29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Train News: गोइलकेरा में 61 रिले उपकरण की चोरी, 8 घंटे बिना सिग्नल चलीं ट्रेनें, ट्रेनों का परिचालन बाधित

Train News: चक्रधरपुर रेल मंडल के गोइलकेरा रेलवे स्टेशन से मंगलवार रात करीब 11.30 बजे चोरों ने सिग्नल सिस्टम में लगे 61 रिले डिवाइस की चोरी कर ली. इससे गोइलकेरा में सिग्नल सिस्टम करीब आठ घंटे ठप रहा.

Train News: चक्रधरपुर रेल मंडल के गोइलकेरा रेलवे स्टेशन से मंगलवार रात करीब 11.30 बजे चोरों ने सिग्नल सिस्टम में लगे 61 रिले डिवाइस की चोरी कर ली. इससे गोइलकेरा में सिग्नल सिस्टम करीब आठ घंटे ठप रहा. इस कारण करीब 20-25 यात्री और मालवाहक ट्रेनों को पायलट सिस्टम से चलाया गया.

ये रिले ईस्ट गुमटी में लगे थे. इसके अलावा चोरों ने टूल रूम का भी ताला तोड़कर चोरी का प्रयास किया. चोरी से रेलवे को लाखों रुपये का नुकसान हुआ है. चोरों ने रिले चोरी कर ट्रेन परिचालन को भी खतरे में डालने का प्रयास किया. रिले की चोरी से चक्रधरपुर रेल मंडल में हड़कंप मचा रहा. रेलवे की सुरक्षा एजेंसी को भी यह समझ में नहीं आ रहा है कि आखिर इतनी बड़ी चोरी को कैसे अंजाम दिया गया.

Also Read : Indian Railways News: चांडिल आते-आते क्यों थम जा रही ट्रेनों की रफ्तार, टाटानगर पहुंचने में लग रहे दो से तीन घंटे

ज्ञानेश्वरी और आजाद हिंद एक्सप्रेस भी हुई प्रभावित

जानकारी के अनुसार, चोरों ने डाउन प्लेटफार्म से थोड़ी दूर ईस्ट गुमटी और टूल रूम में तीन दरवाजों के ताले तोड़कर चोरी की घटना को अंजाम दिया. चोरी के बाद चक्रधरपुर रेल मंडल में करीब दो घंटे तक ट्रेनों का परिचालन बाधित रहा. एक साथ बड़े पैमाने पर रेलवे के सिग्नल सिस्टम से जुड़े रिले डिवाइस की चोरी होने से मेल व एक्सप्रेस की अप और डाउन ट्रेनों के साथ-साथ ज्ञानेश्वरी एक्सप्रेस और आजाद हिंद एक्सप्रेस भी प्रभावित हुई. घटना के बाद आरपीएफ और जिला पुलिस घटना स्थल की जांच कर चोरी का पता लगाने में जुट गयी है. मामले की जांच में डॉग स्क्वायड की टीम की भी मदद ली जा रही है.

वरिष्ठ मंडल सुरक्षा आयुक्त पहुंचे गोइलकेरा, की जांच

घटना की जानकारी मिलने के बाद बुधवार सुबह वरिष्ठ मंडल सुरक्षा आयुक्त पी शंकर कुटी गोइलकेरा पहुंचे. उन्होंने घटनास्थल का जायजा लिया. गोइलकेरा स्टेशन के डाउन प्लेटफॉर्म से ठीक आगे बनी रेल गुमटी से रिले की चोरी की गयी है. सीनियर डीएससी के निर्देश पर आसपास के इलाकों में सर्च ऑपरेशन चलाया गया. डॉग स्क्वायड की टीम को टाटानगर से बुलाया गया है. खोजी कुत्ते की मदद से इलाके में सुराग का पता लगाने का प्रयास किया गया. डॉग स्क्वायड रेलवे गुमटी से कुछ दूर उरांव टोली के पास जाकर रुक गया. सीनियर डीएससी ने बताया कि मामले की छानबीन की जा रही है. चोरों को जल्द ही पकड़ लिया जायेगा.

Also Read : देवघर : आज से चार ट्रेन के मार्ग में परिवर्तन, एक को विलंब से चलाने का निर्णय

स्टेशन का सिग्नल सिस्टम फेल होने से परेशानी

रिले की चोरी के बाद स्टेशन का सिग्नल सिस्टम पूरी तरह फेल हो गया. रात करीब 12 बजे सिग्नल फेल होते ही ट्रेनों का परिचालन बाधित हो गया. इसके बाद मार्ग से गुजरने वाली सभी ट्रेनों को गोइलकेरा में पायलटिंग कर चलाया गया. नये उपकरण लगाकर सुबह 7.30 बजे सिग्नल सिस्टम को दुरुस्त किया गया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें