25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

झारसुगुड़ा और ब्रजराजनगर विस : 309 पोलिंग बूथों पर होगी वेबकास्टिंग, 160 बूथ संवेदनशील चिह्नित

जिले की दो विधानसभा सीटों पर सोमवार को मतदान होना है. झारसुगुड़ा विधानसभा सीट से आठ और ब्रजराजनगर विधानसभा सीट से नौ उम्मीदवार मैदान में हैं. जिला प्रशासन की ओर से चुनाव की तैयारी पूरी की जा चुकी है.

झारसुगुड़ा. जिले की दो विधानसभा सीटों पर सोमवार को मतदान होना है. झारसुगुड़ा विधानसभा सीट से आठ और ब्रजराजनगर विधानसभा सीट से नौ उम्मीदवार मैदान में हैं. जिला प्रशासन की ओर से चुनाव की तैयारी पूरी की जा चुकी है. शांति-व्यवस्था बनाये रखने के साथ मतदान संपन्न कराने पर प्रशासन जोर दे रहा है. 309 बूथों पर वेबकास्टिंग की व्यवस्था की गयी है. जबकि 160 बूथ संवेदनशील चिह्नित किये गये हैं. ब्रजराजनगर विधानसभा क्षेत्र में 1 लाख 10 हजार 224 पुरुष और 1 लाख 06 हजार 792 महिला मतदाता हैं. इसके साथ ही 16 थर्ड जेंडर भी मतदान करेंगे. झारसुगुड़ा सीट पर 1 लाख 13 हजार 373 पुरुष और 1 लाख 15 हजार 602 महिला मतदाता हैं. जबकि 59 थर्ड जेंडर मतदान करेंगे. झारसुगुड़ा विधानसभा क्षेत्र के लिए 257 तथा ब्रजराजनगर विधानसभा क्षेत्र के लिए 258 मतदान केंद्र बनाये गये हैं. जिले के कुल 309 पोलिंग बूथों पर वेबकास्टिंग होगी. इनमें से ब्रजराजनगर विधानसभा क्षेत्र में 154 बूथ और झारसुगुड़ा विधानसभा क्षेत्र में 155 बूथ हैं. इसी तरह ब्रजराजनगर विधानसभा क्षेत्र के 29 बूथ और झारसुगुड़ा विधानसभा क्षेत्र के 38 बूथों पर माइक्रो ऑब्जर्वर नियुक्त किये गये हैं. ब्रजराजनगर विधानसभा क्षेत्र के 66 बूथ और झारसुगुड़ा विधानसभा क्षेत्र के 94 बूथों को संवेदनशील सूची में रखा गया है. इसी तरह दोनों विधानसभा क्षेत्रों के 80 सखी बूथों पर सभी अधिकारी व कर्मचारी महिला होंगी. दोनों निर्वाचन क्षेत्रों के 5-5 बूथों पर युवा अधिकारी ही तैनात रहेंगे. दोनों निर्वाचन क्षेत्रों में दो बूथ दिव्यांग अधिकारियों द्वारा संचालित किये जायेंगे. ब्रजराजनगर विधानसभा क्षेत्र में 5 और झारसुगुड़ा विधानसभा क्षेत्र में 4 इको-फ्रेंडली बूथ होंगे.

चुनाव कार्यों के लिए 979 वाहनों को किया गया तैनात

आम चुनाव के लिए दोनों विधानसभा क्षेत्रों में कुल 979 वाहन तैनात किये गये हैं. जिसमें पोलिंग अधिकारियों के लिए 776 वाहन और पुलिस कर्मियों के लिए 203 वाहन हैं. पोलिंग अधिकारियों के लिए 27 बसें, 70 विंगर, 439 बोलेरो, 240 ऑटो होंगे. पुलिस कर्मियों के लिए 30 बसें, 34 ट्रक, 139 बोलेरो तैनात की गयी हैं.

चाक चौबंद होगी सुरक्षा

चुनाव के दौरान मतदान केंद्रों पर सुरक्षा के लिए सीएपीएफ (केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल) की पांच कंपनियां तैनात की जायेंगी. जवानों के झारसुगुड़ा पहुंचते ही उन्हें संवेदनशील और अति संवेदनशील बूथों पर तैनात किया जायेगा. इसके साथ ही सैप (राज्य सशस्त्र पुलिस) की चार प्लाटून भी तैनात की जायेगी. एसपी स्मिथ पी परमार ने उक्त जानकारी दी. आगे कहा कि चुनाव शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हो इसके लिए हमने सभी तैयारी की है. चुनाव में किसी भी प्रकार की हिंसा की कोई जगह नहीं है. किसी भी प्रकार की हिंसा के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जायेगी.

बूथों पर पीने के पानी, ओआरएस की होगी व्यवस्था

जिलाधीश अबोली सुनील नरवाणे ने कहा कि जिले में चुनाव शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हो इसके लिए हम पूरी तरह तैयार हैं. मौसम को देखते हुए सभी बूथ पर पंखा, पीने के पानी, ओआरएस की व्यवस्था की गयी है. साथ ही मेडिकल फास्ट एड किट, क्रिटिकल बूथ व संवेदनशील बूथों पर सीआरपीएफ के साथ स्थानीय पुलिस तैनात रहेगी. हम पूरी व्यवस्था पर हर पल नजर बनाए हुए हैं.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें