1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. corona infection fastest in india 10 million to 20 lakh gs infected in 21 days

Corona in India: देश में कोरोना की रफ्तार सबसे तेज, 21 दिन में 10 लाख से 20 लाख हुए संक्रमित

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
21 दिन में 10 लाख से 20 लाख हुए संक्रमित
21 दिन में 10 लाख से 20 लाख हुए संक्रमित
File

भारत में कोरोना की रफ्तार दुनिया में सबसे तेज हो गयी है. गुरुवार को देश में संक्रमितों की संख्या 20 लाख के पार पहुंच गयी. पिछले 21 दिनों में देश में संक्रमितों की संख्या 10 से 20 लाख हो गयी है. 10 से 20 लाख मामले होने में भारत में सबसे कम समय लगा है. अमेरिका में 41 दिन, तो ब्राजील में 27 दिन में संक्रमितों का आंकड़ा 10 से 20 लाख हुआ था. देश में पिछले आठ दिन से लगातार 50 हजार से ज्यादा मामले आ रहे हैं. नये मामले आने की यही रफ्तार बनी रही, तो 21 दिन से भी कम समय में देश में 20 से 30 लाख मामले हो जायेंगे.

इधर, दुनिया में कोरोना के करीब दो करोड़ मामले सामने आ चुके हैं. भारत में अब हर दिन आने वाले नये मामले अमेरिका और ब्राजील से भी ज्यादा दर्ज किये जा रहे हैं. पिछले 24 घंटे में कोरोना के 61,997 नये मामले दर्ज किये गये हैं जबकि अमेरिका और ब्राजील में बीते दिन क्रमश: 55,100 और 54,685 मामले आये. भारत में 904 लोगों की मौत हुई जबकि अमेरिका और ब्राजील में क्रमश: 1,306 और 1,322 मौतें हुई. देश में 13 लाख 28 हजार से ज्यादा लोग कोरोना से ठीक हो चुके हैं.

कोरोना पर ट्रंप का भ्रामक पोस्ट, फेसबुक ने किया डिलीट : अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप फेसबुक और ट्विटर के निशाने पर आ गये हैं. इन दोनों वेबसाइट ने कोरोना पर गलत जानकारी फैलाने का आरोप लगाते हुए ट्रंप के पोस्ट को डिलीट कर दिया है. पोस्ट में दावा किया गया था कि कोरोना का असर बच्चों पर नहीं पड़ता है. उनमें इससे लड़ने की क्षमता होती है. जबकि ऐसी कोई एडवाइजरी जारी नहीं की गयी है. लिहाजा ट्रंप के पोस्ट को तुरंत हटा दिया गया.

अहमदाबाद में कोविड अस्पताल में आग, आठ मरे - अहमदाबाद के एक निजी अस्पताल के आइसीयू में गुरुवार तड़के आग लगने से कोविड-19 के आठ मरीजों की मौत हो गयी. हादसे में एक स्वास्थ्यकर्मी घायल भी हुआ है. केंद्र और राज्य सरकार ने सभी मृतकों (पांच पुरुष और तीन महिलाएं) के परिजन को छह-छह लाख रुपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की है. इधर, घटना पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दुख जताते हुए मृतकों के परिजन के लिए दो-दो लाख रुपये और घायलों के लिए 50 हजार रुपये की अनुग्रह राशि की घोषणा की.

झारखंड को लाभ, खरीद सकेगा चिकित्सकीय सामग्री : केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार को बताया कि केंद्र ने 22 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को कोविड-19 आपात प्रतिक्रिया एवं स्वास्थ्य प्रणाली तैयारी पैकेज की दूसरी किस्त के रूप में 890.32 करोड़ रुपये जारी किये हैं.

दूसरी किस्त में वित्तीय मदद प्राप्त करने वालों में छत्तीसगढ़, झारखंड, मध्य प्रदेश, ओड़िशा, राजस्थान, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, गोवा, गुजरात, कर्नाटक, केरल, पंजाब, तमिलनाडु, प बंगाल, अरुणाच, असम, मेघालय, मणिपुर, मिजोरम और सिक्किम शामिल हैं. वित्तीय सहायता की दूसरी किस्त का इस्तेमाल सार्वजनिक स्वास्थ्य ढांचे को मजबूत करने के लिए किया जायेगा.

Post by : Pritish Sahay

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें