1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. coronavirus in up latest update cm yogi inaugurates the portal to know the status of oxygen online uttar pradesh pwn

अब यूपी में ऑनलाइन जान सकेंगे ऑक्सीजन की स्थिति, सीएम योगी ने किया पोर्टल का उद्धाटन

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
यूपी के सीएम आदित्यनाथ योगी
यूपी के सीएम आदित्यनाथ योगी
FILE PIC

Up News : यूपी सरकार ने ऑक्सीजन की मारामारी को देखते हुए राज्य के सभी सरकारी और निजी अस्पतालों मॉनिटरिंग की सुविधा शुरू करने जा रही है. सीएम योगी आदित्यनाथ ने इसके लिए आज एक पोर्टल का उद्घाटन किया है. इस पोर्टल का नाम ‘‘ऑक्सीजन माॅनिटरिंग सिस्टम फाॅर यूपी है. यह पूरी तरह डिजीटल प्लेटफार्म है. बताया जा रहा है कि इस तरह की व्यवस्था शुरू करने वाला उत्तर प्रदेश देश का पहला राज्य है.

इस बारे जानकारी देते हुए अपर मुख्य सचिव ( गृह विभाग) अवनीश कुमार अवस्थी ने बताया कि यह प्लेटफार्म प्रदेश के खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन, चिकित्सा शिक्षा विभाग, चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग, परिवहन एवं गृह विभाग के सहयोग से रोड़िक कंसल्टेंट प्रा0लि0 (Rodic Consultants Pvt. Ltd) द्वारा तैयार किया गया है. इस कम्पनी के प्रतिनिधि ऑक्सीजन की आवश्यकता वाले सरकारी एवं निजी अस्पतालों में मौजूद रहकर समयबद्ध रूप से ऑक्सीजन की सुगम आपूर्ति कराना सुनिश्चित करेंगे.

उन्होंने आगे बताया कि इस कार्य के लिए वेब पोर्टल/लिंक तैयार किया गया है, जिसको ऑक्सीजन सप्लाई चैन से जुड़े अधिकारियों एवं कर्मचारियों द्वारा प्रयोग किया जा सकेगा. कम्पनी के प्रतिनिधिगण अस्पताल की ऑक्सीजन आवश्यकता का विवरण पोर्टल पर अपलोड करेंगें. अवस्थी ने आगे कहा कि पोर्टल पर ऑक्सीजन सप्लाई में लगे वाहनों की ऑनलाइन उपस्थिति को ट्रैक करते हुये निकटस्थ वाहन को अस्पताल के लिए रवाना किया जायेगा, इससे जहाॅ एक ओर वहां पर ऑक्सीजन की मांग शीघ्र पूर्ण होगी वहीं निर्धारित वाहन के पहुंचने में लगने वाले समय की भी बचत होगी.

अपर मुख्य सचिव ने कहा कि प्रदेश में ऑक्सीजन की सप्लाई को देने वाले वाहनों की रियल टाइम लोकेशन की इस डिजीटल प्लेटफार्म के माध्यम से माॅनिटरिंग व ट्रेकिंग होने से अस्पतालों की माॅग पर जल्द ही ऑक्सीजन की व्यवस्था सुलभ हो सकेगी. साथ ही ऑक्सीजन सप्लाई कार्य में लगे वाहनों को इस प्लेटफार्म से जोड़ा जायेगा, ताकि उनकी रियल टाईम लोकेशन जाना जा सके. कम्पनी के प्रतिनिधि रिफिल स्टेशन पर भी उपस्थित रह कर इस कार्य में सहयोग करेंगे. यह भी प्रयास किया जा रहा है कि हर ऑक्सीजन वाहन पर ड्राईवर की पर्याप्त संख्या, जिससे जल्द और आसानी से टैंकर हॉस्पिटल पहुंच सके.

Posted By : Pawan Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें