1. home Hindi News
  2. state
  3. rajasthan
  4. from monday in rajasthan hotels restaurants and shopping malls will return to raunak religious places will open on the suggestion of the committee

राजस्थान में सोमवार से होटल, रेस्टोरेंट व शॉपिंग मॉल में लौटेगी रौनक, समिति के सुझाव पर खुलेंगे धार्मिक स्थल

By Agency
Updated Date
राजस्थान में 8 जून से खुलेंगे होटल, रेस्टोरेंट व शॉपिंग मॉल, धार्मिक स्थलों को खोलने को लेकर गठित होगी समिति
राजस्थान में 8 जून से खुलेंगे होटल, रेस्टोरेंट व शॉपिंग मॉल, धार्मिक स्थलों को खोलने को लेकर गठित होगी समिति
agency

जयपुर : राजस्थान में कोरोना वायरस संक्रमण पर काबू पाने के लिए लागू लॉकडाउन के कारण लगभग दो महीने से बंद होटल, शॉपिंग मॉल, रेस्टोरेंट व क्लब सोमवार (8 जून) से खुलेंगे. इससे इनमें पुरानी रौनक लौट आयेगी. राज्य सरकार ने इन्हें खोलने की सशर्त मंजूरी दी है. इसके लिए इन्हें केंद्र सरकार की गाइडलाइन का पालन करना होगा. धार्मिक स्थलों को खोलने को लेकर सीएम अशोक गहलोत ने कहा कि इसके लिए समिति गठित की जायेगी. इसके सुझाव पर धार्मिक स्थलों को खोलने का निर्णय लिया जायेगा.

दी गई है सशर्त अनुमति

राज्य के गृह सचिव राजीव स्वरूप ने बताया कि अनलॉक 1.0 के दिशा निर्देशों के अनुसार ही इन गतिविधियों को अनुमति दी गयी है. इन प्रतिष्ठानों को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के दिशा-निर्देशों का पालन सुनिश्चित करना होगा. होटल, रेस्टोरेंट व शॉपिंग मॉल को केंद्र सरकार के दिशा निर्देशों का पालन करना होगा.

सोशल डिस्टेंसिंग का पालन

राज्य के गृह सचिव राजीव स्वरूप ने बताया कि रेस्टोरेंट व क्लब को बैठने की व्यवस्था में छह फुट की दूरी सुनिश्चित करनी होगी. स्टेंडिंग टेबल वाले फास्ट फूड रेस्टोरेंट को दो टेबल के बीच कम से कम आठ फुट की दूरी रखनी होगी. एक टेबल पर दो से अधिक लोगों को बैठने की अनुमति नहीं होगी. इसी तरह होटलों व शॉपिंग मॉल को भी दिशा निर्देशों का पालन करना होगा.

धार्मिक स्थल खोलने के लिए बनेगी समिति

धार्मिक स्थलों को खोलने को लेकर जिला कलेक्टरों की अध्यक्षता में समिति गठित की जाएगी. यह समिति इस बारे में सुझाव देगी. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इस बारे में शनिवार को वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से सभी धर्मों के धर्म गुरुओं, संत-महंतों, धर्म स्थलों व धार्मिक संगठनों के प्रतिनिधियों के साथ विस्तृत चर्चा की. चर्चा में आए सुझावों के आधार पर उन्होंने धर्म स्थल खोलने के लिए जिला कलेक्टर की अध्यक्षता में समिति गठित करने का निर्णय लिया.

समिति के सुझाव पर फैसला

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि यह समिति धार्मिक स्थलों की स्थिति, दो गज की दूरी, सेनेटाइजेशन सहित संक्रमण से बचाव के विभिन्न उपायों पर विमर्श कर धर्म स्थलों को खोलने के संबंध में सुझाव देगी. समिति में पुलिस अधीक्षक और मुख्य चिकित्सा व स्वास्थ्य अधिकारी के साथ ही सभी धर्मों के धर्मगुरू, जिले के प्रमुख धार्मिक स्थलों के मुख्य महंत, ट्रस्टी व व्यवस्थापक सदस्य के रूप में शामिल होंगे.

राजस्थान में कोरोना नियंत्रण की देशभर में सराहना

समाचार एजेंसी भाषा के अनुसार मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि प्रदेश में कोविड-19 के मामले जैसे ही सामने आये राज्य सरकार ने इस चुनौती से निपटने के लिए धर्म गुरुओं, जनप्रतिनिधियों, स्वयंसेवी संगठनों, उद्यमियों सहित सभी वर्गों को साथ लिया. राजस्थान में कोरोना की स्थिति नियंत्रण में रही. पूरे देश में इसकी सराहना हो रही है.

Posted By : Guru Swarup Mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें