1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. 34 lakh candidates of up are waiting for recruitment nrj

योगी सरकार की कोशिश 100 दिन में 20 हजार सरकारी नौकरी देने की, UP के 34 लाख अभ्यर्थियों को भर्ती का इंतजार

पदभार ग्रहण करने के साथ ही सीएम योगी का यह आदेश स्पष्ट संकेत है कि वह सरकार पर लगे बेरोजगारी के आरोप को दूर करना चाहते हैं. इस संबंध में राज्य सरकार के प्रवक्ता ने बताया है कि 100 दिनों में युवाओं को 20 हजार सरकारी नौकरी व 50 हजार रोजगार देने की कार्यवाही पूरी करने का लक्ष्य तय किया गया है.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Lucknow
Updated Date
सांकेतिक तस्वीर.
सांकेतिक तस्वीर.
Social Media

Lucknow News: यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रिक्त पदों को भरने के लिए तेजी से कार्रवाई का निर्देश दिया है. पदभार ग्रहण करने के साथ ही सीएम योगी का यह आदेश स्पष्ट संकेत है कि वह सरकार पर लगे बेरोजगारी के आरोप को दूर करना चाहते हैं. इस संबंध में राज्य सरकार के प्रवक्ता ने बताया है कि 100 दिनों में युवाओं को 20 हजार सरकारी नौकरी व 50 हजार रोजगार देने की कार्यवाही पूरी करने का लक्ष्य तय किया गया है. यह खबर प्रदेश के उन 34 लाख अभ्यर्थियों को राहत दे रही है जो भर्तियों का इंतजार कर रहे हैं.

योगी सरकार 1.0 में आई थी भर्ती

आंकड़े बताते हैं कि प्रदेश के 34 लाख से अधिक अभ्यर्थियों को अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UPSSS/यूपीएसएसएससी) की अधूरी भर्तियों के पूरा होने का इंतजार है. आयोग के स्तर पर 10 भर्तियां लंबित हैं. इनमें सम्मिलित तकनीकी सेवा सामान्य चयन भर्ती प्रक्रिया 2016 से अधूरी है. यह भर्ती 292 रिक्त पदों के लिए शुरू हुई थी. इसके लिए 52 हजार से अधिक अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था. अन्य सभी भर्तियां योगी सरकार के पहले कार्यकाल में शुरू हुई थीं. मगर वह अब तक पूरी नहीं हो पाई हैं जबकि 2022 में जनता ने एक बार फिर योगी सरकार को वोट देकर दोबारा सत्ता में ला दिया है.

रिक्त पदों की गणित को कुछ यूं समझें.
रिक्त पदों की गणित को कुछ यूं समझें.
Prabhat Khabar

प्रारंभिक अर्हता परीक्षा का भी इंतजार

आयोग ने हर वर्ष प्रारंभिक अर्हता परीक्षा (पीईटी/PET) कराने का प्रावधान किया है. 2022 में भी यह परीक्षा होनी है. अभ्यर्थियों की नजर पीईटी-2022 के आयोजन पर भी है. पीईटी-2021 के जरिए अन्य विभागों के रिक्त पदों को भरने के लिए मुख्य परीक्षा के लिए आवेदन मांगने व परीक्षा से संबंधित कार्यक्रम का इंतजार है. कई विभागों की रिक्तियां आयोग के स्तर पर भर्ती के लिए लंबित हैं. ऐसे में अब इन अभ्यर्थियों का इंतजार अब गहरा गया है.

परीक्षा 16 अप्रैल को प्रस्तावित

आयोग इन भर्तियों को पूरी कराए तो 24,017 पदों पर युवाओं की सरकारी नौकरी की आस पूरी हो जाएगी. इन रिक्त पदों के लिए 34.54 लाख से अधिक युवाओं ने आवेदन किए हैं. ये युवा इन भर्तियों को पूरी होने का इंतजार कर रहे हैं. अवर अभियंता भर्ती-2018 भी लंबित है. इसके लिए करीब 1.19 लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है. फिलहाल आयोग ने इसकी लिखित परीक्षा का ऐलान कर दिया है. यह परीक्षा 16 अप्रैल को प्रस्तावित है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें