मेदार ठहरा रहा है, वहीं विभाग का कहना है कि संबंधित व्‍यक्ति के आवेदन करने में ही गलती हो गई होगी.

विभाग का कहना है कि यदि गलती है तो इसे सुधारने का काम किया जा सकता है. इसके लिए आवेदन देना होगा, इसे सुधारा जा सकता है.

जानें पूरा मामला : गोरखपुर शहर के गीतावाटिका इलाके में दो भाइयों ने चार वर्ष पहले राशन कार्ड के लिए आवेदन दिया था. आवेदन स्वीकार भी हुआ और दोनों का राशनकार्ड बन भी गया. लेकिन कुछ गड़बड़ हो गई. बड़े भाई के राशन कार्ड में उसके छोटे भाई के पत्‍नी की फोटो नजर आ रही थी और छोटे भाई की पत्‍नी रिश्‍ते में उसकी साली भी है.

चार वर्ष तक दबी रही बात : अब आगे की बात बताते हैं. हुआ ये कि यह बात चार वर्ष तक दबी रही. यानी इसे पीडित ने चार वर्ष तक घर में छिपाए रखा. अचानक किसी तरह इसकी जानकारी बड़े भाई की पत्‍नी को हुई. पति पत्‍नी के बीच बातचीत बंद हो गई और मामला बढ़ता चला गया. यही नहीं धीरे-धीरे परिवार के बीच सभी लोगों में रिश्‍ते खराब होने की नौबत आ गई है.

विभाग को फोटो कैसे मिल सकती है: मामले पर जिला पूर्ति अधिकारी आनंद कुमार सिंह का भी बयान मीडिया में आया. उनका कहना है कि ऐसा कोई मामला उनके संज्ञान में नहीं आया है. विभाग को फोटो कैसे मिल सकती है. आवेदन करते समय ही कुछ गड़बड़ी हुई होगी. अब देखना पड़ेगा आवेदन आनलाइन किया गया था या फिर आफलाइन...गड़बड़ी जनसुविधा केंद्र से भी हो सकती है. ऐसा हुआ है तो चिंता करने की बात नहीं है. संबंधित व्‍यक्ति फिर से आवेदन दे. इस गलती को विभाग ठीक करने का काम करेगा.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें