34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

अमेठी: फिर भड़की भूपत भवन पर कब्‍जे की आग, झड़प में एक सिपाही की मौत

अमेठी : अमेठी के राजमहल भूपत भवन पर कब्जे को लेकर सुलग रही विवाद की चिंगारी आज फिर भडक उठी. इस दौरान पुलिस से संघर्ष के दौरान भीड की तरफ से चली गोली लगने से एक सिपाही की मौत हो गयी. अपने साथी को गोली लगने के बाद पुलिसकर्मियों ने कथित रुप से पास के […]

2014 9$Largeimg114 Sep 2014 223134670Gallery
अमेठी: फिर भड़की भूपत भवन पर कब्‍जे की आग, झड़प में एक सिपाही की मौत 5
2014 9$Largeimg114 Sep 2014 223137783Gallery
अमेठी: फिर भड़की भूपत भवन पर कब्‍जे की आग, झड़प में एक सिपाही की मौत 6
2014 9$Largeimg114 Sep 2014 223136307Gallery
अमेठी: फिर भड़की भूपत भवन पर कब्‍जे की आग, झड़प में एक सिपाही की मौत 7
2014 9$Largeimg114 Sep 2014 223139157Gallery
अमेठी: फिर भड़की भूपत भवन पर कब्‍जे की आग, झड़प में एक सिपाही की मौत 8

अमेठी : अमेठी के राजमहल भूपत भवन पर कब्जे को लेकर सुलग रही विवाद की चिंगारी आज फिर भडक उठी. इस दौरान पुलिस से संघर्ष के दौरान भीड की तरफ से चली गोली लगने से एक सिपाही की मौत हो गयी.

अपने साथी को गोली लगने के बाद पुलिसकर्मियों ने कथित रुप से पास के कटरा महारानी, जंगल रामनगर, पासी का पुरवा गांवों के घर-घर में घुसकर ग्रामीणों की जमकर पिटाई की और आरोप है कि कुछ महिलाओं के साथ अभद्रता भी की गयी. पुलिसकर्मियों के कथित बल प्रयोग और ग्रामीणों के पथराव से कई मीडियाकर्मी भी घायल हो गये.

आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने वारदात में मारे गये सिपाही विजय कुमार मिश्र (45) के परिजन को 20 लाख रुपये मुआवजे का एलान किया है. पूरे मामले में कुल 18 लोगों को हिरासत में लिया गया है. मौके पर बडी संख्या में पुलिस, सीआरपीएफ तथा पीएसी बल तैनात किया गया है.

जिलाधिकारी जगतराज तिवारी ने बताया कि महल के मालिक कांग्रेस राज्यसभा सदस्य संजय सिंह और उनकी पत्नी अमिता के भूपत भवन पहुंचने की सूचना पर सिंह के बेटे अनन्त के समर्थक महल के बाहर एकत्र हो गये और अंदर घुसने से रोके जाने पर उनके और पुलिस के बीच संघर्ष हो गया. इस दौरान भीड की तरफ से चली गोली लगने से सिपाही विजय कुमार मिश्र (45) की मृत्यु हो गयी.

पुलिस अधीक्षक हीरालाल ने बताया कि जब तक हालात पूरी तरह सामान्य नहीं हो जाते, तब तक बल को नहीं हटाया जाएगा. वह तथा जिलाधिकारी मौके पर मौजूद हैं.

पुलिस अधीक्षक ने बताया कि अमेठी कोतवाली क्षेत्र में धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा लागू कर दी गयी है. इस पूरे बवाल के मामले में कुल 18 लोगों को हिरासत में लिया गया है. पूरी घटना की वीडियोग्राफी करायी गयी है. वीडियो फुटेज देखने के बाद दोषी लोगों के खिलाफ कार्रवाई होगी, चाहे वह पुलिसकर्मी ही क्यों ना हों.

उन्होंने बताया कि पुलिस और ग्रामीणों के बीच हिंसक झडप के बाद अमेठी पहुंचे संजय सिंह और उनके बेटे अनन्त के बीच गतिरोध बरकरार है और संजय ने अनन्त की बातचीत की पेशकश को ठुकरा दिया है.

जिलाधिकारी जगतराज तिवारी ने बताया कि संजय सिंह को वाई श्रेणी की सुरक्षा उपलब्ध करायी गयी है. उन्होंने कहा ‘‘यह संजय सिंह का घर है और उन्हें यहां आने से कोई नहीं रोक सकता.’’ अपर पुलिस अधीक्षक मुन्ना लाल ने बताया कि भूपत भवन पर कब्जे को लेकर जारी विवाद के बीच आज उसके मालिक संजय सिंह और अमिता के महल में आने की सूचना मिलने पर सिंह की पहली पत्नी गरिमा के बेटे अनन्त के करीब 400 समर्थक भूपत भवन के सामने एकत्र हो गये.

उन्होंने बताया कि भीड ने महल के अंदर घुसने की कोशिश की. पुलिस ने जब उन्हें ऐसा करने से रोका तो उसने पुलिस पर पथराव किया. जवाबी कार्रवाई में पुलिस ने भीड को तितर-बितर करने के लिये लाठीचार्ज किया, आंसू गैस के गोले छोडे और रबर की गोलियां चलायीं. इस दौरान भीड की तरफ से गोलियां चलायी गयीं.

गौरतलब है कि संजय सिंह और उनकी पहली पत्नी गरिमा के बेटे अनन्त के बीच सम्पत्ति को लेकर विवाद है. गत 25 जुलाई को अनन्त तथा गरिमा ने भूपत भवन का ताला तोडकर उसमें प्रवेश कर लिया था. इस मामले को लेकर दोनों पक्षों के समर्थकों के बीच मारपीट और परस्पर विरोधी नारेबाजी हुई थी.

भीड को तितर-बितर करने के लिये तब भी पुलिस ने लाठीचार्ज किया था. उसके बाद से अनन्त और गरिमा भूपत भवन में ही रह रहे हैं और तब से भूपत भवन के बाहर लगातार पीएसी तैनात है.

महल पर कब्जे को लेकर अमिता ने अनन्त समेत 15 लोगों के खिलाफ भूपत भवन में जबरन घुसकर लूटपाट करने का मामला दर्ज कराया था. जवाब में अनन्त ने अमिता के जनसम्पर्क अधिकारी रामराज्य मिश्र के खिलाफ मारपीट तथा अमिता के खिलाफ साजिश रचने का मुकदमा दर्ज कराया था. अनन्त की अर्जी पर इलाहाबाद उच्च न्यायालय की लखनउ पीठ से उनकी गिरफ्तारी पर रोक लगा दी थी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें