1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. lucknow
  5. 255 new cases of corona infection in up less than 4000 active cases the state reached third place in the country in vaccination ksl

UP में कोरोना संक्रमण के 255 नये मामले, सक्रिय मामले 4,000 से कम, वैक्सीनेशन में देश में तीसरे पायदान पर पहुंचा राज्य

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
सांकेतिक तस्वीर
सांकेतिक तस्वीर
File

लखनऊ : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के यूपी मॉडल से प्रदेश में संक्रमण की दर में तेजी से गिरावट दर्ज की गयी है. प्रदेश में तेजी से घटते कोरोना संक्रमण के मामले में प्रदेश सरकार द्वारा समय पर लिये गये निर्णय से आज प्रदेश में कोरोना के सक्रिय मामलों की संख्या 4,000 से कम हो गयी है. वर्तमान में 3,910 कोरोना मरीज उपचाराधीन हैं.

पिछले 24 घंटों में कोरोना संक्रमण के मात्र 255 नये मामले सामने आये हैं. प्रदेश का कोविड रिकवरी रेट 98.5 प्रतिशत, जबकि पॉजिटिविटी दर 0.1 फीसदी है. प्रदेश के 16 जिलों में संक्रमण के एक भी नये मामले सामने नहीं आये. वहीं, 55 जिलों में कोरोना के नये केस इकाई की संख्या में दर्ज किये गये. इसके साथ ही अब तक 16 लाख 78 हजार 486 लोग कोरोना संक्रमण मुक्त हो चुके हैं.

पिछले 24 घंटों में प्रदेश में दो लाख 44 हजार 275 कोरोना की जांच की गयी. अब तक प्रदेश में कुल पांच करोड़ 57 लाख 30 हजार 488 टेस्ट किये जा चुके हैं. यूपी में जहां कोविड संक्रमण नियंत्रित हो रहा है, वहीं कई राज्यों में कोविड संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं.

ऐसे में योगी सरकार ने सतर्कता बरतते हुए प्रदेश के सभी रेलवे स्टेशन, बस स्टेशन और हवाई अड्डों पर आनेवाले सभी यात्रियों की जांच को प्राथमिकता के आधार पर जांच करने के आदेश दिये हैं. इन सभी स्थानों पर एंटीजन टेस्ट के लिए विशेष प्रबंध किये जायेंगे. लक्षण वाले सभी यात्रियों का आरटीपीसीआर टेस्ट करने के आदेश मुख्यमंत्री ने दिये हैं.

उत्तर प्रदेश ने नि:शुल्क टीकाकरण अभियान में दूसरे प्रदेशों को पछाड़ा

सर्वाधिक आबादी वाले उत्तर प्रदेश में सबसे बड़े नि:शुल्क टीकाकरण अभियान को शुरुआत की जा चुकी है. इसके तहत 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी प्रदेशवासियों के लिए सभी सरकारी टीकाकरण केंद्रों पर निःशुल्क वैक्सीनेशन की सुविधा दी जा रही है. नि:शुल्क टीकाकरण अभियान के पहले दिन निर्धारित छह लाख वैक्सीनेशन के सापेक्ष सात लाख 29 हजार 197 लोगों को वैक्सीन की खुराक दी गयी.

कई राज्यों को पछाड़ कर देश में तीसरे पायदान पर पहुंचा प्रदेश

अब तक प्रदेश में दो करोड़ 63 लाख 22 हजार 777 वैक्सीन की खुराक दी जा चुकी है. मुख्यमंत्री ने एक जुलाई से प्रतिदिन 10 से 12 लाख के लक्ष्य के प्राप्त करने के लिए सभी तैयारियों को पूरा करने के निर्देश दिये हैं. मालूम हो कि देश में पहले दिन सर्वाधिक वैक्सीनेशन वाले प्रदेशों की सूची में उत्तर प्रदेश तीसरे पायदान पर है. यूपी ने दिल्ली, केरल, तमिलनाडु, राजस्थान, पंजाब, पश्चिम बंगाल समेत दूसरे कई प्रदेशों को नि:शुल्क वैक्सीनेशन अभियान में काफी पीछे छोड़ दिया है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें