27 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Varanasi: गंगा किनारे सीएम योगी ने टेंट सिटी का किया निरीक्षण, अत्याधुनिक इंतजाम देख आंखे रह जाएंगी दंग…

अस्सी घाट के सामने बसी टेंट सिटी 100 हेक्टेयर में बनाई गई है. इसमें वातानुकूलित स्विस कॉटेज बनाए गए हैं. वहीं रिसेप्शन एरिया, गेमिंग जोन के अलावा रेस्टोरेंट, डायनिंग एरिया, कॉन्फ्रेंस हॉल और योग सेंटर की भी सुविधा है. लाइब्रेरी और आर्ट गैलरी के साथ बच्चों के लिए वॉटर स्पोर्ट्स की भी सुविधा मिलेगी.

Varanasi: मुख्यमंत्री आदित्यनाथ ने अपने दो दिवसीय वाराणसी दौरे के दौरान रविवार को गंगा की रेती पर बने टेंट सिटी का निरीक्षण किया और अधिकारियों को निर्देश दिए. 13 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों लोकार्पण के लिए तैयार हो रही टेंट सिटी को सभी सुविधाओं से लैस किया गया है. इसके अंदर प्रवेश करने पर एहसास ही नहीं होता कि ये टेंट के अंदर की दुनिया है.

गंगा के किनारे तंबुओं का ये शहर बेहद खास है. यहां की सुविधाएं देखकर आने वाले लोग हैरान हैं. टेंट सिटी में आध्यात्म के साथ आधुनिकता का संगम दिखाई दे रहा है. टेंट सिटी में पांच सितारा होटल जैसी सुविधाएं सैलानियों को मिलेंगी. एक कॉटेज में चार तरह के कमरे तैयार किए गए हैं, अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस होंगे.

अस्सी घाट के सामने बसी टेंट सिटी 100 हेक्टेयर में बनाई गई है. इसमें वातानुकूलित स्विस कॉटेज बनाए गए हैं. वहीं रिसेप्शन एरिया, गेमिंग जोन के अलावा रेस्टोरेंट, डायनिंग एरिया, कॉन्फ्रेंस हॉल और योग सेंटर की भी सुविधा है. वहीं लाइब्रेरी और आर्ट गैलरी के साथ बच्चों के लिए वॉटर स्पोर्ट्स की भी सुविधा मिलेगी.

टेंट सिटी में आने वाले पर्यटकों के लिए गंगा दर्शन के साथ गंगा आरती की भी विशेष व्यवस्था की गई है. बताया जा रहा है कि सिटी का सबसे महंगा कमरा गंगा दर्शन विला है. इसमें एक रात ठहरने के लिए 30 हजार रुपये खर्च करने पड़ेंगे. सबसे सस्ता कमरा एक व्यक्ति के लिए 8 हजार और एक ही कमरे में दो व्यक्तियों के ठहरने के लिए 10 हजार रुपये का है.

यहां ऊंट और घुड़सवारी का आनंद भी उठाया जा सकेगा. नाव से ही टेंट सिटी जाने की व्यवस्था है. सांस्कृतिक आयोजन भी होंगे, वहीं यहां ठहरने वाले लोगों को काशी विश्वनाथ मंदिर में दर्शन पूजन और आरती में पहुंचने का भी इंतजाम किया जाएगा. इसके साथ ही थीम बेस्ड शादी व अन्य समारोह के आयोजन के लिए भी यहां बुकिंग शुरू कर दी गई है. वहीं बैक्वेंट हॉल की बुकिंग 13 जनवरी को उद्घाटन के बाद ही शुरू की जाएगी.

टेंट सिटी से जुड़े अधिकारियों के मुताबिक बैंक्वेट हॉल में खानपान के लिए पांच सितारा होटल की कैटरिंग की सुविधा होगी. इसमें एक हजार मेहमानों के कार्यक्रम का इंतजाम किय जा सकेगा. इसके अलावा यहां साज-सज्जा सहित अन्य सुविधाओं के लिए अलग-अलग कंपनियों को जोड़ा गया है. बैंक्वेट हॉल की बुकिंग करने वालों को मेहमानों के ठहरने की सुविधा के लिए टेंट सिटी के कॉटेज भी दिए जाएंगे.

इसके साथ ही गंगा तट के रमणीय माहौल में कांफ्रेंस और बैठकों के लिए टेंट सिटी में कांफ्रेंस हॉल भी बनाया गया है. इसमें सरकारी और गैर सरकारी संगठन व संस्थाएं अपने सेमिनार आदि का आयोजन कर सकती हैं. इसके लिए भी बुकिंग कराई जा सकती है. कांफ्रेंस हॉल में 150 से 200 लोगों के बैठने की व्यवस्था की गई है. 15 जनवरी से इसकी सुविधा भी मिलने लगेगी.

निवान टेंट सिटी के प्रबंधक अमित गुप्ता के मुताबिक अब तक शादी व अन्य आयोजनों के लिए 50 से ज्यादा पूछताछ आ चुकी है. बैंक्वेंट हॉल की बुकिंग जल्द शुरू होगी. कांफ्रेंस हाल की बुकिंग के लिए भी लोग संपर्क कर रहे हैं.

जिला प्रशासन भी टेंट सिटी की अत्याधुनिक सुविधाओं का लाभ प्रशासनिक कार्यों में लेने की तैयारी में है. मंडलायुक्त कौशल राज शर्मा ने कहा कि कांफ्रेंस हॉल का निरीक्षण अधिकारियों ने किया है. सरकारी कांफ्रेंस के आयोजन पर भी प्रशासन विचार कर रहा है. साथ ही गैर सरकारी संस्थाएं व संगठन भी अपना आयोजन यहां करा सकते हैंं, ये अपने आप में नया और रोचक अनुभव होगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें