1. home Home
  2. state
  3. up
  4. panch parmeshwar will decide today the successor of baghambari gaddi math saints will churn in niranjani akhara vwt

बाघंबरी गद्दी मठ के उत्तराधिकारी का पंच परमेश्वर आज करेंगे फैसला, निरंजनी अखाड़े में संत करेंगे मंथन

खबर यह भी है कि महंत नरेंद्र गिरि की संदिग्ध मौत की जांच सीबीआई से कराने के लिए योगी सरकार की ओर से मंजूरी मिलने के बाद षोडशी भंडारा नहीं होने की वजह से संत पंच परमेश्वर की इस बैठक को टालने के पक्ष में दिखाई दे रहे हैं.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
दिवंगत महंत नरेंद्र गिरि.
दिवंगत महंत नरेंद्र गिरि.
फोटो : ट्विटर.

प्रयागराज : अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि की प्रयागराज स्थित बाघंबरी मठ में पिछले सोमवार की दोपहर हुई संदिग्ध मौत के बाद शुक्रवार को पंच परमेश्वर उनके उत्तराधिकारी पर फैसला करेंगे. इसके लिए पंचायती मठ निरंजनी अखाड़े में पंच परमेश्वर की बैठक बुलाई है. निरजंनी अखाड़े में पंच परमेश्वर की इस बैठक में आम सहमति बनने के बाद ही महंत नरेंद्र गिरि के उत्तराधिकारी चयन किया जाएगा.

उत्तराधिकारी का चयन करने प्रयागराज पहुंचे संत

हालांकि, खबर यह भी है कि महंत नरेंद्र गिरि की संदिग्ध मौत की जांच सीबीआई से कराने के लिए योगी सरकार की ओर से मंजूरी मिलने के बाद षोडशी भंडारा नहीं होने की वजह से संत पंच परमेश्वर की इस बैठक को टालने के पक्ष में दिखाई दे रहे हैं. इस बीच, उत्तराधिकारी के मामले पर विचार-विमर्श करने के लिए अखाड़े के संत प्रयागराज पहुंच गए हैं, ताकि संतों की आपसी सहमति के बाद महंत नरेंद्र गिरि के उत्तराधिकार का चयन किया जा सके.

गुरुवार को ही होनी थी बैठक

तथाकथित तौर पर अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद की अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि को भू-समाधि दिए जाने के बाद निरंजनी अखाड़े के आचार्य महामंडलेश्वर महंत कैलाशानंद की मौजूदगी में पंच परमेश्वर की बैठक में बाघंबरी मठ के उत्तराधिकारी का फैसला किए जाने की घोषणा की गई है. हालांकि, यह बैठक गुरुवार को ही होनी थी, लेकिन अखाड़े के कुछ पंचों के प्रयागराज नहीं पहुंचने की वजह से गुरुवार की देर रात तक यह बैठक नहीं हो सकी. आखिर में निरंजनी अखाड़े के सचिव महंत रवींद्र पुरी ने शुक्रवार को इस पर पंच परमेश्वर की बैठक में आम सहमति बनाने को लेकर अपनी सहमति जाहिर की.

बाघंबरी मठ के अगले उत्तराधिकारी पर संशय बरकरार

बाघंबरी मठ का अगले उत्तराधिकारी को लेकर मंथन शुरू हो गया है. महंत नरेंद्र गिरि ने अपने सुसाइड नोट में बाघंबरी मठ के उप महंत बलवीर गिरि को अपना उत्तराधिकार सौंपने की बात कही है, लेकिन कई संतों की ओर से इस नोट को झूठा करार दिए जाने के बाद इस पर असमंजस की स्थिति पैदा हो गई है. ऐसे में नए उत्तराधिकारी को लेकर अभी तस्वीर साफ नहीं है. मीडिया की खबरों में बताया जा रहा है कि बाघंबरी मठ की जिम्मेदारी किसी बड़े और साफ-सुथरी छवह वाले संत को दी जा सकती है, ताकि मठ के साथ ही बड़े हनुमान मंदिर की परंपरा और गरिमा को बनाए रखा जा सके.

पंच परमेश्वर में कौन-कौन हैं शामिल

शुक्रवार को महंत नरेंद्र गिरि के उत्तराधिकारी के चयन के लिए संतों जिन पंच परमेश्वर की बैठक होगी, उसमें निरंजनी अखाड़े के सचिव महंत रवींद्र पुरी, महंत ओंकार गिरि, महंत रामरतन गिरि, महंत केशव पुरी, महंत राधे गिरि और महंत नरेश गिरि शामिल है. मीडिया की खबर के अनुसार, हालांकि महंत नरेंद्र गिरि के उत्तराधिकारी को लेकर आचार्य महामंडलेश्वर कैलाशानंद को सौंपने पर भी संतों में चर्चा की जा रही है, लेकिन महामंडलेश्वर कैलाशानंद ने इस बात से इनकार किया है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें