1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. lucknow
  5. election commission of india to announce the schedule for assembly elections 2022 sht

UP Chunav 2022: यूपी विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान आज,15.02 करोड़ मतदाता चुनेंगे अगली सरकार

निर्वाचन आयोग आज दोपहर 3.30 बजे उत्तर प्रदेश समेत पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनावों की तिथियों के कार्यक्रम की घोषणा करेगा.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Lucknow
Updated Date
निर्वाचन आयोग
निर्वाचन आयोग
फाइल फोटो

UP Chunav 2022: भारत का निर्वाचन आयोग आज दोपहर 3.30 बजे पांच राज्यों (उत्तर प्रदेश, पंजाब, उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर ) में होने वाले विधानसभा चुनावों की तिथियों के कार्यक्रम की घोषणा करेगा. निर्वाचन आयोग ने इसकी पूरी तैयारियां कर ली है.

एक घंटे बढ़ाया गया चुनाव का समय

इससे पहले चुनाव आयोग की टीम ने यूपी विधानसभा चुनाव को लेकर लखनऊ में अहम प्रेस कॉन्फ्रेंस की. आयोग ने बताया कि सभी दलों के प्रतिनिधियों से चुनाव को लेकर बात की गई है. सभी दलों ने तय समय पर चुनाव कराने की बात कही है. खास बात यह है कि इस बार वोटिंग की टाइमिंग एक घंटे बढ़ाई गई है. सुबह 8 से शाम 6 बजे तक मतदान कराए जाएंगे.

यूपी में वोटर्स की कुल संख्या 15 करोड़ से अधिक

राज्य में मतदाताओं की कुल संख्या 15 करोड़ से अधिक है. इस बार 52.8 लाख नए मतदाताओं को शामिल किया गया है. इसमें 23.92 लाख पुरुष और 28.86 लाख मतदाता महिला हैं. युवा मतदाता (18-19 साल के बीच) की संख्या 19.89 लाख है.

दिव्यांग-बुजुर्गों को बड़ी राहत

दरअसल, कोरोना के चलते चुनाव आयोग की कोशिश है कि संक्रमण को फैलने से रोका जाए, साथ ही वोटिंग के समय विशेष रूप से दिव्यांगजनों और वरिष्ठ नागरिकों का खास ख्याल रखा जाए, ताकि इन लोगों को संक्रमण फैलने की किसी भी आशंका से बचाया जा सके. ऐसे में 80 वर्ष से अधिक आयुवर्ग के वरिष्ठ नागरिकों, दिव्यांग और कोरोना से प्रभावित मतदाताओं को घर बैठे ही पोस्टल बैलेट के विकल्प की सुविधा मिलेगी. इस दौरान पारदर्शिता और वोटर की गोपनीयता का भी पूरा ध्यान रखा जाएगा.

यूपी में कब समाप्त होगा विधानसभा का कार्यकाल

बता दें कि उत्तर प्रदेश में मौजूदा विधानसभा का कार्यकाल मई में समाप्त होगा, जबकि अन्य चार राज्यों में विधानसभाओं का कार्यकाल मार्च में अलग-अलग तिथियों पर समाप्त हो रहा है. इस बीच आज निर्वाचन आयोग आगामी चुनाव की तारीखों का ऐलान करने जा रहा है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें