1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. lucknow
  5. cug number alloted to pink booth women sipahi in lucknow by upp nrj

लखनऊ में पिंक बूथ में तैनात महिला सिपाहियों का किया गया सम्‍मान, बताया गया बेहतर पुलिसिंग करने का 'तरीका'

जेसीपी एलओ पीयूष मोर्डिया ने बताया कि शासन स्तर से महिला सुरक्षा को लेकर मिले निर्देश के बाद शहर में महिला सुरक्षा के लिए बने पिंक बूथ पर सबकी नजर है. यहां तैनात पुलिस कर्मियों को एक्टिव रहने के निर्देश दिए गए हैं.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Lucknow
Updated Date
पिंक बूथ महिला आरक्षियों को सीयूजी नम्बर का वितरण.
पिंक बूथ महिला आरक्षियों को सीयूजी नम्बर का वितरण.
Prabhat Khabar

Lucknow News: यूपी की राजधानी लखनऊ शहर में बने 95 पिंक बूथ के लिए शुक्रवार को जेसीपी एलओ ने सीयूजी नंबर जारी किए. उन्होंने पिंक बूथ पर कार्यरत एक-एक महिला सिपाहियों के साथ पुलिस लाइंस में बैठक की. इस बीच उन्‍होंने कहा क‍ि महिला से जुड़ी हर शिकायत पर तत्काल एक्शन लें. थाना पुलिस और 112 की मदद भी लें. इसके साथ ही कम्युनिटी पुलिसिंग को बढ़ावा देते हुए क्षेत्र में एक्टिव रहें.

सीयूजी नंबर भी एलाॅट किया गया

जेसीपी एलओ पीयूष मोर्डिया ने बताया कि शासन स्तर से महिला सुरक्षा को लेकर मिले निर्देश के बाद शहर में महिला सुरक्षा के लिए बने पिंक बूथ पर सबकी नजर है. यहां तैनात पुलिस कर्मियों को एक्टिव रहने के निर्देश दिए गए हैं. इसी क्रम में शहर के सभी 95 पिंक बूथ पर तैनात एक-एक महिला सिपाही को बुलाकर उनके साथ बैठक करने के साथ सीयूजी नंबर भी एलाॅट किया गया है. एक पिंक बूथ की महिला सिपाही को मोबाइल फोन और सिमकार्ड खुद उन्होंने दिया. इसके अलावा बाकी पिंक बूथ के लिए मोबाइल फोन और सिमकार्ड इलाके के एडीसीपी के माध्यम से अलॉट करेंगे.

पिंक बूथ का बेहतर से बेहतर प्रयोग कम्युनिटी पुलिसिंग

उन्हें बताया गया है कि उनका काम केवल महिलाओं तक ही सीमित नहीं है. पिंक बूथ पर तैनात महिला सिपाही अपने-अपने इलाके में भी एक्टिव रहें हर शिकायत पर एक्शन लें. जेसीपी ने महिला पुलिसकर्मियों को महिलाओं से जुड़ी समस्या के अलावा कम्युनिटी पुलिसिंग पर भी जोर देने कहा. इससे इलाके में स्कूल और कॉलेज प्रशासन से बातचीत करके लोगों को जागरुक किया जाए. पिंक बूथ का बेहतर से बेहतर प्रयोग कम्युनिटी पुलिसिंग और महिलाओं की सुरक्षा के लिए किया जाए. पुलिस लाइन में हुई इस बैठक में सभी पांच जोन के एडीसीपी और पुलिस अधिकारी मौजूद रहे.

रिपोर्ट : अजय सिंह 'बाबा'

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें