1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. moradabad girl shreya rastogi made india first flying taxi bharat drone mahotsav rkt

UP: ड्रोन महोत्सव में दिखी देश की पहली उड़ने वाली टैक्सी की झलक, यूपी की इस लड़की ने किया कमाल

बता दें कि इस उड़ने वाली टैक्सी की रेंज 200 किलोमीटर होगी. यह अधिकतम 160 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से उड़ सकेगी और तीन हजार मीटर की ऊंचाई तक जाएगी. श्रेया की कंपनी ePLANE ने भारत ड्रोन महोत्सव में अपनी उड़ने वाली इलेक्ट्रिक टैक्सी e200 का प्रोटोटाइप पेश किया है.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Lucknow
Updated Date
भारत की पहली उड़ने वाली टैक्सी
भारत की पहली उड़ने वाली टैक्सी
ट्वीटर

Uttar Pradesh News: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली के प्रगति मैदान में शुक्रवार को ड्रोन महोत्सव (Bharat Drone Mahotsav) का उद्घाटन किया है. दो दिनों तक चलने वाले इस महोत्सव में कफी कुछ खास देखने को मिला. वहीं इस ड्रोन महोत्सव में लोगों के बीच जो सबसे ज्यादा आकर्षण का केन्द्र बना, वो था भारत की पहली उड़ने वाली टैक्सी (Flying taxi). इसे भविष्य की सवारी के रूप में देखा जा रहा है. इसे उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद की श्रेया रस्तोगी ने बनाया है.

उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद की रहने वाली श्रेया रस्तोगी ने 2018 में अमेरिका के कैफिफोर्निया विश्वविद्यालय से एयरोस्पेस इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूरी की. उन्होंने नासा के लिए नया स्पेससूट मटेरियल बनाने के लिए काम किया. इसके बाद भारत की पहली उड़ने वाली टैक्सी विकसित करने वाली टीम का हिस्सा बनीं. बता दें कि ePlane कंपनी ने भारत ड्रोन महोत्सव में टू-सीटर इलेक्ट्रिक वर्टिकल टेक-ऑफ और लैंडिंग (EVTOL) का एक मॉडल प्रेजेंट किया है.

इसकी मदद से भारत में जल्द लोग फ्लाइंग टैक्सी से उड़ान भर सकेंगे. बता दें कि इस उड़ने वाली टैक्सी की रेंज 200 किलोमीटर होगी. यह अधिकतम 160 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से उड़ सकेगी और तीन हजार मीटर की ऊंचाई तक जाएगी. श्रेया की कंपनी ePLANE ने भारत ड्रोन महोत्सव में अपनी उड़ने वाली इलेक्ट्रिक टैक्सी e200 का प्रोटोटाइप पेश किया है. इसमें दो सीट हैं. एक सीट पायलट के लिए और दूसरी यात्री के लिए. ePlane कंपनी ने बताया कि अभी इन विमानों के इंजन पर काम हो रहा है. हमारा प्लान है कि 2023 तक पहला फ्लाइट ट्रायल हो जाए.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें