1. home Home
  2. state
  3. up
  4. lucknow
  5. yogi government will also distribute free tablets and smartphones to students including plumbers carpenters nurses and electricians

योगी सरकार छात्रों सहित प्लम्बर, कारपेंटर, नर्स और इलेक्ट्रीशियन को भी बांटेगी फ्री टैबलेट और स्मार्टफोन

राज्य सरकार की फ्री टैबलेट या स्मार्टफोन बांटने की योजना का लाभ छात्रों सहित प्लम्बर, कारपेंटर, नर्स, इलेक्ट्रीशियन आदि को भी मिलेगा.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Lucknow
Updated Date
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ.
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ.
Facebook

लखनऊ. उम्मीद की जा रही है कि दिसंबर से प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार की ओर से युवाओं को फ्री टैबलेट और स्मार्टफोन की सौगात दी जाएगी. इसकी तैयारी अब अंतिम चरण में है. राज्य सरकार की फ्री टैबलेट या स्मार्टफोन बांटने की योजना का लाभ छात्रों सहित प्लम्बर, कारपेंटर, नर्स, इलेक्ट्रीशियन आदि को भी मिलेगा.

बता दें कि यूपी में राज्य सरकार की ओर से फ्री टैबलेट और स्मार्टफोन का वादा किया गया था. युवाओं को अपनी ओर आकर्षित करने के लिये योगी सरकार की तैयारी है कि वह अगले महीने से इनका वितरण शुरू कर दे. इसकी तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है. आवेदन के लिए जल्द ही एक पोर्टल लॉन्च किया जाएगा.

इस सम्बंध में औद्योगिक विकास विभाग के अधिकारियों ने बताया है कि विद्यार्थियों का डाटा फीड करने का काम संबंधित महाविद्यालय, विश्वविद्यालय या शिक्षण संस्थानों की रखी गई है. डाटा फीडिंग के बाद योजना के पात्र विद्यार्थियों को टैबलेट या स्मार्टफोन मिलने की जानकारी मोबाइल पर दी जाएगी.

डीएम की अध्यक्षता में होगा चयन : इस योजना को सफल बनाने के लिये हर जिले में जिलाधिकारी की अध्यक्षता में एक छह सदस्यीय कमेटी का गठन किया जाएगा. जो शिक्षण संस्थानों की सूची तैयार करेगी. इस कमेटी को ही टैबलेट या स्मार्टफोन किसे देना है यह तय करने का अधिकार दिया गया है.

प्लम्बर, कारपेंटर, नर्स व इलेक्ट्रीशियन भी होंगे लाभान्वित : राज्य सरकार की फ्री टैबलेट या स्मार्टफोन बांटने की योजना का लाभ छात्रों सहित प्लम्बर, कारपेंटर, नर्स, इलेक्ट्रीशियन आदि को भी मिलेगा. योजना के तहत प्रस्तावित लाभार्थी वर्ग में अन्य वर्ग के युवाओं को भी समय-समय पर मुख्यमंत्री के अनुमोदन से सम्मिलित किया सकेगा. किस वर्ग को टैबलेट दिया जाएगा या किसे स्मार्टफोन यह फैसला सीएम के स्तर से किया जाएगा.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें